»   » बॉलीवुड की चौदहवीं के चांद को मिला फिल्म पर्सनलिटी अवार्ड, फैंस खुश

बॉलीवुड की चौदहवीं के चांद को मिला फिल्म पर्सनलिटी अवार्ड, फैंस खुश

Posted By:
Subscribe to Filmibeat Hindi
बीते जमाने की खूबसूरत और टैलेंटड अभिनेत्रियों में से एक वहीदा रहमान को 'सेंचुरी अवार्ड फॉर द इंडियन फिल्म पर्सनलटी ऑफ द ईयर' से नवाजा गया है। जिसके बाद उनके चाहने वाले हद से ज्यादा खुश हैं।वहीदा के फैंस ने उन्हे ट्विटर और फेसबुक पर बधाईयां दी है।

मालूम हो कि वहीदा रहमान 'सेंचुरी अवार्ड फॉर द इंडियन फिल्म पर्सनलटी ऑफ द ईयर' से सम्मानित इसलिए किया गया है क्योंकि इस साल सिनेमा को सौ साल पूरे हुए हैं।77 वर्षीया अभिनेत्री को यह सम्मान 20 नवंबर से गोवा में शुरू हो रहे 44वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह (आईएफएफआई) में दिया जाएगा। पुरस्कार की स्थापना सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने की है।

वहीदा को अवार्ड से नवाजे जाने के बाद उनके फैंस और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने ट्विटर पर बधाई संदेश लिखा है। मनीष तिवारी ने ट्विट किया है कि क "सेंचुरी अवार्ड फॉर द इंडियन फिल्म पर्सनलिटी ऑफ द ईयर-2013 मिलने के लिए वहीदा रहमानजी को बधाइयां। यह पुरस्कार भारतीय सिनेमा के 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में शुरू किया जा रहा है। यह पुरस्कार समारोह वार्षिक होगा। इसमें 10 लाख रुपये नकद और एक प्रशस्ति पत्र शामिल होगा।"

मालूम हो कि बॉलीवुड की चौदहवीं की चांद कही जाने वाली वहीदा ना केवल सुंदर काया की मालकिन थीं बल्कि एक बेहतरीन और नायाब अभिनेत्री भी कही जाती थीं जो कि अच्छा अभिनय करती थी औऱ बहुत ही खूबसूरत डांसर भी थीं। वहीदा ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1955 में तमिल फिल्म 'जयासिम्हा' से की थी। इसके एक साल बाद फिल्म 'सीआईडी' से हिन्दी फिल्म उद्योग में उनका पर्दापण हुआ।

अपने पांच दशकों के करियर में उन्होंने 'गाइड', 'प्यासा', 'मन मंदिर', 'कागज के फूल', 'तीसरी कसम', 'राम और श्याम', 'रेशमा और शेरा' और 'नील कमल' सरीखी 70 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया। वहीदा वर्ष 1972 में पदमश्री और 2011 में पदमभूषण सहित कुछ अन्य पुरस्कारों से सम्मानित हो चुकी है।

English summary
Veteran actress Waheeda Rehman will receive the inaugural Centenary Award for the Indian Film Personality of the Year, a special honour to commemorate the 100 years of Indian cinema.
Please Wait while comments are loading...