For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    6 महीनों में बॉलीवुड को कई हजार करोड़ का नुकसान- कोरोना वायरस और सुशांत केस का दिखा असर!

    By Filmibeat Desk
    |

    साल के दूसरे महीने से ही कोरोना वायरस का कहर इस कदर फैला की पूरी दुनिया ठहर सी गई। भारत में मार्च के महीने से लॉकडाउन लगाया गया। जिससे बाकी इंडस्ट्रीज की तरह फिल्म बॉलीवुड इंडस्ट्री को भी काफी नुकसान उठाना पड़ा है। कई फिल्में पोस्टपोन हुईं, कई फिल्मों का प्रोडक्शन आधे अधूरे में ही रोकना पड़ा, कई फिल्में तैयार हो कर भी रिलीज नहीं हो पाईं क्योंकि सिनेमाघर ही बंद हो गए।

    लेकिन सिर्फ कोरोना वायरस की वजह से हुई लॉकडाउन ही नहीं, बल्कि सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद बॉलीवुड इंडस्ट्री के प्रति लोगों का गुस्सा भी बिजनेस पर काफी प्रभावी रहा है।

    दैनिक भास्कर में दिये रिपोर्ट की मानें तो कि पिछले 5 से 6 महीनों में इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को लगभग 10 हजार करोड़ का नुकसान हुआ है। अकेले बॉक्स ऑफिस का करीब पौने 4 हजार करोड़ का घाटा उठाना पड़ा है। फिल्में अब धीरे धीरे ओटीटी पर रिलीज हो रही है, लेकिन वह इंडस्ट्री के लिए खास फायदे का सौदा नहीं है।

    कोरोना की मार

    कोरोना की मार

    रिपोर्ट के अनुसार, एक साल में बॉक्स ऑफिस से 5500 करोड़ से 6000 करोड़ रुपए का टर्नओवर आता है। जो कि पिछले चार महीनों से बिल्कुल ही खत्म है। वहीं, सैटेलाइट और ओटीटी राइट्स से 8000-9000 करोड़ मिलते हैं। जबकि 300-400 करोड़ की हिस्‍सेदारी म्यूजिक वर्ल्ड की रहती है।

    ओटीटी पर रिलीज हो रही हैं फिल्में

    ओटीटी पर रिलीज हो रही हैं फिल्में

    अब जबकि ज्यादातर फिल्में ओटीटी पर रिलीज हो रही हैं, ऐसे में सैटेलाइट वाले उन मेकर्स को कम रकम दे रहे हैं क्योंकि ओटीटी पर रिलीज होने वाली फिल्मों को लेकर दर्शकों के बीच खास उत्साह नहीं देखा जा रहा है।

    फिल्मों की शूटिंग टली

    फिल्मों की शूटिंग टली

    करीब 40-45 फिल्में ऐसी हैं, जिनकी घोषणा की गई थी, लेकिन वह इस साल फ्लोर तक भी नहीं पहुंच पाई। कई बड़े प्रोजेक्‍ट शुरू नहीं हो सके, जिनसे इंडस्‍ट्री को बड़ी उम्मीदें थीं। ऐसे में ज्यादातर फिल्में अगले साल तक के लिए टल गई हैं।

    सिनेमाघर को बड़ा नुकसान

    सिनेमाघर को बड़ा नुकसान

    जो फिल्‍में डायरेक्ट ओटीटी पर गई हैं, उनके चलते सिनेमाघरों का कुल बीस हफ्ते का बिजनेस खत्‍म हो चुका है। कई सिनेमाघर तो स्थाई तौर पर बंद हो गए हैं। पिछले पांच महीनों में कुल 75 करोड़ रुपए का बोझ तो अकेले पीवीआर सिने चेन पर है।

    टेक्नीशियनों को भारी नुकसान

    टेक्नीशियनों को भारी नुकसान

    ज्‍यादातर प्रोजेक्‍ट पर काम बंद रहने के चलते एक्टर्स, टेक्नीशियन, गरीब जूनियर आर्टिस्ट और डांसर्स आदि को भी भारी नुकसान हुआ है। इंडस्‍ट्री के दिहाड़ी मजदूरों के यहां खाने तक के लाले हैं।

    इंडस्ट्री को लेकर निगेटिव माहौल

    इंडस्ट्री को लेकर निगेटिव माहौल

    वहीं, सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद बॉलीवुड को लेकर उठ रही निगेटिव लहर भी बिजनेस पर प्रभाव डाल रही है। नेपोटिज्म और खेमेबाजी का इल्जाम फिल्म इंडस्ट्री लंबे समय तक नहीं झेल पाएगी। बॉलीवुड को लेकर इतने बड़े स्तर पर निगेटिव माहौल पहले कभी नहीं देखा गया है।

    सुशांत को इस रिसॉर्ट में रिया ने जबरदस्ती दो महीनों तक रखा था? पूछताछ करने पहुंची CBI की टीम

    English summary
    Entertainment industry lost approximately 10 thousand crores in 5- 6 months because of Corona virus and Sushant Singh Rajput case.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X