»   » संगीत की नब्ज पहचानते थे राज साहब: लता ताई

संगीत की नब्ज पहचानते थे राज साहब: लता ताई

Posted By:
Subscribe to Filmibeat Hindi
अगर राज कपूर को हिंदी फिल्मों का शोमैन कहा जाता है तो गलत नहीं कहा जाता है उन्हें हर वो चीज पता थी जो कि एक सफल फिल्म के लिए चाहिए। उनकी फिल्मों की कहानी, लोकेशन और संगीत सब कमाल का होता था. यह कहना है सुर कोकिला लता मंगेशकर का।

नर्गिस और राज कपूर की अनदेखी तस्वीरें

लता मंगेशकर ने कहा की शोमैन राज कपूर खुद एक कमाल के संगीतज्ञ थे और उन्हें संगीत की गहरी समझ थी। उन्होंने कहा कि राज कपूर की फिल्मों में संगीत की बेहद अहम भूमिका होती थी। अपने पिता दीनानाथ मंगेशकर की पुण्यतिथि के मौके पर लता मंगेशकर ने 'बॉबी' स्टार ऋषि कपूर को भी भारतीय फिल्मों में उनकी बेहतरीन अदायगी के लिए सम्मानित किया।

कपूर परिवार से अपने संबंधों के बारे में बात करते हुए लता मंगेशकर ने बताया कि रणबीर और उनका जन्मदिन (28 सितंबर) एक ही दिन है। यहां तक कि राजकपूर की बेटी रीमा का जन्मदिन भी यही है। भारतीय फिल्मों के सबसे बड़े शोमैन राज कपूर के बारे में पूछने पर लता मंगेशकर ने कहा कि राज साहब खुद संगीत के एक अच्छे जानकार थे।

मालूम हो कि भारत रत्न लता मंगेशकर ने राज कपूर की फिल्मों के कई सफल गानों जैसे 'घर आया मेरा परदेसी (आवारा), प्यार हुआ इकरार हुआ (श्री 420) और ये गलियां ये चौबारा (प्रेमरोग)' के लिए अपनी आवाज दी थी। 'राम तेरी गंगा मैली' फिल्म के गानों को याद करते हुए लता मंगेशकर ने कहा कि उन्हें इसके गाने बेहद पसंद हैं।

लता ताई ने कहा कि उन्होंने सुना है कि कई कस्बों और गांवों में जब इस फिल्म को दिखाया जाता था तो दर्शक अक्सर फिल्म के प्रदर्शन को रोक कर 'सुन सायबा सुन' गाने को दोबारा दिखाने की मांग पर अड़ जाते थे।

English summary
Veteran playback singer Lata Mageshkar, whose links with the Kapoor family go a long way back, says legendary actor-filmmaker Raj Kapoor had an in-depth knowledge of music and music in his movies had his contribution to a very large extent.
Please Wait while comments are loading...

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi