For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    करोड़ों का भारी नुकसान - कोरोना वायरस की वजह से अब बदलेगा बॉलीवुड फिल्मों का चेहरा ?

    |

    हमने हर शुक्रवार नई फिल्म की रिलीज के साथ सिनेमाघरों का हाल बदलते देखा है। टिकट खिड़की पर जितनी लंबी लाइन, फिल्म को लेकर उतना ही बढ़ता क्रेज। दर्शकों की सीटियों और तालियों से स्टार को सुपरस्टार बनते देखा है। लेकिन फिलहाल दो महीनों से सिनेमाघर बंद हैं और फिल्म इंडस्ट्री रूक सी गई है।

    मार्च में कोरोना वायरस ने भारत में कदम रखा और उसके बाद से स्थिति बिगड़ती ही चली जा रही है। देश में दो महीने से लॉकडाउन है, जिससे बाकी इंडस्ट्रीज की तरह बॉलीवुड और दूसरी फिल्म इंडस्ट्री को भी काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है। कोरोना की वजह से बॉलीवुड ठहर सा गया है। ऐसे में क्या इंडस्ट्री को इस स्थिति से निपटने के लिए कोई विकल्प तलाशने की जरूरत है?

    अंग्रेजी मीडियम की रिलीज के बाद बॉलीवुड की सारी फिल्मों को पोस्टपोन कर दिया गया है। फिल्में कब रिलीज होंगी, फिलहाल कुछ पता नहीं। सिनेमाघर बंद हैं, फिल्मों की शूटिंग बंद हैं। जो फिल्में बनकर तैयार हैं, उन्हें ओटीटी प्लैटफॉर्म पर रिलीज करने की चर्चा चल रही है। वहीं, कई फिल्में हैं, जिनकी शूटिंग आधी में रूकी हुई है। हजार करोड़ से ऊपर का नुकसान उठा चुकी फिल्म इंडस्ट्री को अब बदलाव लाना है।

    फिल्मों की रिलीज

    फिल्मों की रिलीज

    अक्षय कुमार की सूर्यवंशी से लेकर रणवीर सिंह की 83, जाह्ववी कपूर की गुंजन सक्सेना, सलमान खान की राधे आदि जैसी बड़ी फिल्में.. जिन्हें पोस्टपोन कर दिया गया है, इन फिल्मों को ओटीटी पर रिलीज किया जाएगी?

    ओटीटी पर रिलीज के नुकसान

    ओटीटी पर रिलीज के नुकसान

    कई फिल्मों को निर्देशक बड़ी स्क्रीन के हिसाब से ही बनाते हैं.. जैसे कि अक्षय कुमार की सूर्यवंशी, रणवीर सिंह की 83.. ऐसे में ओटीटी पर इन फिल्मों को दर्शक तो मिल जाएंगे। लेकिन यह उतना प्रभावित नहीं कर पाएगा।

    एक फेस्टिवल है फिल्म देखना

    एक फेस्टिवल है फिल्म देखना

    भारत में हर शुक्रवार लोगों की रिलीज होने वाली फिल्मों का इंतजार रहता है। यह पारिवारिक फंक्शन की तरह है। जहां पूरा परिवार एक साथ सिनेमाघर जाते हैं, फिल्म देखते हैं, पॉपकॉर्न खाते हैं, साथ वक्त गुजारते हैं। यदि कोरोना का प्रभाव खत्म नहीं हुआ तो सिनेमाघर कल्चर खत्म हो जाएगा।

    ओवरसीज शूटिंग बंद

    ओवरसीज शूटिंग बंद

    भारत में फिल्मों की शूटिंग तो फिर भी पूरी सुरक्षा और जांच पड़ताल के साथ जारी की जा सकती है। लेकिन कोरोना के बीच इंटरनेशनल डेस्टिनेशन पर शूटिंग बिल्कुल ही बंद हो जाएगी। वहीं, बॉलीवुड फिल्मों की ओवरसीज फैन फॉलोइंग पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

    फिल्म प्रमोशन बंद

    फिल्म प्रमोशन बंद

    फिलहाल फिल्म प्रमोशन के लिए एक से डेढ़ महीने का समय रखा जाता है। जिसमें सितारे अलग अलग शहरों में जाकर फिल्म प्रमोट करते हैं, इंटरव्यू देते हैं, रिएलिटी शोज में जाते हैं.. आदि। लिहाजा, इन सभी गतिविधियों पर भी रोक लगाना पड़ेगा। और फिल्म प्रमोशन का नया तरीका ढूंढ़ा जाएगा.. जैसे कि ऑनलाइन इंटरव्यूज..

    भारत में कोरोना

    भारत में कोरोना

    भारत में कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा 62 हजार पार कर चुका है। जबकि दो हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हो सकता है एक समय पर यह कहर थम जाए.. और धीरे धीरे हम सभी इससे उबर जाएं। लेकिन फिलहाल स्थिति काफी गंभीर है।

    सलमान खान, अक्षय कुमार के बीच- ओटीटी पर नवाजुद्दीन सिद्दीकी के अगली फिल्म की घोषणा- फर्स्ट लुक

    English summary
    Will corona virus change the course of bollywood and other film industries, as it's affecting business in a big way.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X