For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    ओटीटी के वो शो जिन्होंने 2020 में भारत का ध्यान खींचा- पाताल लोक, मिर्जापुर 2 से लेकर स्कैम 1992

    By Filmibeat Desk
    |

    2020 में देश ने ओटीटी की लोकप्रियता का एक गंभीर ओवरडोज़ देखा। COVID-19 महामारी की वजह से हुए लॉकडाउन में ओटीटी ने दर्शकों को अलग अलग तरह का कंटेंट परोसा, जिसे बहुत पसंद किया जा रहा है। भारत में डिजिटल रिवॉल्यूशन की रेस में मुख्य खिलाडि़यों में नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम, ऑल्ट बालाजी, हॉटस्टार, ज़ी 5, सोनी लिव रहे।

    अमेजन प्राइम वीडियो ने क्राइम थ्रिलर्स के साथ खूब लोकप्रियता पाई। 'पाताल लोक' और बदला लेने वाला ड्रामा 'मिर्जापुर 2' ने दर्शकों को अपनी बड़ी काली दुनिया में डुबो दिया। दोनों अब तक मंच के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले भारतीय शो थे।

    इनकी टक्कर के करीब ALTBalaji का 'बिच्छू का खेल' था। इस शो ने सिनेमा के सुनहरे 80 के दौर को गौरवान्वित किया, जो एक मनोरंजक, 'मसाला 'सीरिज की सभी सामग्रियों के साथ भरपूर था, जो लंबे समय से छोटे पर्दे से गायब थी।

    Zee5 का 'अभय 2' एक्शन लवर्स के लिए था। जबकि हॉटस्टार का जासूसी थ्रिलर 'स्पेशल ऑप्स' जो भारत के सबसे व्यापक मैनहंट पर आधारित था, ये सबसे अच्छी तरह से देखे गए शो में से एक था।

    नेटफ्लिक्स

    नेटफ्लिक्स

    हालांकि नेटफ्लिक्स ने ‘मनी हीस्ट'और 'सेक्स एजुकेशन ' जैसे अंतरराष्ट्रीय शो के साथ सुर्खियां बटोरी। इस प्लेटफॉर्म के ‘इंडियन मैचमेकिंग' भारत में अरेंज मैरिज पर एक रियलिटी सीरीज और ‘फैब्युलस लाइव्स ऑफ बॉलीवुड वाइव्स' जो भारतीय स्टार पत्नियों के व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को छूते थे, जैसे शो खबरों में बने रहे।

    सोनी लिव

    सोनी लिव

    सोनी लिव पर हंसल मेहता की सीरिज, ‘स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी' विवादास्पद 1992 भारतीय शेयर बाजार घोटाले पर आधारित हर्षद मेहता स्टोरी ने भी दर्शकों का ध्यान खींचा।

    महिला-केंद्रित शो

    महिला-केंद्रित शो

    एक और प्रवृत्ति जो उभर कर आई, वह थी महिला-केंद्रित शो की लोकप्रियता ओटीटी प्लेकटफॉर्म के रूप में; ALTBalaji को 'मेंटलहुड', करिश्मा कपूर की पहली सीरिज के साथ अपार सफलता मिली। इस शो ने बच्चों और रोज़मर्रा के कामों को टालने की रणनीति मांओं में बदल दी। एक अन्य हॉटस्टार का अपराध ड्रामा था, 'आर्या' सुष्मिता सेन द्वारा सुर्खियों में है, जो डच ड्रामा सीरीज़ पेनोज़ा पर आधारित है।

    ओटीटी से बढ़ी उम्मीदें

    ओटीटी से बढ़ी उम्मीदें

    जबकि 2020 हमारे लिए सबसे अच्छा साल नहीं हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से लॉकडाउन की बुरी यादों को हराने के लिए स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को अपने खेल को आगे बढ़ाने, दर्शकों के लिए कुछ विभिन्न प्रकार की सामग्री के साथ कुछ नया प्रस्तुत करने के लिए प्रेरित करता है।

    ना अक्षय कुमार, ना अजय देवगन- 'सुहेलदेव' के लिए मेकर्स ने नहीं किया एक्टर्स को अप्रोच, दिया बयान

    English summary
    Top OTT shows which grabbed India's attention in 2020. Major players like Netflix, Amazon Prime, ALTBalaji, Hotstar, Zee5, Sony Liv and others were at the forefront of the digital revolution.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X