जीवनी
ज़रीना वहाब एक भारतीय अभिनेत्री और टीवी कलाकार हैं। जरीना हिंदी फिल्मों के अलावा तमिल, तेलुगु फिल्मों में भी सक्रीय है।  जरीना वहाब हिंदी सिनेमा में फिल्म चितचोर और गोपाल कृष्णा जैसी फिल्मों में अपने दमदार अभिनय के लिए जानी जाती हैं। 

पृष्ठभूमि
जरीना का जन्म 1959 में विशाखपटम्न में हुआ था। जरीना हिंदी के अलावा, तेलुगु, उर्दू और अंग्रेजीं भाषा का पूरा ज्ञान रखतीं हैं।  उनकी दो बहनें और एक भाई है।  जरीना ने एफटीआईआई पुणे से अभिनय का प्रशिक्षण प्राप्त किया है।  

शादी 
ज़रीना वहाब की शादी अभिनेता आदित्य पंचोली से हुई है।  जोकि उनसे पांच साल छोटे हैं।  इनके बेटा और एक बेटी है।  बेटी का नाम सना पंचोली है।  बेटे का नाम सूरज  पंचोली है, जोकि एक अभिनेता है। 

करियर 
जरीना ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म इश्क इश्क इश्क से की थी जो कुछ खास नहीं रही।  हिंदी सिनेमा में ज़रीना को पहचान फिल्म चितचोर से मिली।  चितचोर में ज़रीना के अभिनय की लोगों ने बेहद तारीफ़ की।  इसके बाद वह फिल्म जज्बात में राज बब्बर के संग दिखाई दी , ज़रीना को फिल्म घरौंदा के लिए फिल्म फेयर के बेस्ट एक्ट्रेस का नॉमिनेशन भी मिल चुका है। 

हालंकि उसके बाद वाहब ने फ़िल्मी दुनिया से ब्रेक लेकर अपने परिवार को सँभालने लगी।  उसके बाद साल 2009 मेंवहाब ने मलयालम मूवी कैलेंडर से धमाकेदार कमबैक किया।  इसके अलावा वह हिंदी फिल्म माय नेम इस खान में भी दिखाई दी थीं।  इस फिल्म में उन्होंने शाहरुख़ खान की माँ का किरदार निभाया था। 

प्रसिद्ध फ़िल्में  
 चितचोर,घरौंदा, अगर, सावन को आने दो, सितारा, माय नेम इस खान, जज्बात ,एक और एक ग्यारह, दहलीज,माशुका, रक्तचरित्र, विषवरूपम्, हिम्मतवाला,दिल  धड़कने दो। 

Buy Movie Tickets