स्‍वरा भास्‍कर जीवनी

    स्वरा भास्कर एक भारतीय फिल्‍म अभिनेत्री हैं। स्‍वरा अभिनय के अलावा फिल्‍म प्रोड्यूसिंग का काम भी करती हैं। स्वरा ने फिल्म 'तनु वेड्स मनु' कंगना राणावत की सहेली पायल का किरदार निभाया था, जिससे उन्हें दर्शकों के बीच पहचान मिली। स्वरा ज्यादातर फिल्मों में सपोर्टिंग रोल में नज़र है। स्वरा बेबाक होक अपनी बात पब्लिक के सामने रखती है। 

    पृष्ठभूमि:  
           स्वरा का जन्म 9 अप्रैल 1988 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता का नाम चित्रपु उदय भास्कर है जोकि भारतीय नौसेना में एक ऑफीसर हैं। उनकी मां इरा भास्कर जेएनयू में प्रोफेसर हैं। 

    पढ़ाई: 
         स्वरा ने अपनी शुरूआती पढ़ाई दिल्ली के सरदार पटेल विद्यालय से की है। इसके बाद उन्‍होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अंग्रेजी साहित्‍य में स्नातक किया। इसके अलावा उन्होंने जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी से मनोविज्ञान में डिग्री हासिल की है। 


    करियर: 
          एक्टिंग में आने से पहले से स्वरा थिएटर में काम करती थीं। फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाने के लिये स्वरा 2008 में मुंबई आ गयीं। स्वरा को उनकी पहली ही फिल्म 'तनु वेड्स मनु' में उनके किरदार पायल के लिए आलोचकों की खूब प्रशंसा मिली। इस फिल्म में उन्होंने तनु (कंगना रनौत) की सहेली का किरदार निभाया था। 
    उसके बाद फिल्म रांझणा में भी स्वरा ने अपने बेहतरीन अभिनय से ख़ूब सुर्खियां बटोरीं। उन्हें इस फिल्म में बेहतरीन अभिनय के लिए कई पुरस्‍कारों से सम्मानित किया गया। अब तक स्‍वरा ने कई बेहतरीन फिल्‍में की हैं जिनमें से निल बटे सन्‍नाटा, अनारकली ऑफ अराह, वीरे दी वेडिंग, प्रेम रतन धन पायो और चिल्‍लर पार्टी आदि प्रमुख हैं। 

     
    पुरस्‍कार: 
              स्‍वरा को फिल्‍मों में किये उनके बेहतरीन अभिनय के लिये अब तक कई पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया जा चुका है, उन्‍हें फिल्‍म तनू वेड्स मनू में बेस्‍ट सपोर्टिंग ऐक्‍ट्रेस के लिये फिल्‍म फेयर का अवार्ड, और इसी फिल्‍म के लिये ज़ी सिने अवार्ड, स्‍क्रीन अवार्ड्स और IIFA अवार्ड्स भी मिल चुका है। इसके अलावा भी फिल्‍मों में उनके बेहतरीन अभिनय के लिये कई अन्‍य पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया जा चुका है। 

     
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X