जीवनी
सुनिधि चौहान
सुनिधि चौहान आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है।  सुनिधि चौहान एक भारतीय पार्श्व गायिका हैं।  जो हिंदी गानों के साथ-साथ मराठी, कन्नड़, तेलगु,तमिल,पंजाबी,बंगाली,असमी ,नेपाली ,उर्दू में भी पार्श्व गायन करती हैं।  सुनिधि चौहान उनकी बेहतरीन गायिकी के लिए कई बड़े इनामों से सम्मानित की जा चुकी हैं।  सुनिधि ने अपने बॉलीवुड करियर में खुद को एक निर्भीक स्टेज परफॉर्मर के रूप में भी स्थापित किया है। सुनिधि जितना अच्छा गाती हैं उतनी ही अच्छी दिखती हैं। वह फैशनिस्टा आइकॉन भी हैं उन्होंने साल 2013 में एशिया की टॉप 50 सेक्सियस्ट लेडीज में भी अपनी जगह बनाई।  

पृष्ठभूमि
सुनिधि का जन्म 14 अगस्त 1983 दिल्ली में हुआ था। सुनिधि के पिता एक छोटे से गुजराती कलाकार हैं। सुनिधि के पिता ने ही उन्हें संगीत सिखने के लिए प्रेरित किया। उनकी एक छोटी बहन भी है- सुनेहा चौहान।

पढ़ाई
सुनिधि ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई ब्लूमिंग बड्स पब्लिक स्कूल बलरामपुर यूपी से की है। उसके बाद उन्होंने अपने आगे की ग्रीनवे पब्लिक स्कूल दिलशाद गार्डन दिल्ली से पूरी की। 

शादी
सुनिधि चौहान की पहली शादी मात्र 18 साल की उम्र में कोरिओग्राफर और निर्देशक बॉबी खान से की थी।  हालंकि यह शादी सिर्फ एक साल तक ही टिकी।  सुनिधि ने दूसरी शादी 24 अप्रैल 2012 को अपने बचपन के दोस्त और संगीत निर्देशक हितेश सोनिक से की।

करियर
सुनिधि ने अपने करियर की शुरुआत महज चार वर्ष की उम्र में कर दी थी। सुनिधि ने कई सिंगिंग बेस्ड रियलिटी शोज़ में हिस्सा लिया। लेकिन नन्ही सुनिधि की जिंदगी तब बदली जब टीवी एंकर तब्बसुम ने उनकी गायिकी को देखा, और सुनिधि के माता-पिता को को मुंबई आने के लिए कहा। इसके बाद सुनिधि ने मुंबई आकर दूरदर्शन के सिंगिंग बेस्ड रियलिटी शो 'मेरी आवाज सुनों' में हिस्सा लिया।  सुनिधि ने इस शो को जीतकर लता मंगेशकर ट्रॉफी पर कब्ज़ा किया था।

16 साल की उम्र में ही सुनिधि को रामगोपाल वर्मा की फिल्म मस्त में रुकी रुकी सी जिंदगी गाने को मिला।  जो समय का सुपरहिट गाना साबित हुआ था। इस गाने के सुनिधि 14 नॉमिनेशन मिले थे , जिनमे से सुनिधि को 2 फिल्मफेयर अवार्ड 1 जे सिने अवार्ड और दो स्टार स्क्रीन अवार्ड मिले।  इसके साथ ही सुनिधि को नई संगीत प्रतिभा खोज के तहत आर.डी अवार्ड से भी नवाजा गया।

सुनिधि ने अब तक के सफर में तकरीबन 3000 से अधिक गाने गए चुकी हैं।  इस दौरान सुनिधि ने टेलेविज़न के सिंगिंग बेस्ड रियलिटी शोज़ को भी जज किया।  जिसमे इंडियन आइडॉल 5,  इंडियन आइडॉल 6 में वह बतौर जज नज़र आई थीं।  फ़िलहाल, सुनिधि अभी सिंगिंग बेस्ड रियलिटी शो द वॉइस ऑफ़ इंडिया में बतौर जज नज़र आ रही हैं।

सुनिधि के बारे में रोचक बातें

1- सुनिधि चौहान ने महज चार वर्ष की उम्र से ही गाना शुरू कर दिया था।
2- सुनिधि चौहान अपनी सफलता के लिए अपने माता-पिता के बाद सोनू निगम को श्रेय देती हैं।
3-आपको जानकर हैरानी होगी, सुनिधि चौहान सिर्फ दसंवी तक ही पढ़ी हैं।
4- 1996 में पहली बार दूरदर्शन पर सिंगिंग बेस्ड रियलिटी शो शुरू हुआ था 'मेरी आवाज सुनों'। सुनिधि चौहान ऐसी सिंगर जो पहले ही र्सिंगिंग बेस्ड रियलिटी शो का हिस्सा बनी और उसे जीता भी।
5- सुनिधि चौहान बॉलीवुड की सबसे रोच और निर्भीक स्टेज परफॉर्मर भी मानी जाती हैं।
6-सुनिधि चौहान अब तक बॉलीवुड की सभी लीडिंग एक्ट्रेस को अपनी आवाज दी है।
7-सुनिधि चौहान की पहली महज 18 साल की उम्र में हो गयी थी।  यह एक प्रेम विवाह था, लेकिन यह शादी सिर्फ एक साल तक ही चल सकी।
8- सुनिधि चौहान को माइक्रोसॉफ्ट ने विंडो विस्टा का शीर्षक वाओ इज़ नाउ गाने के लिए नियुक्त किया था।
9-आपको बता दें, सुनिधि को बचपन से ही एक्टिंग का शौक हैं, उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में कहा था, की मुझे बचपन से ही एक्टिंग का शौक हैं मुझे एक्टिंग के कई ऑफर मिले, लेकिन मैं अपनी गायिकी पर ही फोकस करना चाहती हूँ।  हालंकि एक-दो फिल्मों में सुनिधि पर गाना फिल्माया गया है।
10-सुनिधि चौहान ने अपना इंटरनेशनल सिंगिंग डेब्यू 'हार्टबीट' एनरिक इग्लेसियस के साथ किया था। 
Buy Movie Tickets