जीवनी
सोनू सूद भारतीय फिल्‍म अभिनेता, मॉडल और निर्माता हैं जो कि टॉलीवुड, कॉलीवुड, बॉलीवुड और कन्‍नड़ फिल्‍मों में काम करते हैं। वे कुछ विज्ञापनों में भी दिखाई दिए जैसे अपोलो टायर्स, एयरटेल आदि।

पृष्‍ठभूमि-

सोनू का जन्‍म लुधियाना, पंजाब में हुआ था। उनके पिता एक एंटरप्रेन्‍योर तो वहीं उनकी मां अध्‍यापिका थीं। उनका बैकग्राउंड फिल्‍मों से नहीं रहा है नलेकिन इसके बावजूद उन्‍होंने फिल्‍मों को ही अपना करियर बनाया और इसमें वे सफल भी हुए। उनकी दो बहनें भी हैं।

पढ़ाई-
सोनू ने वाईसीसीई नागपुर से इलेक्‍ट्रानिक्‍स में इं‍जीनियरिंग की थी।

शादी-
उन्‍होंने सोनाली से शादी की है जिनसे उन्‍हें एक लड़का है और उसका नाम इशांत है।

करियर-
सोनू ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत फिल्‍म 'शहीदे-ए-आजम' से की थी जिसमें उन्‍होंने भगत सिंह का किरदार निभाया था। इसके बाद उन्‍होंने कई छोटी बड़ी फिल्‍मों और अन्‍य भाषाओं की फिल्‍मों में भी काम किया जिसमें तमिल, तेलगु भी शामिल है।

प्रसिद्ध फिल्‍में-

शहीदे-ए-आजम, युवा, चंद्रमुखी, आशिक बनाया आपने, जोधा अकबर, सिंह इज किंग, एक विवाह ऐसा भी, अरूंधति, दबंग, बुड्ढा होगा तेरा बाप, शूटआऊट एट वडाला, रमैया वस्तावैयया, आर राजकुमार, इंटरटेनमेंट, हैप्‍पी न्‍यू ईयर, गब्‍बर इज बैक।

सोनू से जुड़ी कुछ खास बातें-


-सोनू बेहद ही डेडिकेटेड अभिनेताओं में से एक हैं। वे अपने रोल को लेकर काफी सजग रहते हैं।

- वे अपनी बॉडी को लेकर भी काफी ध्‍यान देते हैं, यहरी कारण है कि अभिनेताओं की अच्‍छी बॉडी की लिस्‍ट में उनका भी नाम शुमार होता है।

- 2009 में उन्‍हें तेलगु की ब्‍लाकबस्‍टर फिल्म 'अरूंधति' के लिए बेस्‍ट विलेन का आंध्रपदेश का नंदी पुरस्‍कार दिया गया और सर्वश्रेष्‍ठ सह-अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार- तेलगु भी दिया गया।

- 2010 में उन्‍हें फिल्‍म 'दबंग' के लिए निगेटिव रोल का बेस्‍ट एक्‍टर का अप्‍सरा अवार्ड और निगेटिव रोल में ही सर्वश्रेष्‍ठ परफॉर्मेंस के लिए आईफा पुरस्‍कार भी दिया गया।    
Buy Movie Tickets
 

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi