सलमान खान जीवनी

    अब्‍दुल रशीद सलीम सलमान खान उर्फ सलमान खान हिन्‍दी फिल्‍मों के मशहूर अभिनेता तो हैं हीं, इसके साथ-साथ वे निर्माता, टेलीविजन पर्सनालिटी और समाजसेवी भी हैं। लोग उन्‍हें प्‍यार से सल्‍लू भाई, भाईजान आदि नामों से पुकारते हैां उन्‍होंने अपने करियर में कई छोटी-बड़ी फिल्‍मों में काम किया और धीरे धीरे उनके प्रशंसकों की संख्‍या लगातार बढ़ती गई। उन्‍होंने इंडस्‍ट्री में अपना एक अलग मुकाम स्‍थापित किया है और वे हिंदी सिनेमा के अग्रणी अभिनेताओं में से एक हैं।

    सलमान खान की अनसुनी बातें  

    मौजूदा समय में उन‍की फैन फालोइिंग का ये आलम है कि उनके घर (गैलक्‍सी अपार्टमेंट्स) के बाहर उनके चाहने वालों की भीड़ लगी रहती है। उनके फैंस की दीवानगी कुछ ऐसी है कि उनकी एक झलक पाने के लिए उनके प्रशंसक बेताब रहते हैं। कई बार तो ऐसा हुआ है कि सलमान को अपने फैंस से काफी दिक्‍कतों का भी सामना करना पड़ा हैा टाइमस सेलेबेक्‍स बॉलीवुड ऐक्‍टर्स इंडेक्‍स रेटिंग में वे बराबर टॉप पर रहते हैं। 

    सलमान खान की अनदेखी तस्वीरें 

    पृष्‍ठभूमि
     सलमान खान का जन्‍म इंदौर, मध्‍य प्रदेश में हुआ था। उनके पिता का नाम सलीम खान है जो कि मशहूर फिल्‍म लेखक रहे हैं। उनकी मां का नाम सुशीला चरक है। उनके पिता जम्‍मू कश्‍मीर से हैं तो वहीं उनकी मां महाराष्‍ट्रीयन हैं। पूर्व अभिनेत्री हेलेन उनकी सौतेली मां हैं। उनके दो भाई भी हैं जिनका नाम अरबाज खान और सुहेल खान है। अरबाज की शादी पूर्व में वीजे रहीं और अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा खान से हुई है। सलमान की दो बहनें भी हैं जिनका नाम अलवीरा और अर्पिता है।

    पढ़ाई
    सलमान खान की पढ़ाई सिंधिया स्‍कूल, ग्‍वालियर से हुई है जहां वे अपने भाई अरबाज खान के साथ पढ़ते थे। इसके बाद की पढ़ाई उन्‍होंने मुंबई के बांद्रा इलाके में स्थित सेंटस्‍टैनिसलॉस हाईस्‍कूल से की।

    सलमान खान की फिल्मोग्राफी  

    करियर
    सलमान खान ने अपने अभिनय करियर की शुरूआत सहायक अभिनेता के तौर पर फिल्‍म 'बीवी हो तो ऐसी' से की थी। मुख्‍य अभिनेता के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म 'मैंने प्‍यार किया' थी जो कि सुपरहिट रही थी। उनकी फिल्‍म 'हम आपके हैं कौन' ने सभी का दिल जीता तो वहीं फिल्‍म 'तेरे नाम' में उनके अभिनय की काफी प्रशंसा हुई और अपने अभिनय से उन्‍होंने सभी को भावुक कर दिया। इस फिल्‍म में सलमान को लेकर उनके फैंस की दीवानगी कुछ यूं थी कि उन्‍होंने सलमान की तरह ही अपने बालों की स्‍टाइल रख ली और वह हेयर स्‍टाइल 'तेरे नाम' नाम से मशहूर हो गई। इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में काम किया लेकिन पिछले कुछ वर्षों से उनके प्रशंसकों में इसलिए भी इजाफा हुआ क्‍योंकि उन्‍हें एक्‍शन फिल्‍मों में ज्‍यादा पसंद किया गया। फिल्‍म 'वांटेड' के बाद से उन्‍होंने लगातार हिट फिल्‍मों की झड़ी लगा दी। 

    टीवी करियर 

    साल 2008 में सलमान ने  टीवी शो '10 का दम' होस्ट किया जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया।  जिसके बाद साल 2010 में बिग-बॉस 4 होस्ट किया। बिग-बॉस होस्टिंग ने सलमान खान खूब पॉपुलर हुए थे। फिर सलमान ने लगातार बिग-बॉस 8, 9, 10, 11, 12, 13 सीजन भी होस्ट किया और अब बिग-बॉस 14 भी होस्ट करेंगे। 

    सलमान की आने वाली फ़िल्में  

    प्रसिद्ध फिल्‍में
    मैंने प्‍यार किया, पत्‍थर के फूल, साजन, अंदाज अपना अपना, हम आपके हैं कौन, करन अर्जुन, खामोशी, जुड़वा, प्‍यार किया तो डरना क्‍या, बंधन, बीवी नं 1, हम दिल दे चुके सनम, हम साथ साथ हैं, दुल्‍हन हम ले जाएंगें, तेरे नाम, गर्व, मुझसे शादी करोगी, नो एंट्री, क्‍योंकि, पार्टनर, युवराज, वांटेड, दबंग, बाडीगार्ड, एक था टाइगर, दबंग 2, कि‍क, बजरंगी भाईजान, टाइगर जिंदा है, रेस 3, जैसी फिल्‍मों से वे इंडस्‍ट्री के सुपरस्‍टार बने।

     
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X