जीवनी
सैफ अली खान हिंदी फिल्म अभिनेता और निर्माता हैं। उन्होंने अपने आप को चर्चित अभिनेता के तौर पर हिन्दी फिल्मों में स्थापित किया है। हिन्दी फिल्मों में उनका करियर सफल रहा है। उन्हें कई सम्मानों से नवाज़ा जा चुका है जिसमें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 6 बार फिल्मफेयर सम्मान अहम है। उन्हें भारत सरकार की ओर से पद्मश्री अवार्ड भी मिल चुका है।
नवाब खानदान से ताल्लुक रखने की वजह से सैफ अली खान भी अपने नवाबी अंदाज के लिए जाने जाते हैं। अभिनय करने के साथ साथ सैफ स्‍टेज परफार्मर भी हैं।

पृष्ठभूमि-


सैफ अली खान का जन्म दिल्ली में हुआ था। उनके पिता मंसूर अली खान पटौदी मशहूर भारतीय क्रिकेटर थे। उनकी मां का नाम शर्मिला टैगोर है जो कि अपने समय की चर्चित अभिनेत्री रही हैं। उनकी दो बहनें हैं जिनमें से एक सोहा अली खान हैं और वे भी सैफ की तरह फिल्मों में सक्रिय हैं।

पढ़ाई-

सैफ ने अपनी पढ़ाई लाॅरेंस स्कूल, सनावार से पूरी की है। इसके बाद वे इंग्लैंड चले गए जहां उन्होंने लाॅकर्स पार्क स्कूल, हर्टफोर्डशायर और विंचेस्टर काॅलेज से पढ़ाई पूरी की।

शादी-

सैफ की पहली शादी अमृता सिंह से हुई थी जो कि उनसे 12 साल बड़ी थीं और इनके दो बच्चे भी हैं। लड़की का नाम सारा अली खान है तो वहीं लड़के का नाम इब्राहिम अली खान है लेकिन कुछ सालों बाद इन दोनों का तलाक हो गया। इसके बाद उन्होंने उनसे 10 साल छोटी करीना कपूर से शादी कर ली।

करियर-

सैफ के करियर की शुरूआत फिल्म ‘परंपरा’ से हुई थी। उनकी अगली फिल्म ‘आशिक आवारा’ के लिए उन्हें फिल्मफेयर की तरफ से सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता का पुरस्कार भी मिलाा अगले ही साल रिलीज हुई फिल्म ‘ये दिल्लगी’ में उनके द्वारा निभायी गई भूमिका सफल रही और फिल्म हिट की श्रेणी में शामिल हो गई। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया लेकिन ज्यादातर वही फिल्में ही सफल हुईं जो कि मल्टीस्टारर थीं।
Buy Movie Tickets