जीवनी
रोनित राॅय भारतीय फिल्म और टेलीविजन अभिनेता हैं जो कि अपने किरदारों के डी पाठक, रिषभ बजाज, मिहिर वीरानी, अपराजित देब की वजह से जाने जाते हैं। वे अभी सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले हिन्दी सीरियल अदालत में के डी पाठक और इतना करो ना मुझे प्यार में डाॅ. नचिकेत खन्ना के किरदार में नजर आ रहे हैं। उनका अपना सिक्योरिटी बिजनेस भी है जो कि बाॅलीवुड सितारों और प्रोडक्शन हाउसेस को सिक्योरिटी प्रोवाईड कराता है। उन्हें कई बार कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है। 

पृष्ठभूमि-
रोनित का जन्म नागपुर में हुआ था। वे बिजनेसमैन ब्रोथीन्द्रनाथ और डाॅली बोस राॅय के बड़े बेटे हैं। उनके छोटे भाई रोहित राॅय भी टीवी अभिनेता हैं। रोनित ने अपना बचपन अहमदाबाद, गुजरात में बिताया है। 

पढ़ाई-
अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद रोनित ने होटल मैनेजमेंट किया। पढ़ाई पूरी करने के बाद वे मुंबई आ गए और फिल्ममेकर सुभाष घई के घर पर रहने लगे। राॅय फिल्म इंडस्ट्री में काम करना चाहते थे लेकिन घई ने फिल्मों में काम करने को लेकर उन्हें चेताया और इससे जुड़ी होने वाली दिक्कतों के बारे में भी बताया। रोनित ने मुंबई के सी राॅक होटल में मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में काम किया। अलग अलग लेवल पर अनुभव हासिल करने के लिए रोनित ने डिश वाशिंग और साफ-सफाई से लेकर टेबल पर सर्व करने और बार टेडिंग तक का काम किया। 

शादी-
उन्होंने अभिनेत्री और माॅडल नीलम सिंह से शादी की है। उनके तीन बच्चे हैं। रोनित की बड़ी बेटी ओना उनकी पहली बीवी से हुई शादी की संतान है जो कि अभी यूएस में रहती है। रोनित और नीलम के दो बच्चे हैं-लड़की आदोर और लड़का अगस्त्या बोस राॅय।  

अभिनय करियर-
2010 से अब तक-
टीवी में सफलता का स्वाद चखने के बाद रोहित और ज्यादा बाॅलीवुड फिल्मों में सर्पोटिंग रोल्स में दिखने लगे। 2010 में उन्होंने क्रिटिकली अक्लेम्ड फिल्म उड़ान में काम किया जिसमें उनके काम को काफी सराहा गया और इसके लिए उन्हें सर्पोटिंग अभिनेता के रूप में कई अवार्ड दिए गए। उड़ान के बाद वे कई फिल्मों में दिखाई दिए जैसे अनुराग कश्यप की दैट गर्ल इन यलो बूट्स, करन जौहर की स्टूडेंट आॅफ द ईयर, दीपा मेहता की मिडनाइट चिल्ड्रेन, संजय गुप्ता की शूटआउट एट वडाला जिसकी प्रोड्यूसर एकता कपूर थीं और अनुराग कश्यप की अग्ली। वे फिल्म बाॅस में अक्षय कुमार और अर्जुन कपूर के पिता के रूप में फिल्म 2 स्टेट्स में दिखाई दिए जिसमें उनकी परफाॅर्मेंस को खूब सराहना मिली। 

टीवी करियर-
रोनित को बालाजी टेलीफिल्मस की तरफ से टेलीविजन सीरियल कमाल में हिस्सा लेने के लिए आॅफर आया। उस वक्त फिल्मों में काम की कमी होने की वजह से उन्होंने बालाजी का यह आॅफर स्वीकार कर लिया। कमाल के शुरू होने से पहले बालाजी ने रोनित को कसौटी जिंदगी में रिषभ बजाज के किरदार के लिए उन्हें 8 हफतों का कैमियो भी आॅफर किया। रिषभ बजाज एक बिजनेस टाइकून का किरदार था। मिस्टर बजाज के रूप में उनका अभिनय विश्वास से भरा और आॅडियंस को इंप्रेसिव लगा जिसके बाद बालाजी टेलीफिल्मस ने रोनित को कसौटी जिंदगी की का परमाॅनेंट हिस्सा बना लिया और इसके बाद वे टीवी दुनिया के स्टार हो गए। मिस्टर बजाज की परफाॅर्मेंस से अपने अभियनय की छाप छोड़ने की वजह से ही बालाजी ने उन्हें अपने अगले सीरियल क्योंकि सांस भी कभी बहू थी में मिहिर वीरानी के किरदार के लिए कास्ट किया। उन्होंने 2007 में डांस रियलटी शो झलक दिखला जा में और 2008 में एक अन्य शो ये है जलवा में भी कंटेस्टेंट के रूप में हिस्सा लिया। उन्होंने 2010 में कलर्स टीवी के शो किचन चैंपियन्स को भी होस्ट किया। वे अभी सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले शो अदालत का हिस्सा हैं जिसमें वे एक वकील के डी पाठक की भूमिका निभा रहे हैं जो कि सिर्फ सच्चाई के लिए लड़ता है। वे अभी सोनी टीवी पर ही प्रसारित होने वाले बालाजी टेलीफिल्मस के शो इतना करो ना मुझे प्यार में डाॅ नचिकेत खन्ना का किरदार निभा रहे हैं। 

बिजनेस वेंचर-
रोनित ऐस सिक्योरिटी और प्रोटेक्शन एजेंसी के मालिक हैं। यह अभी बाॅलीवुड अभिनेताओं जैसे सलमान खान, अमिताभ बच्चन, मिथुन चक्रवर्ती, शाहरूख खान और आमिर खान, साथ ही साथ इंडियन प्रीमियर लीग के एक्स चेयरमैन और एक्स कमिश्नर ललित मोदी और उनके बेटे रूचिर मोदी को सिक्योरिटी प्रोवाईड करती है। ऐस सिक्योरिटी और प्रोटेक्शन ने कुछ फिल्मी प्रोजेक्टस में भी अपनी सेवाएं दी हैं जैसे लगान, दिल चाहता है, यादें, ना तुम जानो ना हम, साथिया और अरमान। 

प्रसिद्ध फिल्में-
जान तेरे नाम, सैनिक, तहकीकात, हलचल, जुर्माना, आर्मी, खतरों के खिलाड़ी, किसनाः द वाॅरियर पोएट, लक बाइ चांस, उड़ान, दैट गर्ल इन यलो बूट्स, मिडनाइट्स चिल्ड्रेन, स्टूडेंट आॅफ द ईयर, शूटआउट एट वडाला, बाॅस, 2 स्टेट्स, अग्ली।

प्रसिद्ध टेलीविजन सीरियल्स-
फिक्शन शोज-
कमाल, कसौटी जिंदगी की, क्योंकि सांस भी कभी बहू थी, कहना है कुछ मुझको, कसम से, कयामत, कहानी हमारे महाभारत की, बंदिनी, अदालत, इतना करो ना मुझे प्यार। 

नाॅन फिक्शन/रियलिटी शोज-
झलक दिखला जा, ये है जलवा, आजा माही वे, किचन चैंपियन। 

विवादों में भी घिर चुके हैं रोनित-
27 अक्टूबर 2011 को रोनित राॅय को मुंबई पुलिस ने तब गिरफतार कर लिया गया जब वे गलत तरह से गाड़ी चलाने की वजह से पकड़े गए। वे एक दीवाली पार्टी से लौट रहे थे जब उनकी तेज रफतार से आ रही मर्सिडीज कार ने वैगन आर ठोंक दिया जिससे कार में सवार लोगों को चोट लग गई जिसमें से एक को गंभीर चोट लगी। हालांकि, कुछ घंटों बाद उन्हें बेल मिल गई और वे छूट गए। 
Buy Movie Tickets
 

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi