जीवनी
रति अग्निहोत्री  भारतीय फिल्म अभिनेत्री और टीवी कलाकार हैं।  उन्होंने दस भाषायोँ के तकरीबन 150 फिल्मों में काम किया है। 

पृष्ठभूमि
रति का जन्म 10 नवम्बर 1960 को मुंबई में हुआ था।  रति अग्निहोत्री एक पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखतीं हैं। रति ने मॉडलिंग की दुनिया में कदम दस साल की उम्र में ही रख दिया था।  लेकिन उनके पापा का ट्रांसफर मुंबई से चेन्नई हो गया। जन्हा उन्होंने अपने स्कूली दिनों के दौरान कई स्टेज शो में हिस्सा लिया। रति अग्निहोत्री की एक बहन है-अनीता अग्निहोत्री जोकि पूर्व मिस इंडिया रह चुकी है।  वह अभी पोलैंड में सेटल हैं। 
रति अग्निहोत्री निर्देशक अतुल अग्निहोत्री के कजिन है। 

शादी
रति की शादी बिजनेसमैन अनिल विरवानी ने हुई है।  उनके एक बेटा भी है-तनूज वीरानी।  उनके बेटे ने फिल्म लव यू सोणियों से बॉलीवुड डेब्यू किया था। 

करियर
रति के करियर की शुरुआत स्कूल प्ले के दौरान हुई, क्योँकि तभी निर्देशक भारतीराजा की नज़र रति पर पड़ी थी। रति का अभिनय को देखते ही उन्होंने रति को अपनी फिल्म के लिए चुन लिया। उस समय रति महज़ सोलह साल की थी, जब उन्हें उनकी पहली फिल्म बतौर हीरोइन ऑफर हुई थी। वह अपनी पहली वठिया पुरगुल (1979)फिल्म को लेकर काफी उत्साहित थीं।   इस फिल्म में उनके अभिनय को लोगों ने बेहद साराहा था।  इस फिल्म के रति महज 3 साल में तेलगु की 32 फिल्मों में काम किया था।

रति ने साउथ के कई बड़े-बड़े अभिनेताओं के साथ स्क्रीन शेयर की, जिनमे रजनी कांत, कमल हासन शामिल थे।  रति ने हिंदी फिल्मों में काम किया।  जिसमे उनकी सुपरहिट फिल्म फर्ज और कानून थी। फिल्म कुली में उनके अपोजिट मेगास्टार अमिताभ बच्चन नजर आए थे। उन्हें फिल्म तवाइफ़ के लिए फिल्म फेयर अवार्ड का नॉमिनेशन भी मिला था। 

शादी के बाद रति ने अपने फ़िल्मी करियर से एक लम्बा ब्रेक लिया।  उसके बाद 16 साल बाद बड़े पर्दे पर फिल्म कुछ खट्टी-कुछ मीठी से वापसी की।  इस फिल्म में उन्होंने काजोल की ग्लैमरस माँ का किरदार निभाया था।
 
प्रसिद्ध फ़िल्में
कृष्णा कॉटेज, रामा रामा क्या है ड्रामा, पुरानी जीन्स, क्रांति ,तुमसे अच्छा कौन है, ना तुम जानों ना हम, कुछ खट्टी कुछ मीठी, अलबेला ,जलजला, इतिहास, रिश्ता कागज का, कलिंगा। 
Buy Movie Tickets