जीवनी
राणा दुगुबत्ती एक भारतीय फिल्म अभिनेता है। वह तेलुगु अभिनेता होने साथ-साथ विजुअल इफेक्ट्स निर्माता और फोटोग्राफर भी है। उन्हें साल 2006 में  तेलुगु फिल्म अभिनेता महेश बाबू स्टारर फिल्म सैनकुडु के लिए स्टेट नंदी अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।  इसके अलावा उन्हें फिल्म बोममलता- ए बेलीफुल ऑफ़ ड्रीम के लिए राष्ट्रीय पुरुस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। 

पृष्ठभूमि
राणा दुग्गुबती का जन्म 14 दिसंबर 1984 को तमिलनाडु के चेन्नई में हुआ था। उनके पिता का नाम दुगुबत्ती सुरेश बाबू है, जोकि तेलु फिल्म निर्माता हैं। उनकी माँ का नाम लक्ष्मी दुगुबत्ती है। उनके दादाजी तेलुगू फिल्म निर्माता डी.रामानायडू  को देश के सर्वोच्च सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया जा चुका है। उनके चाचा वेंकटेश और नागा चैतन्य तेलगु सिनेमा के सफल अभिनेतायोँ में से एक हैं। 

एक्टिंग करियर 

राणा ने कोणिक इंस्टीयूट ऑफ़ इमेजिंग एंड टेचनोलॉजी से फोटोग्राफी की बारीक़ तकनीकीयोँ की जानकारी हासिल की।  इसके बाद उन्होंने चेन्नई में कई डॉक्युमेंट्रीज और विज्ञापनों का निर्माण किया।  राणा चेन्नई से हैदराबाद आकर अपने पिता का प्रोडक्शन हाउस सँभालने लगे।  यंहा आकर उन्होंने अपने चाचा  और पिता से आर्ट और क्राफ्ट, फिल्म मेकिंग से जुडी चीजों का ज्ञान अर्जित किया। 

राणा दुग्गुबती ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 2010 में पॉलिटिकल थ्रिलर फिल्म लीडर से की थी। उन्होंने अपना बॉलीवुड डेब्यू वर्ष 2011 में फिल्म दम मारो दम से की थी। इस फिल्म में उन्हें उनके अभिनय के लिए आलोचकों की खूब तालियां मिली।  इसी फिल्म के बाद उन्हें टाइम्स ऑफ़ इंडिया की ओर से टेंथ मोस्ट डिजायरेबल मैन  का ख़िताब दिया गया। 

इसके बाद उन्होंने कई तमिल तेलगु फिल्मों अभिनय किया।  उनकी हालिया रिलीज फिल्म बाहुबली ने पूरे भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में बॉक्स-ऑफिस पर कमाई के नए रिकॉर्ड स्थापित कर दिए।  फिल्म बाहुबली को समीक्षकों द्वारा भी सकारत्मक प्रतिक्रिया मिली।  राणा सिर्फ तेलगु, तमिल में ही नहीं बल्कि हिंदी फिल्मों के भी एक अच्छे अभिनेता हैं। 

प्रसिद्ध फ़िल्में 
दम मारो दम,ना इष्टम, डिपार्टमेंट, कृष्णा वन्दे जगद्गुरुम, ये जवानी है दीवानी, समथिंग-समथिंग, बेबी, अारम्भम, डोंगाता, बाहुबली, अर्जुन.
Buy Movie Tickets
 

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi