जीवनी
राजेंद्र गुप्ता एक भारतीय फिल्म कलाकार, थिएटर आर्टिस्ट और टीवी अभिनेता हैं।  वह छोटे पर्दे पर फैंटसी शो चन्द्रकान्ता के पंडित जग्गनाथ की भूमिका के लिए जाने जाते हैं।  

पृष्ठभूमि 
राजेन्द्र गुप्ता का जन्म 22 फ़रवरी 1945 को पानीपत हरियाणा में हुआ था।   

पढ़ाई 
राजेन्द्र गुप्ता ने अपनी शुरूआती पढ़ाई पानीपत में ही सम्पन्न की है।  उन्होंने कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की है।  उन्होंने दिल्ली के नेशनल स्च्होल ऑफ़ ड्रामा अपनी परास्नातक की पढ़ाई पूरी की है।  

शादी 
राजेंद्र गुप्ता की शादी वीना  से हुई हैं।  उनकी मुलाकात उनकी पत्नी से कॉलेज स्मारिह के दौरान हुई, उसके बाद दोनों की दोस्ती प्यार में तब्दील हो गयी लेकिन वीना का परिवार इस शादी के खिलाफ था।  इसलिए राजेन्द्र और वीना ने घर से भागकर भोपाल में जाकर मंदिर में शादी जा कर ली। उनकी एक बेटी हैं।  रावी गुप्ता जोकि की एक टेलीविजन अभिनेत्री है।  

करियर 
राजेंद्र गुप्ता ने अपने करियर की शुऱुआत वर्ष 1985 में छोटे पर्दे से की।  इसके बाद उन्होंने फिल्मों में भी काम किया।  नब्बे के दशक तक आते आते गुप्ता जी करीबन चालीस से अधिक टीवी शो में अपना अभिनय का लोहा मनवा चुके थे।  इसकी लिए उनका लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में भी दर्ज है।  
 गप्ता हिंदी सिनेमा की कई हिट फिल्मों का हिस्सा भी रहे है जिनमे लगान जैसे फिल्मे शामिल है।  इस फिल्म में आमिर खान मुख्य भूमिका में नजर आये थे।  इसी तरह उन्होंने छोटे छोटे पर्दे के कई हिट शोज़ किये जिनमे चन्द्रकान्ता, साया घर जैसे शो शामिल है।  फ़िलहाल गुप्ता जी सब टीवी के प्रसिद्ध शो चिड़ियाघर में नजर आ रहे हैं।  इस शो को दर्शकों द्वारा भी काफी पसंद किया जा रहा है। 
Buy Movie Tickets
 

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi