जीवनी
प्रकाश झा एक भारतीय हिन्दी फ़िल्मकार है।  वह हिंदी सिनेमा में सामाजिक मुद्दे पर फ़िल्में बनाने के लिए जाने जातें हैं।  

पृष्ठभूमि 
प्रकाश झा का जन्म 27 फ़रवरी 1952 को चंपारण बिहार में हुआ था। 

पढ़ाई 
प्रकश झा ने अपनी शुरुआती पढ़ाई सैनिक स्कूल तिलैया से पूरी की है।  उसके बाद आगे की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय बोकारो से सम्पूर्ण की।  उन्होंने बीएससी ऑनर्स में स्नातक की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से की है। वह बचपन से एक पेंटर बनने की चाहत रखते थे।  लेकिन मुंबई आने के बाद जब उन्हें फिल्म धर्म की शूटिंग देखने का अवसर मिला तभी से उन्होंने ठान लिया कि वह भी एक फ़िल्मकार बनेगें।  इसके लिए साल 1973 में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीयूट में दाखिला ले लिया। 

शादी 
प्रकाश झा की शादी नेपाली अभिनेत्री दीप्ति नवल से हुई हैं।  उनकी एक गोद ली हुई बेटी है-दिशा।  

करियर 
प्रकाश झ करियर की शुरुआत डॉक्यूमेंट्री अंदर द ब्लू से की।  उसके बाद उन्होंने आठ वर्षो के लम्बे अंतराल में कई डॉक्युमेंट्रीज का निर्माण किया।  इस दौरान उन्होंने बिहार के दंगों के उपर एक शार्ट फिल्म बनाई, जिसे रिलीज होने के कुछ दिन बाद ही बैन कर दिया गया, लेकिन प्रकाश को उस शार्ट फिल्म के नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया था। 

उन्होंने साल 1984 में फिल्म हिप हिप हुर्रे से हिंदी सिनेमा में अपना निर्देशन डेब्यू किया। इस फिल्म की पृष्ठभूमि डिहार के बंधुआ मजदूर पर आधारित थी।  प्रकाश की पहली ही फिल्म को राष्ट्रिय सम्मान से नवाजा गया।  उसके बाद उन्होंने और भी अवार्ड विनिंग डॉक्युमनेटरीज का निर्देशन किया। 

साल 2010 में उन्होंने फिल्म राजनीती का निर्माण किया, जो दर्शकों और आलोचकों द्वारा बेहद सराही गयी थी।  इस फिल्म में मुख्य भूमिका में अजय देवगन, कैटरीना कैफ, अर्जुन रामपाल, मनोज वाजपेयी, रणबीर कपूर नजर आये थे। इस के बाद वह एक और सामाजिक मुद्दे आरक्षण को पर्दे पर लेकर आये।  इस फिल्म अमिताभ बच्चन, सैफ अली खान, दीपिका पादुकोण,प्रतिक बब्बर  मुख्य भूमिका में नजर आई थी।  हालांकि फिल्म दर्शकों को कुछ रिझा नहीं सकीं लेकिन यह फिल्म आलोचकों द्वारा बेहद पसंद की गयी थी।  इस के बाद उन्होंने फिल्म सत्याग्रह निर्देशित की।  इस फिल्म के में अजय देवगन,करीना कपूर, ईशा गुप्ता और अमिताभ बच्चन मुख्य भूमिका में नजर आये थे।  इस फिल्म की शूटिंग भोपाल में हुई थी।  
Buy Movie Tickets