जीवनी
प्रभुदेवा एक भारतीय निर्देशक,अभिनेता, कोरियोग्राफर हैं।  वह अपने फ़ास्ट डांस मूव्स के मदमस्त अंदाज के लिए इंडिया के माइकल जैक्सन कहलाते हैं।  

पृष्ठभूमि 
प्रभुदेवा सुंदरम का जन्म 3 अप्रैल 1973 को मैसूर में हुआ था।  उनका बचपन अलवरपेट चेन्नई में बीता।  प्रभुदेवा बचपन से ही अपने पिता के बेहतरीन डांस से बेहद प्रभवित थे, उनके पिता सुंदरम साउथ इंडियन फिल्म्स में डांस मास्टर के तौर कार्यरत थे।  जिसके उन्हके पिता ने उन्हें भरतनाट्यम और वेस्टर्न डांस में पारंगत शिक्षा दिलाई।  

उनके दोनों भाई राजू सुंदरम और नागेन्द्र प्रसाद साउथ मूवीज के बतौर डांस कोरियोग्राफर कार्यरत हैं।  प्रभुदेवा एक अच्छे डांसर तो थे ही, लेकिन वह एक अच्छे एक्टर बनना चाहते थे, जिसमे उनके डांस ने उनकी बहुत मदद की।  उनकी पहली फिल्म बतौर नृत्य निर्देशक वेत्री विज़्ह थी।  वह अपने अब तक के करियर में तकरीबन 100 फिल्मों से ज्यादा में कोरियोग्राफी कर चुके हैं।  

शादी
 प्रभुदेवा की शादी राम लता से हुई है।  उन्होंने शादी के बाद अपना नाम लता कर लिया था।  इनके तीन बच्चे थे। जिसमे से एक मृत्यु कैंसर से साल 2008 में हो गयी।  साल 2010 में प्रभुदेवा की पत्नी ने कोर्ट में अपने पति के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी कि उनके अभिनेत्री नयनतारा से  संबंध हैं।  जिसके बाद नयनतारा ने मीडिया में अपना बयान दिया कि उनके और प्रभुदेवा के बीच में कुछ भी नहीं नहीं हैं।  

करियर 
प्रभुदेवा ने अपने करियर की शुरुआत बतौर डांस कोरियोग्राफर की थी।  लेकिन बाद में उन्हें अभिनय करने का चस्का लगा जिसके बाद उन्होंने 1994 में फिल्म इंदु की।  इस फिल्म में उनके अपोजिट अभिनेत्री रोजा नजर आयीं थी।  देवा ने अपने फ़िल्मी करियर के दौरान तमिल,तेलुगु,कन्नड़, हिंदी की कई फिल्मों में काम किया हैं।  उन्हें उसके लिए कई अवार्ड से भी नवाजा गया गया हैं।  उनकी बेहतरीन डांसिंग शैली के लिए उन्हें दो बार राष्ट्रिय पुरुस्कार से भी नवाजा जा चुका हैं।  

प्रसिद्ध फ़िल्में 
वेट्री विज़्ह, तमिल,ट्रक चालक ,प्रतिबंध ,  कुली नंबर 1,  घराने मोगुडु, अल्लरी अल्लुडु ,मैकेनिक अल्लुडु,राजा बाबू, हैलो ब्रदर ,बंबई , ए-बी-सी-डी , वांटेड, राऊडी राठौर, आर-राजकुमार, एक्शन-जैक्सन।  

Buy Movie Tickets
 

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi