होम » सेलेब » माधवन » जीवनी
जीवनी
आर.माधवन उर्फ़ माधवन एक भारतीय फिल्म अभिनेता,लेखक,निर्माता और टीवी प्रस्तोता हैं। वह दो बार हिंदी सिनेमा में फिल्मफेयर पुरुस्कार जीत चुके हैं।  साथ ही उन्हें तमिलनाडु स्टेट अवार्ड्स से भी नवाजा जा चुका है।  

पृष्ठभूमि 
आर.माधवन का जन्म 1 जून 1970 को जमशेदपुर में हुआ था।  उनके पिता का रंगनाथन हैं-जोकि टाटा स्टील एक्सिक्यूटिव हैं।  उनकी माँ का नाम सरोजा है, जो बैंक ऑफ़ इंडिया में मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं।  उनकी एक छोटी बहन है- देविका रंगनाथन जोकि यूके में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के पद पर कार्यरत हैं।  

पढ़ाई 
माधवन शुरुआत से ही पढ़ाई में बेहद अव्वल थे।  उन्हें साल 1988 में अपने स्कूल को बतौर कल्चरल एम्बैसडर के तौर पर कनाडा में रिप्रेजेंट करने का अवसर मिला था।  इतना ही नहीं वह अपने कॉलेज के दिनों के दौरान काफी अच्छे कैडेट भी रह चुके हैं, उन्हें महाराष्ट्र बेस्ट कैडेट से नवाजा भी जा चुका है।  माधवन कभी भी एक अभिनेता बनने की ख्वाइश नहीं रखते थे, वह एक आर्मी ऑफिसर बनना चाहते थे, वह एक बेस्ट कैडेट भी रह चुके हैं लेकिन जब आर्मी ज्वाइन करने का मौका आया तो उनकी उम्र छ महीने काम निकली उंसके बाद उन्होंने अपना रुख पब्लिक स्पीकिंग की और कर दिया।   
 
शादी 
वर्ष1999 में माधवन की शादी उनकी कथित प्रेमिका सरिता बिर्जे से हुई। उनके एक बेटा हैं-वेदांत। 

करियर
वर्ष 1997 में माधवन ने अपने करियर की शुरुआत एक चन्दन के टीवी कमर्शियल एड से की थी। उसके बाद निर्देशक मणि रत्नम ने उन्हें अपनी एक फिल्म का ऑफर देकर स्क्रीन टेस्ट के कहा, लेकिन बाद में उन्हें फिल्म से यह कहकर निकल दिया की वो उस रोल के लिए फिट नहीं बैठते।  फिर माधवन ने छोटे पर्दे का सहारा लिया कई टेली शोज़ में काम किया।  लोगों का उनका काम बेहद पसंद। 

1998 में माधवन एक इंग्लिश फिल्म इन्फर्नो में इंडियन पुलिस ऑफिसर की भूमिका में नजर आये।  लेकिन  उन्हें कोई खास प्रसिद्ध नहीं मिली, ना ही वह दर्शकों ही नजर में आये।  उसके बाद माधवन ने कई साउथ की फिल्मों में काम किया।  जिसके लिए उन्हें साउथ फिल्म फेयर अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।   

माधव को हिंदी सिनेमा में पहचान फिल्म रहना है तेरे दिल से मिली।  यह फिल्म एक लव स्टोरी थी।  इस फिल्म में माधवन के अपोजिट दिया मिर्जा नजर आयीं थी।  इस फिल्म ने उस साल बॉक्स-ऑफिस पर काफी व्यापार भी किया था।  उसके बाद माधवन को हिंदी सिनेमा में फिल्मों के ऑफर की झड़ी लग गयी। उसके बाद वह फिल्म गुरु में नजर आएं।  इस फिल्म में अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन मुख्य भूमिका में नजर आये थे।  फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर काफी अच्छा बिजनस किया था।  आलोचकों ने इस फिल्म में माधवन के अभिनय की बेहद तारीफ भी की थी। 

साल 2010 में माधवन राजू हिरानी निर्देशित फिल्म 3 इडियट्स में नजर आये।  यह फिल्म चेतन भगत के नॉवेल थ्री मिस्टेक्स ऑफ़ माय लाइफ पर आधारित थी।  इस फिल्म में माधवन के अलावा आमिर खान, शरमन जोशी और करीना कपूर मुख्य भूमिका में नजर आई थी।  इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर रिकॉर्ड-तोड़ कमाई की थी।  

इसके बाद साल 2011 में वह फिल्म तनु वेड्स मनु में नजर आये, इस फिल्म में उनके अपोजिट नेशनल अवार्ड विनिंग एक्ट्रेस कंगना राणावत नजर आई थी।  इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर खूब धूम मचाई थी।  जिस तरह यह फिल्म हिट हुई, उसी तरह इस फिल्म का सीक्वल भी लोग को बहुत पसंद आया फिल्म ने बॉक्स-ओफ़िस करोड़ो कमाकर झंडे गाढ़ दिए।  

माधवन के बारे में अनसुनी बातें 
1-माधवन का जन्म 1 जून 1970 को झारखण्ड के जमशेदपुर में हुआ था। इनका पूरा नाम रंगनाथन माधवन है जिसमें 'रंगनाथन' उनके पिता का नाम है। 
2- माधवन को भारत में 'मैडी भाई', 'मैडी पाजी', 'मैडी भाईजान', 'मैडी सर', 'मैडी चेट्टा', 'मैडी अन्ना' के नाम से बुलाया जाता है। 
3-पढ़ाई पूरी करने के बाद माधवन ने एक टीचर के तौर पर कोल्हापुर में काम किया और मुंबई के 'के सी कॉलेज' से माधवन ने 'पब्लिक स्पीकिंग' में पोस्ट ग्रेजुएशन की। 
4-माधवन ने 1996 की शुरुआत में एक चन्दन के पाउडर का विज्ञापन किया था जिसके बाद मशहूर डायरेक्टर मणि रत्नम की फिल्म 'इरुवर' के लिए स्क्रीन टेस्ट भी दिया लेकिन मणि रत्नम ने इस फिल्म में उनका चयन नहीं किया लेकिन बाद में माधवन ने मणि रत्नम के साथ कई फिल्में की जिनमें से एक फिल्म 'गुरु' भी थी। 
5 - फिल्मों में आने से पहले माधवन ने 'बनेगी अपनी बात' 'तोल मोल के बोल' और 'घर जमाई' जैसे टीवी सीरियल में काम भी किया था। माधवन की पहली फिल्म थी 'इस रात की सुबह नहीं'।
6 -माधवन ने 2001 में रिलीज हुई तमिल फिल्म 'मिनाले' में साउथ की एक्ट्रेस रीमा सेन के साथ काम किया।  यह फिल्म डायरेक्टर मेनन की डेब्यू फिल्म थी और बाद में इसी फिल्म की हिंदी रीमेक फिल्म बनी 'रहना है तेरे दिल में'  जिसमें फिर से माधवन लीड रोल में नजर आए और उनके साथ दिया मिर्जा, और सैफ अली खान मुख्य भूमिका में दिखे। 
7-.माधवन ने 'रंग दे बसंती', '3 इडियट्स', 'तनु वेड्स मनु' और हाल ही में 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' में भी अहम भूमिका निभाई है। 
Buy Movie Tickets
 

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi