कंगना रनौत जीवनी

    कंगना रनौत एक भारतीय फिल्‍म अभिनेत्री हैं। जिन्‍होंने अपने दम पर बॉलीवुड में अपने आप को स्‍थापित किया है। उन्‍हें तीन बार राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार और चार बार फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिल चुका है। वे भारत की अग्रणी अभिनेत्रियों में से एक हैं। कंगना को भारतीय सिनेमा में सबसे ज्‍यादा फीस पाने वाली अभिनेत्री के तौर पर पहचाना जाता है। कंगना रनौत को पांच बार फोर्ब्स इंडिया की टॉप 100 सेलीब्रिटीज की लिस्‍ट में जगह मिल चुकी है। साल 2014 में रिलीज़ हुई फिल्म 'क्वीन' में उनके ज़बरदस्त एक्टिंग के लिए उन्हें बॉलीवुड की क्वीन भी कहा जाने लगा। 

    पृष्‍ठभूमि- 
               कंगना का जन्‍म हिमांचल प्रदेश के भांभला में एक राजपूत परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम अमरदीप रनौत और मां का नाम आशा रनौत है। उनकी एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम रंगोली है और एक छोटा भाई है जिसका नाम अक्षत है।


    पढ़ाई-
            कंगना की पढ़ाई डी. ए. वी. स्‍कूल चंडीगढ़ से हुई थी। उनका परिवार उन्‍हें मेडिकल के पेशे में भेजना चाहता था पर 16 साल की उम्र में ही वे दिल्‍ली आ गईं और यहां उन्‍होंने थियेटर ग्रुप ज्‍वाइन कर लिया।


    करियर-
            अपने शुरुआती दिनों के संघर्ष के समय में वो फिल्‍म प्रोड्यूसर महेश भट्ट के संपर्क में आईं जिससे उन्‍हें अनुराग बासू की रोमांटिक थ्रिलर फिल्‍म 'गैंगेस्‍टर' में लीड रोल मिला। उन्‍होंने इस मौके का भरपूर फायदा उठाया और इस फिल्‍म से उन्‍होंने दर्शकों के बीच में अपनी अच्‍छी छाप छोड़ी, इस फिल्‍म में किये उनके प्रदर्शन के लिये काफी सराहा गया और कंगना को इस फिल्‍म के लिये साल का बेस्‍ट फीमेल डेब्‍यू का अवार्ड भी मिला। इसके बाद कंगना ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा और एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्‍में दीं। कंगना ने फैसन, वादा रहा, वो लम्‍हें, नॉकआउट, तनु वेड्स मनु, रेडी, सिमरन जैसी अनेकों हिट फिल्‍मों में काम किया है। हाल ही में कंगना की फिल्‍म 'मणिकर्णिका: झांसी की रानी' में उनके अभिनय की हर किसी ने तारीफ की। इस फिल्‍म में उनके द्वारा किया गया अभिनय अद्वितीय है। 
     

    सुर्खियों में कंगना: 
                       कंगना बॉलीवुड की एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिनका नाम हमेसा से विवादों में रहा है। एक ओर जहां कंगना ने फिल्‍मों अपने अभिनय की वजह से सुर्खियां बटोरीं तो वहीं उनका नाम कभी रितिक रोशन तो कभी शाहिद कपूर के साथ संबंधों को लेकर सुर्खियों में रहा। 

    हालिया रिलीज़ 
    कंगनकी हालिया रिलीज़ फिल्म 'पंगा' है। 
     
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X