जैकी श्राफ जीवनी

    जैकी श्रॉफ (जयकिशन काकूभाई श्रॉफ) भारतीयों फिल्‍मों के अभिनेता हैं और लगभग भारत की 9 भाषाओं की फिल्‍मों में काम कर चुके हैं।

    पृष्‍ठभूमि-
    जैकी का जन्‍म एक गुजराती परिवार में महाराष्‍ट्र के लातूर शहर के उदगीर जिले में हुआ था। उनके पिता का नाम काकूभाई श्रॉफ और मां का नाम रीता श्रॉफ है। उन्‍होंन कुछ विज्ञापनों में मॉडल के तौर पर भी काम किया है।

    शादी-

    जैकी ने लंबे समय से उनकी गर्लफ्रेंड रहीं आएशा दत्‍त से शादी की जो कि बाद में फिल्‍म निर्माता बन गईं। यह जोड़ा एक मीडिया कंपनी चलाता है जिसका नाम जैकी श्रॉफ एंटरटेनमेंट लिमिटेड है। उनके दो बच्‍चे हैं- एक लड़का जिसका नाम टाईगर श्रॉफ (हेमंत जय) है और एक लड़की जिसका नाम कृष्‍णा है।

    करियर-
    श्रॉफ ने अपने फिल्‍मी करियर की शुरूआत 1982 में आई फिल्‍म 'स्‍वामी दादा' से की थी। अगले साल सुभाष घई ने उन्‍हें अपनी फिल्‍म 'हीरो' में लीड रोल के तौर पर कास्‍ट किया जिसमें जैकी की हीरोईन मीनाक्षी शेषाद्रि थीं। यह फिल्‍म बड़ी हिट हुई और इसके बाद जैकी ने कई छोटी-बड़ी फिल्‍मों में काम किया जिसमें उन्‍होंने लगभग हर शैली की भूमिकाएं निभाईं।

    प्रसिद्ध फिल्‍में-

    स्‍वामी दादा, हीरो, अंदर बाहर, युद्ध, तेरी मेहरबानियां, पाले खां, अल्‍लाह रख्‍खा, कर्मा, जवाब हम देंगे, काश, राम लखन, परिंदा, मैं तेरा दुश्‍मन, त्रिदेव, वर्दी, दूध का कर्ज, सौदागर, किंग अंकल, खलनायक, गर्दिश, त्रिमूर्ति, रंगीला, बंदिश, अग्निसाक्षी, बॉर्डर, बंधन, रिफयूजी, मिशन कश्‍मीर, फर्ज, यादें, लज्‍जा, देवदास, ऑन-मेन एट वर्क, हलचल, क्‍योंकि, भूत अंकल, भागमभाग, किसान, वीर, शूटआऊट एट वडाला, धूम 3, हैप्‍पी न्‍यू ईयर, डर्टी पॉलीटिक्‍स।

    आने वाली फिल्‍में-
    फिल्म सूर्यवंशी में जैकी अक्षय कुमार, अजय देवगन और रणवीर सिंह के साथ दिखाई देने वाले है। 

    जैकी श्रॉफ से जुड़ी कुछ और बातें-

    - फिल्‍मों में आने से पहले जैकी ट्रक ड्राईवर हुआ करते थे।

    - फिल्‍म इंडस्‍ट्री में उन्‍हें काम करते हुए लगभग चार दशक का वक्‍त हो चुका है।

    - उन्‍हें करीब 175 से ऊपर फिल्‍मों में काम किया है जिसमें हिन्‍दी, तमिल, बंगाली, तेलगु, मलयालम, कन्‍नड़, मराठी, पंजाबी, ओडि़या फिल्‍में शामिल हैं।

    - वो डायरेक्‍टर सुभाष घई ही थे जिन्‍होंने श्रॉफ को 'जैकी' नाम दिया था।

    - जैकी और उनकी पत्‍नी की एक मीडिया कंपनी भी है जिसका नाम जैकी श्रॉफ एंटरटेनमेंट लिमिटेड है। सोनी टीवी में उनका 10परसेंट शेयर था लेकिन 2012 में उन्‍होंने अपने शेयर को बेंचने का निर्णय लिया और सोनी अीवी के साथ अपने 15 साल पुराने रिश्‍ते को खत्‍म कर लिया।

    - 1990 के बाद वे लीड रोल से ज्‍यादा सह-अभिनेता के तौर पर मजबूत रोल में दिखने लगे।

    - जैकी को फिल्‍म 'परिंदा' के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार मिला तो वहीं फिल्‍म 'खलनाय‍क' के लिए उन्‍हें फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार में सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेता के तौर पर नामां‍कित किया गया। इसके अलावा भी कई बार उन्‍हें पुरस्‍कारों से नवाजा जा चुका है।

    - 2007 में जैकी को भारतीय सिनेमा में उत्कृष्ट योगदान के लिए विशेष न्यायाधीश जूरी पुरस्कार से भी सम्‍मानित किया गया।  

    - उन्‍होंने स्‍टार वन पर प्रसारित हुए मैजिक शो 'इंडियाज मैजिक स्‍टार' में जज की भूमिका भी निभाई। यह शो 3 जुलाई 2010 से 5 सितम्‍बर 2010 तक चला।   

     
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X