जीवनी

रितिक रोशन हिंदी फिल्‍मों के बहुचर्चित अभिनेता हैं। उन्‍होंने बॉलीवुड में कई सफल फिल्‍में दी हैं और अपना एक अलग मुकाम स्‍थापित किया है। उनका फिल्‍मी करियर सफल रहा है। उन्‍हें 6 बार फिल्‍मफेयर अवार्ड्स से भी सम्‍मानित किया जा चुका है। उन्‍हें भारत के सबसे आर्कषक सेलिब्रिटीज में से एक माना जाता है। अभिनय के अलावा रितिक स्‍टेज परफॉर्मर और पार्श्‍व गायक भी हैं। उनके द्वारा निभाए गए किरदारों को आलोचकों के साथ साथ जनता ने भी खूब सरा‍हा है। वे किसी भी तरह के रोल करने में माहिर माने जाते हैं। अभिनय के अलावा वे अपने डांस मूव्‍स से भी लोगों का दिल जीत लेते हैं और बॉलीवुड में उनकी पहचान एक अच्‍छे डांसर के भी रूप में है।

पृष्‍ठभूमि-

रितिक रोशन का जन्‍म मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम राकेश रोशन है जो कि अपने समय के मशहूर अभिनेता रहे हैं। उनके पिता फिल्‍म निर्देशक भी हैं। उनकी मां का नाम पिंकी रोशन है। उनकी एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम सुनैना है। उनका पूरा परिवार फिल्‍मों से ही कहीं न कहीं संबंध रखता है। उनके नाना निर्माता निर्देशक जे ओम प्रकाश मेहरा रितिक को 6 साल की उम्र में कैमरे के सामने फिल्‍म 'आशा' में बिना उनकी जानकारी के ले आए जब रितिक अचानक से डांस करने लगे थे। 

पढ़ाई-

रितिक की शुरूआती पढ़ाई बांबे स्‍कॉटिश स्‍कूल मुंबई से हुई। इसके बाद की पढ़ार्इ के लिए वे सिडेनहम कॉलेज चले गए जहां से उन्‍होंने कॉमर्स में स्‍नातक की डिग्री प्राप्‍त की। स्‍कूल और कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद मास्‍टर्स की डिग्री के लिए वे यूएस चले गए।

शादी-
उन्‍होंने सुजैन खान से शादी की पर 17 साल तक चले इस रिश्‍ते का तलाक से अंत हो गया। इनके दो बच्‍चे हैं- रेहान और रिधान। करीना कपूर के साथ उनके अफेयर की खबरों ने काफी तूल पकड़ा तो वहीं फिल्‍म काइट्स के दौरान बारबरा मोरी से भी उनके प्रेम प्रसंगों की काफी चर्चा हुई।

करियर-

रितिक के फिल्‍मी करियर की शुरूआत मुख्‍य अभिनेता के तौर पर फिल्‍म 'कहो ना प्‍यार है' से हुई थी जो कि उस समय सुपरहिट हुई थी। इस फिल्‍म के निर्देशक स्‍वयं उनके पिता राकेश रोशन थे। इस फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर सफलता के खूब झंडे गाड़े। इस फिल्‍म ने उन्‍हें रातोंरात स्‍टार बना दिया। इस फिल्‍म में उनके द्वारा निभाए गए डबल रोल के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार और सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का भी फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार मिला। इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में काम किया जो कि फ्लाप हो गईं लेकिन फिल्‍म 'कोई मिल गया' ने उनके करियर मे नई जान भर दी और फिल्‍म के साथ साथ रितिक के अभिनय ने तो सभी का दिल जीत लिया।

प्रसिद्ध फिल्‍में-
कहो ना प्‍यार है, फिजा, मिशन कश्‍मीर, कभी खुशी कभी गम, मुझसे दोस्‍ती करोगे, मैं प्रेम की दीवानी हूं, कोई मिल गया, लक्ष्‍य, क्रिश, धूम 2, जोधा अकबर, काइट्स, गुजारिश, जिंदगी न मिलेगी दोबारा, अग्निपथ, क्रिश 3, बैंग बैंग।

आने वाली फिल्‍में-
वे आशुतोष गोवारिकर की 'मोहन-जोदाड़ो' में काम कर रहे हैं। यह फिल्‍म मोहन-जोदाड़ो सभ्‍यता पर आधारित है। फिल्‍म को लेकर लोगों में अभी से काफी उत्‍साह बढ़ गया है क्‍योंकि रितिक इस बार बिल्‍कुल अलग रूप में नजर आएंगे।

रितिक से जुड़ी खास बातें-

-वे भारत के प्रभावशाली सेलिब्रिटीज में से एक माने जाते हैं।

- रितिक को ग्रीक गॉड भी कहा जाता है।

- वे फिल्‍मों में अपने किरदार में परफेक्‍शन के लिए भी जाने जाते हैं।

- फिल्‍मों में काफी सराहना मिलने के बाद रितिक हिन्‍दी फिल्‍म इंडस्‍ट्री के प्रसिद्ध सितारों में से एक हो गए और भारतीय मीडिया द्वारा उन्‍हें 'रितिकमैनिया' का खिताब दे दिया गया।

- पहली फिल्‍म 'कहो ना प्‍यार है', के पहले वे जे ओम प्रकाश मेहरा की फिल्‍म 'आसपास' के एक गाने 'शहर में चर्चे है' में दिखाई दिए जिसमें वे एक प्रेम पत्र धर्मेंद्र से हेमा मालिनी को पहुंचाते हैं। उन्‍होंने अपने पिता की फिल्‍में खेल और कोयला में सहायक के रूप में भी काम किया।

- इसके बाद उनकी कई फिल्‍में फ्लाप हो गईं और उनके करियर का यह वो दौर था जब एक मैगजीन ने अपने कवर पर रितिक का वर्णन करते हुए लिखा-फिनिश्‍ड। इसके बाद उन्‍होंने इसी से प्रेरणा लेकर फिल्‍मों को साइन करने से पहले सर्तकता बरतनी शुरू की।

- करण जौहर के शो 'कॉफी विद करन' के दौरान उन्‍होंने कहा कि अब वे एक समय के दौरान कई फिल्‍मों में काम करने के बजाए एक ही फिल्‍म में बेहतर ढ़ंग से काम करेंगे।

- इसके बाद आई उनकी फिल्‍म 'कोई मिल गया' में उनके अभिनय ने सभी का दिल जीत लिया। इसमें उन्‍हें रोहित मेहरा नाम के एक लड़के का किरदार निभाया जो कि मानसिक रूप से थोड़ा असमर्थ है। इस फिल्‍म में उनके द्वारा निभाए गए किरदार को लेकर उनकी काफी प्रशंसा हुई। फिल्‍म ने कई पुरस्‍कार भी जीते। इस फिल्‍म में रितिक के अभिनय को 2010 के फिल्‍मफेयर मैगजीन ने 'टॉप 80 आइकॉनिक परफॉर्मेंस' में शामिल किया।

- इसके बाद आई उनकी फिल्‍म 'लक्ष्‍य' को जनता ने तो ज्‍यादा पसंद नहीं किया लेकिन आलोचकों ने एक बार फिर उन्‍हें सराहा और एक बार फिर 2010 के फिल्‍मफेयर मैगजीन ने उनकी इस परफॉर्मेंस को 'टॉप 80 आइकॉनिक परफॉर्मेंस' में से एक बताया।

- इसके बाद आई फिल्‍म क्रिश ने उन्‍हें भारत के बड़े पर्दे पर पहले सुपरहीरो के तौर पर पहचान दिलाई। इस फिल्‍म में उन‍का कास्‍ट्यूम, स्‍टाइल सब कुछ अलग था। इस फिल्‍म से वे बच्‍चों के बीच खासे पापुलर हो गए। 

- फिल्‍म धूम 2 और जोधा अकबर भी सुपरहिट रहीं। धूम 2 में चोर के किरदार को रितिक ने बेहद ही परफेक्‍शन के साथ निभाया तो वहीं जोधा अकबर में अकबर के किरदार में रितिक ने जान डाल दी। उस वक्‍त कईयों का ऐसा मानना था कि अकबर के किरदार को जितनी खूबसूरती से रितिक ने पर्दे पर उतारा है, शायद ही दूसरा कोई बॉलीवुड अभिनेता पर्दे पर उतार पाता। हालांकि, फिल्‍म को लेकर काफी विवाद भी हुआ लेकिन फिल्‍म ने भारत के साथ साथ विदेशों में भी अच्‍छा कारोबार किया।

- उनकी बड़ी फिल्‍मों में से एक मानी जाने वाली 'काइटस' की रिलीज को लेकर काफी हाइप हुआ। इस फिल्‍म को लेकर लोगों में काफी उत्‍सुकता थी लेकिन अच्‍छी ओपनिंग के बावजूद फिल्‍म भारत में ज्‍यादा अच्‍छा परफॉर्म नहीं कर पाई। इसका एक कारण यह भी था कि फिल्‍म में बोले गए हिन्‍दी-इंगिलश-स्‍पैनिश संवाद भारतीय दर्शकों को कन्‍फयूज कर गए। हालांकि, विदेशों में इस फिल्‍म को बेहतर रेस्‍पांस मिला। फिल्‍म में उनकी हीरोइन रहीं बारबरा मोरी से उनके अफेयर की खबरों ने भी खूब चर्चा बटोरी और इससे भी फिल्‍म का काफी प्रमोशन हुआ।

- गुजारिश, जिंदगी ना मिलेगी दोबारा, अग्निपथ, क्रिश 3 सभी फिल्‍मों में अपने अभिनय के जरिए रितिक ने सभी का मन मोह लिया। इन फिल्‍मों के बाद से उनकी गिनती भी 100 करोड़ और 200 करोड़ क्‍लब वाले अभिनेताओं में होने लगी।

- उन्‍हेांने फिल्‍म काइट्स, गुजारिश और जिंदगी ना मिलेगी दोबारा के गानों में अपनी आवाज भी दी है।

- 2011 में रितिक ने छोटे पर्दे पर डांस रियलटी शो 'जस्‍ट डांस' के जज बनकर आए। इसमें उनके साथ मशहूर कोरियोग्राफर फराह खान और वैभवी मर्चेंट भी थीं। उन्‍हें इसके लिए काफी मोटी रकम दी गई जिसने उन्‍हें टेलीविजन में सबसे ज्‍यादा फीस लेने वाला अभिनेता बना दिया।

- रितिक की वैक्‍स की मूर्ति लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में स्‍थापित है। 

- रितिक ने स्‍वयं का कैजुअल वियर ब्रांड एचआरएक्‍स नवंबर 2013 में लांच किया।

- एक साक्षात्‍कार के दौरान उन्‍हेांने इस बात का खुलासा किया था कि बचपन में उन्‍हें हकलाने की समस्‍या थी जिसकी वजह से उन्‍हें बोलने में काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ा जिसका कष्‍ट उन्‍हें आज भी होता है। उन्‍‍होंने बताया कि जब कभी भी स्‍कूल में मौखिक परीक्षा होती थी तब वे स्‍कूल बंक कर देते थे लेकिन हर रोज भाषा उपचार करने के बाद यह स्‍थिति धीरे-धीरे ठीक हुई।

- उनके दाएं हाथ में दो उंगलियां हैं। यह शुरूआत में फिल्‍मों में सामने नहीं आया लेकिन फिल्‍म कोई मिल गया में इसे पर्दे पर दिखाया गया। 

- वे अपनी अच्‍छी बॉडी की वजह से भी युवाओं में खासे चर्चित हैं और जिम में परफेक्‍ट बॉडी बनाने के लिए घंटो वर्कआऊट करते हैं।
 

Buy Movie Tickets