हनी सिंह जीवनी

    हनी सिंह जो कि अपने स्टेज के नाम यो यो हनी सिंह से जाने जाते है, भारतीय रैपर, संगीत निर्माता हैं, गायक और फिल्म अभिनेता हैं। वे पहले एक रिकॉर्डिंग आर्टिस्ट थे और बाद में भांगड़ा प्रोड्यूसर बन गए। जल्‍द ही में उन्हें बॉलीवुड से ऑफर आने लगे और बॉलीवुड की कई फिल्मों में उन्होंने संगीत दिया तथा मशहूर गानों को रैप किया और बॉलीवुड के सबसे महंगे संगीत निर्माता बन गए। उनका सपना है कि वे एक दिन देश के लिए ग्रैमी अवार्ड जीत कर लाएं।  

    पृष्ठभूमि-
    हनी सिंह का जन्म 15 मार्च 1983 को होशियारपुर, पंजाब में एक सिख परिवार में हुआ था। उनका बचपन का नाम हिरदेश सिंह था। 

    पढ़ाई-
    उन्होंने यूके के ट्रिनीटी स्कूल से संगीत की पढ़ाई की थी। 
    शादी-
    उनकी शादी शालिनी तलवार सिंह से हुई। 

    करियर-
    वे इंग्लिश से ज्यादा अपनी नेटिव लैंग्वेज पंजाबी और हिन्दी में गाना पसंद करते हैं। उनके गाने युवाओं पर खासा प्रभाव डालते हैं। वे कई कॉलेज फेस्टिवल्‍स में भी परफॉर्म कर चुके हैं।

     बॉलीवुड में शुरूआत-
    वे बॉलीवुड में काफी चर्चित नाम हो चुके हैं। वे फिल्म ‘शकल पे मत जा’ में पहली बार गाए गए अपने डेब्यू सांग के बाद से नोटिस किए गए। फिल्म ‘मस्तान’ में गाना गाने के लिए उन्हें 7 मिलीयन पे किया गया है जो कि बॉलीवुड में अब तक किसी भी गायक को पे किया जाने वाला सर्वाधिक अमाउंट है। उनका गाया हुआ गाना अंग्रेजी बीट सैफ अली खान की फिल्म कॉकटेल में भी दिखाया गया है। 
     
    उन्हें 2013 के अंत में और ज्यादा ख्याति और पापुलैरिटी तब मिली जब बॉलीवुड की बिग बजट फिल्में जैसे ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ और बॉस में गाने का मौका मिला। उनका लुंगी डांस लोगों की जुबान पर चढ़ गया। उन्होंने फिल्म ‘भूतनाथ रिटर्न्स’ में भी अमिताभ बच्चन के साथ काम किया और गाना गाया। छोटी बजट की फिल्में जैसे मेरे डैड की मारूति, बजाते रहो और फुगली में भी गाए गए उनके गाने काफी पापुलर हुए। वह 2014 में अचानक बॉलीवुड से गायब ही हो गए और किसी भी प्रकार का कोई संगीत महीनों तक नहीं दिया। उनके गायब होने को लेकर कई तरह के कयास लगाए जाने लगे मगर वे सब ज्यादातर फेक थे क्‍योंकि 2016 में जब वे सामने आये तो पता चला कि वे एक बीमारी के कारण सामने नहीं आ रहे थे। 

    अभिनय में आजमा चुके हैं हाथ-
    उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरूआत पंजाबी फिल्म मिर्जा से की थी। फिल्म में उनका कैमियो अपियरेंस ही था लेकिन इसके लिए उन्हें बेस्ट मेल डेब्यू का पीटीसी पंजाबी फिल्म अवार्ड मिला। इसके बाद वे एक और पंजाबी कॉमेडी फिल्म ‘तू मेरा 22 मैं तेरा 22’ में दिखाई दिए। यह लीड रोल के रूप में उनकी पहली फिल्म थी। 
    उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में अपना एक्टिंग डेब्यू फिल्म ‘द एक्सपोज’ से किया था लेकिन यह फिल्म बॉक्‍स ऑफिस पर कुछ ज्‍यादा नहीं कर सकी।

    विवादों से भी है हनी का नाता-
    उनके कुछ गानों के बोल ने भी उन्हें विवादों में ला खड़ा किया। उनके गानों के बोल कुछ संगठनों को काफी हिंसक लगे और उन्होंने हनी के खिलाफ एफआईआर भी करा दी। बाद में हनी ने सफाई देते हुए यह भी कहा कि यह गीत के बोल उनके द्वारा नहीं लिखे गए हैं। 4 अगस्त 2013 को उनके खिलाफ चल रहे मुकदमे को पंजाब और हरियाण कोर्ट ने खारिज कर दिया जिसमें उनके उपर यह आरोप था कि उन्होंने बलात्कारी गाना गाया है। कोर्ट ने कहा कि इसका कोई सबूत नहीं है कि यह गाना हनी सिंह ने गाया है और यूट्यूब ऐसा माध्यम है जहां कोई भी किसी भी प्रकार का कंटेट किसी के भी नाम से डाल सकता है। इसके बाद बॉस फिल्म में भी गाए गए उनके गाने पार्टी ऑल नाइट पर भी विवाद गहरा चुका है।

    हनी द्वारा कंपोज और गाए हुए प्रसिद्ध गाने-
    हाय मेरा दिल, ब्राउन रंग, छम्मक छल्लो, हाई हील्स, ब्रेकअप पार्टी, ब्रिंग मी बैक, ब्लू आईज, इसे कहते हैं हिप हॉप हिप हॉप, देसी कलाकार, मैं शराबी, रानी तू मैं राजा, लोनली लोनली, पार्टी ऑन माई माइंड, पंजाबियां दी बैटरी, लुंगी डांस, बॉस टाइटल ट्रेक, पार्टी ऑल नाईट, सनी सनी, चार बोतल वोडका, पार्टी विद भूतनाथ, ये फुगली फुगली क्या है, यार ना मिले, अता माझी सटकली, बर्थडे बैश। 

    प्रसिद्ध फिल्में-
    मिर्जा-द अनटोल्ड स्टोरी, तू मेरा 22 मैं तेरा 22, द एक्सपोज, जोरावर। 
     
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X