फरहान अख्‍तर जीवनी

    फरहान खान एक भारतीय बॉलीवुड अभिनेता, निर्देशक,निर्माता, लेखक, पार्श्व गायक हैं।  यूँ कहे तो फरहान बॉलीवुड के मल्टी टैलेंटेड कलाकार हैं।  हर चीज़ में उम्दा। बहुत ही कम समय में फराहन ने अपनी कड़ी मेहनत से खुद को फ़िल्मी दुनिया में स्थापित किया है, और साथ ही वह बॉलीवुड के सफल निर्माता-निर्देशक भी हैं।

    पृष्ठभूमि
    फरहान का जन्म 9 जनवरी 1974 को मुंबई में जावेद अख्तर के घर में हुआ था।  जावेद अख्तर बॉलीवुड के मशहूर लेखक,कवि हैं।  इनकी माँ का नाम हनी ईरानी है, जोकि एक बॉलीवुड अभिनेत्री है। फराहन अख्तर प्रसिद्ध उर्दू कवि जान-निसार के पोते हैं।  फरहान अख्तर की सौतेली माँ शबाना आजमी भी बॉलीवुड का एक- मानी अभिनेत्रीं हैं।  फरहान अख्तर की एक बहन है-जोया अख्तर जोकि एक निर्देशक और लेखक हैं।  फराहन अख्तर निर्देशक-कोरिओग्राफर फराह खान के मौसेरे भाई है।  

    शादी-
    फराहन अख्तर की शादी सेलिब्रिटी हेयरस्टाइलिस्ट अधुना अख्तर से हुई है , इनकी दो बेटियां भी हैं- शाक्या और अकीरा। 

    करियर
    फिल्मीं परिवर से होने के बावजूद फरहान ने कभी भी बॉलीवुड में स्थापित होने के लिए अपने पिता या माँ का सहारा नहीं लिया। फराहन ने अपने करियर की शुरुआत महज 17 वर्ष की उम्र में बतौर सहायक निर्देशक कर दी थी थीं , इसके बाद उन्होंने अपने बचपन के दोस्त रितेश सिधवानी के साथ मिलकर अपने प्रोडक्शन हाउस एक्सल एंटरटेनमेंट का निर्माण किया। 

    अख्तर ने अपनने निर्देशन का डेब्यू फिल्म दिल चाहता से किया।  फिल्म को आलोचकों की काफी  साथ ही कई अवार्ड्स  नॉमिनेशन भी मिले।  फराह की पहली निर्देशित फिल्म का लेखन उनके पिता जावेद अख्तर ने किया था। इसके बाद अख्तर ने 1986 में आई अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म डॉन का रीमेक बनाया, जिसमे शाहरुख़ खान  भूमिका निभायी थी।  यह फुलम उस साल की सफल फिल्मों में से एक फिल्म थीं , इसी फिल्म से फरहान अख्तर को बॉलीवुड में पहचान मिली। 

    अब तक बतौर निर्देशक फरहान अख्तर बॉलीवुड में अपनी पैठ जमा चुके थे।  इसके बाद उन्होंने एक्टिंग में किस्मत आजमाई।  एक्सल एंटरटेनमेंट निर्मित फिल्म रॉक ऑन से अख्तर ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया। इस फिल्म में अख्तर ने गायकी का भी भरपूर उपयोग किया। फरहान को फिल्म रॉक ऑन के  नेशनल अवार्ड से भी सम्मानित किया था। 

    प्रसिद्ध फिल्में-
    दिल चाहता है, रॉक ऑन जिन्दगीं ना मिलेगी दोबारा, दिल धड़कने दो, मिल्खा सिंह, कार्तिक कालिंग कार्तिक, डॉन,शादी के साइड इफेक्ट्स,तलाश,फुकरे,लक बाई चांस।

    आने वाली फ़िल्में 
    फरहान अख्तर की आने वाली फिल्मों में रॉक ऑन 2, रईस और वजीर और वजीर शामिल है।  

    फराहन अख्तर  से जुड़े रोचक तथ्य:-

    1 -फरहान अख्तर फिल्म शोले को 50 बार देख चुके हैं, लेकिन उन्हें यह दीवार से बेहतर नहीं लगी। 
    2-अख्तर ने फिल्म फिल्म दिल चाहता है का निर्देशन तब किया था जब उनकी माँ ने उन्हें घर से निकलने की धमकी दी थी। फराह अपने माँ को अपना सबसे बड़ा आलोचक मानते हैं। 
    3-फिल्म जिंदगी मिलेगी ना दुबारा में फराहन ने काफी एडवेंचर किये।  लेकिन उन्हें अपनी असल जिंदगी में कॉकरोच से बेहद डर लगता है। 
    4 - आमिर खान को रंग दे बसंती मिलने से पहले फराहन को ऑफर हुई थी, लेकिन उन्होंने मना कर दिया था, जिसका अफ़सोस उन्हें आज भी है। 
    5-फराहन खान की जिंदगी का सबसे खराब वक्त 1992-93 में था, जब उन्हें दंगों के दौरान मुस्लिम होने का खामियाजा भुगतना पड़ा। 
     
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X