जीवनी
डिंपल कपाड़िया

डिंपल कपाड़िया एक भारतीय अभिनेत्री हैं।   अभिनेत्री डिम्पल कपाड़िया उन कलाकारों में शामिल हैं, जिन्होंने हिंदी सीनेमा में नायिका की परंपरागत छवि को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। डिंपल कापड़िया ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत महज 15 साल की उम्र में फिल्म बॉबी से की थी। 

पृष्ठभूमि
डिंपल कपाड़िया का जन्म 8 जून 1957 को गुजराती परिवार में हुआ था।  उनके पिता का नाम चुन्नीलाल भाई कपाड़िया था। जोकि एक बहुत बड़े व्यापारी थे।  कापड़िया अपने चार भाई-बहनों में सबसे बड़ी थीं।  डिंपल की दो छोटी बहनें और एक भाई है।  बहन सिंपल कपाड़िया जोकि एक अभिनेत्री हैं।  रीमा और भाई मुन्ना है। डिंपल कपड़िया ने फिल्मीं दुनिया में पंद्रह साल की उम्र में फिल्म बॉबी से कदम रख दिया था। इस फिल्म ने उन्हें फ़िल्मी दुनिया का स्टार बना दिया था। 

शादी 
डिंपल की शादी उनसे 15 साल बड़े सुपरस्टार राजेश खन्ना से हुई थी।  हालंकि डिंपल और राजेश का यह प्रेम विवाह सिर्फ दस साल तक ही टिक सका।  उनकी दो बेटियां भी हैं।  रिंकी खन्ना-ट्विंकल खन्ना।  ट्विंकल खन्ना एक अभिनेत्री हैं और बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की पत्नी।  

करियर
डिंपल ने अपने करियर की शुरुआत की साल 1973 में निर्देशक राजकपूर की फिल्म बॉबी से की थी।  इस फिल्म में उनके अपोजिट ऋषि कपूर थे।  इस फिल्म से कपाड़िया रातों-रात सुपरस्टार बन गयीं थीं।  इस फिल्म के बाद उनके पास फिल्मों की कतार लग गयी थीं लेकिन उन्होंने सभी फिल्मों के प्रस्ताव को ठुकराकर आइडल बीवी बनना उचित समझा, क्योँकि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान ही डिंपल ने सुपरस्टार राजेश खन्ना से शादी रचा ली थी। हालंकि उनकी यह शादी दस साल तक ही चली और इसके बाद राजेश-डिंपल अलग हो गए। 

पति राजेश के अलगाव के बाद डिंपल  ने एकबार फिर हिंदी सिनेमा मे फ़िल्मी जख्मी शेर से अपनी वापसी की।  लेकिन फिल्म औंधे मुंह बॉक्स ऑफिस पर गिरी।  इसके बाद पर्दे पर फिल्म सागर से एकबार फिर लौटी फिल्म बॉबी की जोड़ी, ऋषि कपूर-डिंपल कपाड़िया।  रमेश सिप्पी निर्देशित फिल्म सागर में डिंपल कपाड़िया ने अपनी सेक्सी-बोल्ड इमेज से दर्शकों को चौंका दिया। 

फिल्म सागर के बाद हिंदी सिनेमा में डिंपल की छवि एक बोल्ड अभिनेत्री के रूप में उजगार होने लगी। इसके बाद उन्होंने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया।  साल 1991 में आई फिल्म 'लेकिन' उनके करियर का टर्निंग पॉइंट रही।  इस फिल्म का निर्माण स्वर कोकिला लता मंगेश्कर ने किया था।  इस फिल्म का गाना 'यारा सिली सिली' दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय हुआ था।  

प्रसिद्ध फ़िल्में 
डिंपल ने  फ़िल्मी करियर में अब तक तकरीबन 75 फिल्मों में अभिनय किया है।  बॉबी, रामलखन, सागर, दबंग, लेकिन, अजूबा, नरसिम्हा ,गर्दिश अल्ला रक्खा, इंसानियत, बीस साल बाद, साजिश, इंसाफ रुदाली ,क्रांतिवीर, फाइंडिंग फैंनी, पटियाला हाउस, लक बाय चांस। 

आने वाली फ़िल्में 
कपाड़िया की आने वाली फिल्मों में वेलकम बैक शामिल हैं , जिसमे वह एक महारानी के किरदार में नज़र आएँगी। 

डिंपल कपाड़िया के बारे में रोचक और अनसुनी बातें

1-  डिंपल कपाड़िया ने हिंदी सिनेमा में शौहरत और नाम महज़ पंद्रह साल की उम्र में हासिल कर लिया था।  
2- डिंपल की शादी उनसे पंद्रह साल बड़े सुपरस्टार राजेश खन्ना से हुई। 
3- डिंपल की शादी फिल्म बॉबी की शूटिंग पूरी होने से पहले ही हो गयी थी, जिस कारण से उन्हें फिल्म के दौरान अपने हाथों को छुपाना पड़ा क्योँकि उनके हाथों ब्राइडल मेहँदी लगी हुई थी। 
4- डिंपल-राजेश ने अपने हनीमून के लिए यूरोप को चुना था।   सुपरस्टार राजेश खन्ना ने वंहा कपाड़िया के 16वें जन्मदिन की शानदार पार्टी रख थी।  जिसमे अमिताभ बच्चन और जय बच्चन ने भी शिरकत की थी। 
5-डिंपल राजेश को प्यार से काका बुलाती थीं और राजेश डिंपल को डिम्पी कहकर पुकारते थे। 
6- राजेश और डिंपल शादी के दस साल बाद ही अलग रहने लगे थे, लेकिन कभी भी दोनों के बीच तलाक नहीं हुआ। 
7- भले ही दोनों के बीच अलगाव हो गया था लेकिन राजेश खन्ना अपनी बीवी डिंपल से बेहद मोहब्बत करते थे, ये उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था। 
8- कहा जाता है कि, डिंपल और राजेश के अलगाव की वजह उनकी शराब थी क्योँकि उस दौरान उनका फ़िल्मी करियर ग्राफ नीचे गिरता चला जा रहा था, जिस कारण से वह अवसाद में रहनें लगे थे। 
9- डिंपल कपाड़िया से जुड़े कुछ विवाद 
-राजेश से शादी से पहले फिल्म बॉबी के शूटिंग के दौरान डिंपल और ऋषि एक दूसरे को चाहने लगे थे केकिन किन्ही कारणों से इनका ब्रेकअप हो गया।  फिर राजेश से अलगाव के बाद जब दोनों ने फिर से काम करना शुरू किया, उसके बाद फिर से इनके अफेयर की किस्से गर्माने लगे थे। 
- डिंपल और सनी के अफेयर की ख़बरों ने भीं उन दिनों बेहद सुर्खियां बटोरी थीं। 


Buy Movie Tickets