जीवनी
दयानंद शेट्टी एक भारतीय फिल्म अभिनेता और टीवी कलाकार हैं।  वह छोटे पर्दे के प्रसिद्ध शो सीआईडी में इंस्पेक्टर दया के मान से विख्यात हैं।  

पृष्ठभूमि 
दयानंद शेट्टी का जन्म 11 दिसंबर 1969 कटप्पी कर्नाटक में हुआ था।  उनके पिता का नाम चंद्रप्रकाश शेट्टी और माँ का नाम उमा शेट्टी है।  उनकी दो बहनें है-नैना-संध्या।  

पढ़ाई 
उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई उडुपी से सम्पन्न की।  उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई रिजवी कॉलेज बांद्रा से पूरी की है।  

शादी
दयानंद शेट्टी की शादी शमिता शेट्टी से हुई है।  उनकी एक बेटी है-विवा शेट्टी। उन्हें साल 2002 बेस्ट लुकिंग एक्टर के अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है।  

करियर 
दया अभिनय की दुनिया में आने से पहले एक खिलाडी थे। लेकिन उनकी लेग इंजरी के वजह से उन्हें अपना स्पोर्ट्स में अपना करियर खत्म करना पड़ा।  वह एक बेहद अच्छे शॉटपुट खिलाडी और डिस्कस थ्रोवर थे।  उन्होंने अपने खेल जीवन के दौरान कई अवार्ड अपने नाम किये थे।  वह वर्ष 1994 में महाराष्ट्रा के डिस्कस थ्रोवर के स्टेट चैंपियन भी रह चुकें हैं। 

उसके बाद उन्होंने वर्ष 1998 में सोनी के शो सीआईडी के लिए ऑडिशन दिया, जिसमे उन्हें चुन लिया गया।  इस शो में वह सीनियर इंस्पेक्टर दया का किरदार निभा रहें हैं। इस शो में उनके अलावा शिवजी सतम,आदित्य श्रीवास्तव मुख्य भूमिका में हैं।  इसके साथ ही वह इस शो के कुछ एपिसोड्स के लेखक भी हैं।  

शो सीआईडी में दया अपने ताकत और भारी-भरकम शरीर के लिए जाने जाते हैं।  इसी शो का सबसे प्रसिद्ध डायलॉग 'दया दरवाजा तोड़ो' जिसपे काफी चुटकुले भी बन चुके हैं।  इसी डाइलोग का इस्तेमाल निर्देशक रोहित शेट्टी ने अपनी फिल्म सिंघम रिटर्न्स में भी किया है।  

इसके अलावा दया कई सारे टीवी कमर्शियल और शोज़ में नजर अ चुके है।  हमेशा गंभीर रहने और दिखने वाले दया एक साइलेंट कॉमेडी शो गुटुर गूं में भी नजर आ चुके हैं।  
 
इसके अलावा दया कोण बनेगा करोड़पति, एंटरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा जैसे शोज़ बतौर मुख्य अतिथि भी नजर आ चुके हैं।  वह कलर्स शो पर आधारित स्टंट बेस्ड रियलिटी शो खतरों के खिलाडी में बतौर प्रतिभागी दिखाई दिए थे।  लेकिन वो टॉप से पहले ही शो से बाहर हो गए।  

फ़िल्मी करियर 
दया ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 2007 में फिल्म जॉनी गद्दार से की थी।  हालंकि उन्हें हिंदी सिनेमा में पहचान रोहित शेट्टी निर्देशित फिल्म सिंघम रिटर्न्स से मिली थी। 
Buy Movie Tickets