अनुपम खेर जीवनी

    अनुपम खेर हिन्‍दी फिल्‍मों के मशहूर अभिनेता हैं। वे मुख्‍य रूप से हिन्‍दी फिल्‍मों और हिन्‍दी नाटकों का हिस्‍सा रहे हैं। उन्‍होंने कई हॉलीवुड फिल्‍मों में भी काम किया है और अपने देश का नाम विदेशों में भी अपने अभिनय के जरिए ऊंचा किया हैा हिन्‍दी सिनेमा में उनके कार्यों के लिए उन्‍हें भारत सरकार की ओर से पद्मश्री का सम्‍मान भी मिल चुका हैा उन्‍हें सिनेमा में लंबे समय का अनुभव होने के कारण ही लोग उन्‍हें 'स्‍कूल ऑफ एक्टिंग' भी कहते हैं।

    पृष्‍ठभूमि
    अनुपम खेर का जन्‍म हिमाचल प्रदेश में हुआ थाा वे शिमला में पले बढ़े हैं उनके पिता क्‍लर्क थे। 

    पढ़ाई
    खेर की पढ़ाई शिमला के डी.ए.वी. स्‍कूल से हुई हैा वे नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा के पूर्व छात्र व पूर्व अध्‍यक्ष भी रहे हैं।

    शादी
    अनुपम की पहली शादी मधुमालती से हुई थी। उनसे तलाक के बाद उन्‍होंने किरन खेर से शादी कर ली।

    करियर
    अनुपम खेर के फिल्‍मी करियर की शुरूआत फिल्‍म 'आगमन' से हुई थीा इसके बाद उन्‍होंने तकरीबन 100 से ऊपर फिल्‍मों में काम कियाा उन्‍होंने कई छोटी-बड़ी फिल्‍मों में काम कियाा खलनायक के रूप में फिल्‍म 'कर्मा' में उनके द्वारा निभाया गया किरदार 'डॉ डैंग' आज भी लोगों के जेहन में ताजा हैा उन्‍होनें फिल्‍मों में लगभग हर तरह के किरदार निभाए हैं।  उन्‍हें फिल्‍म 'डैडी' और 'मैंने गांधी को न‍हीं मारा' के लिए राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार भी मिल चुका हैा इसके अलावा भी उन्‍हें कई बार कई अवार्ड्स से सम्‍मानित किया जा चुका है।
    अनुपम खेर ने अपनी फिल्म 'आगमन' के बाद साल 1984 फिल्म 'सारांश' की जिसमे उन्हें 'बी बी प्रधान के रोल के लिए काफी सराहा गया और इस फिल्म ने अनुपम को बेस्ट एक्टर का पहला फिल्म फेयर अवार्ड दिलवाया। 
     

    साल 2019 में इनकी 2 फ़िल्में द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर और वन डे: जस्टिस डिलेवर्ड आयी है। 

     
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X