जीवनी
अनु मलिक एक भारतीय फिल्म संगीतकार और गायक हैं। अनु मलिक हिंदी सिनेमा के मशहूर गायकों में से एक हैं।  उन्होंने हिंदी सिनेमा को कई बेहतरीन और सुपरहिट गाने दियें हैं।  

पृष्ठभूमि 
अनु मलिक का जन्म 2 नवंबर 1960 को पंजाब में हुआ था।  उनके पिता सर्द मालिक एक गीतकार और संगीत थे।  सात साल की उम्र से ही अनु  संगीत में रूचि जाग्रत हुई और उन्होंने अपने पिता की सह में संगीत शुरू कर दिया।  

शादी 
अनु मलिक की शादी अंजू मालिक से हुई है। उनकी दो बेटियां हैं।  उनकी एक बेटी अनमोल मलिक हिंदी सिनेमा में पार्श्व गायन करती हैं।  

करियर 
अनु मलिक ने अपने करियर की शुरुआत साल 1977 में फिल्म 'हंटरवाली' से की थी।  इसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा की कई सुपरहिट फिल्मों में संगीत दिया।  साल 1993 में अनु मलिक को हिंदी सिनेमा में पहचान फिल्म महेश भट्ट की फिल्म  बाजीगर से।  बाजीगर का गाना ये काली काली आँखें उस समय सबसे ज्यादा हिट साबित हुआ था। उसके बाद आने वालों सैलून में उन्होंने कई बेहतरीन फिल्मों में अपनी आवाज दी और संगीत दिया जो सुपरहिट साबित हुआ।  जिस कारण से वह हिंदी सिनेमा में रातों-रात स्टार बन गए।  

जैसे-जैसे मलिक कामयाबी की सीधी चढ़ते गए,वैसे ही विवादों में भी घिरने लगे, उन पर लोगों ने आरोप लगाया कि वह दुसरे की धुनें चरते हैं।  लेकिन मलिक ने कभी भी इन सब चीजों का अपने काम पर असर नहीं पड़ने दिया,और हिंदी सिनेमा को अच्छे-अच्छे गाने दिए। 

टीवी करियर 
बड़े पर्दे पर धमाल मचाने के बाद उन्होंने छोटे पर्दे पर भी अपनी एक अलग छाप छोड़ी।  उन्होंने छोटे पर्दे पर कई सिंगिंग बेस्ड रियलिटी शोज इंडियन आइडल, एंटरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा, एशियन आइडल जैसे जज किया।   
Buy Movie Tickets
 

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi