अनिल शर्मा जीवनी

    अनिल शर्मा एक भारतीय फिल्म निर्देशक-निर्माता हैं।

    निजी जीवन 
    अनिल शर्मा का जन्म मोकमा बिहार में हुआ था। अनिल ने खालसा कॉलेज मुंबई से बीएससी तक की पढ़ाई की है।


    करियर 
    अनिल को फ़िल्में देखने का बेहद शौक था,  वह जब भी कोई फिल्म देखते तो उस फिल्म का सीक्वल बनाने का प्रयास करते। अनिल ने अपने करियर की शुरुआत बलदेव राज चोपड़ा के सहायक निर्देशक बनकर की। बतौर सहायक निर्देशक अनिल की पहली फिल्म पति-पत्नी और वो थी, उसके बाद द बर्निंग ट्रेन, इंसाफ का तराजू आदि। निर्देशन के अलावा अनिल फिल्म द बर्निंग ट्रेन और इंसाफ का तराजू में छोटी भूमिका निभाते हुए भी नजर आये थे।

    अनिल ने वर्ष 1981 बतौर निर्देशक हिंदी सिनेमा में कदम फिल्म श्रधांजली से रखा, इस फिल्म में राखी मुख्य भूमिका में, यह फिल्म कमर्शियली काफी हिट साबित हुई थी। अस्सी के दशक में अनिल ने कई फ़िल्में निर्देशित की, वर्ष 1989 में बतौर निर्माता और निर्देशक उन्होंने फिल्म एलान-ए-जंग बनाई।  नब्बे के दशक में उन्होंने फिल्म फ़रिश्ते, महाराजा, बनाई, उन्होंने अपने करियर में कई बड़े स्टार्स के कम किया, जिनमे अमिताभ बच्चन, श्रीदेवी,अक्षय कुमार, गोविंदा, धर्मेन्द्र, मनीषा कोइराला आदि शामिल हैं।

    वर्ष 2001 में अनिल शर्मा ने फिल्म सनी देओल और अमीषा पटेल अभिनीत फिल्म गदर एक प्रेमकथा निर्देशित की, इस फिल्म को लोगों द्वारा बेहद पसंद किया गया, इसके बाद उन्होंने एक बार फिर सनी देओल के साथ फिल्म द हीरो: लव स्टोरी ऑफ़ स्पाय में काम किया, इस फिल्म में सनी के अपोजिट प्रीति जिंटा और प्रियंका चोपड़ा नजर आयीं थी। 

    वर्ष 2013 में अनिल शर्मा ने सिंह साहब दी ग्रेट निर्दशित की थी, जिसमे सनी देओल और उर्वशी रौतेला मुख्य भूमिका में नजर आये थे। अब करीबन पांच साल बाद एक बार फिर अनिल निर्देशन की दुनिया में फिल्म जीनीयस से  वापसी कर रहे हैं, इस फिल्म से अनिल के बेटे उत्कर्ष शर्मा हिंदी सिनेमा में डेब्यू करने जा रहे हैं।

    जब वह छायांकन में दिलचस्पी लेता था, फिल्मों को देखने और फिल्मों के लिए अगली कड़ी बनाने के लिए हर मौका लेता था। [1] फिल्म उद्योग में उनका पहला काम बलती राज चोपड़ा के सहायक के रूप में था, जैसे पती पटना और वो, द बर्निंग ट्रेन और इंसाफ का तारज़ू। बर्निंग ट्रेन और इंसाफ का तारज़ू में उनके छोटे टुकड़े भी थे।
     
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X