अनीस बज्‍़मी जीवनी

    अनीस बज्‍़मी एक भारतीय फिल्म निर्माता-निर्देशक हैं। वह हिंदी सिनेमा में फिल्म नो एंट्री, सिंह इज किंग और वेलकम जैसी कॉमेडी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं।  

    पृष्ठभूमि 
    अनीस बज्‍़मी का जन्म दिल्ली में हुआ था। 

    करियर 
    अनीस बज्‍़मी ने अपने करियर की शुरुआत साल 1998 में फिल्म हम फ़रिश्तें नहीं हैं।  इस फिल्म में उन्होंने बतौर संवाद लेखक काम किया था। उसके बाद उन्होंने डेविड धवन निर्देशित फिल्म स्वर्ग की कहनीलिखी  . इस फिल्म में राजेश खन्ना और गोविंदा नजर आये थे। यह फिल्म उस साल की सबसे अच्छी साबित हुई थी।  

    साल 1995 में उन्होंने करीबन दस फिल्मों की स्क्रिप्ट लिखी।  बाज्मी ने हिंदी सिनेमा में फिल्म हलचल से अपना निर्देशन डेब्यू किया था।   उन्होंने फिल्म आँखे निर्देशित की। हालांकि  इन दोनों ही फिल्मों को दर्शकों का ज्यादा रिस्पांस नहीं मिला जिसके बाद बाज्मी ने अजय देवगन और काजोल स्टारर फिल्म प्यार तो होना ही था निर्देशित की।  इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर काफी अच्छी कमाई की थी।  साथ ही आलोचकों ने भी फिल्म की काफी सरहाना की थी।  

    इस  सफलता के बाद बाज्मी ने हिंदी सिनेमा से पांच साल का लंबा ब्रेक  ले लिया। उसके बाद उन्होंने साल 2002 में फिल्म दीवानगी से वापसी की।  जोकि एक बहुत ही बुरी फ्लॉप फिल्म साबित हुई।  साल  2005 में बाज्मी ने मल्टी स्टारर फिल्म नो एंट्री निर्देशित की।  इस फिल्म ने बॉक्स -ऑफिस पर काफी अच्छा व्यापार किया। इसके बाद उनकी फिल्म वेलकम ने भी बॉक्स-ऑफिस जबरदस्त कमाई की।  इस फिल्म कैटरीना कैफ और अक्षय कुमार मुख्य भूमिका में नजर आये थे।  
     
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X