जीवनी
अजय-अतुल भारतीय संगीत निर्देशक और दो भाईयोँ की एक संगीतकार जोड़ी है।  साल 2008 में मराठी फिल्म जोगवा के बेहतरीन संगीत निर्देशन के लिए भारत सरकार द्वारा दोनों भाईयोँ की जोड़ी को 56 नेशनल फिल्म अवार्ड से सम्मानित किया गया।  

पृष्ठभूमि-
अजय गोगावले का जन्म 11 सितंबर 1974 में हुआ जबकि अतुल का जन्म 21 अगस्त 1976 को महाराष्ट्रा के मुंबई में हुआ।  इनके पिता एक राजस्व विभाग अधिकारी थे। अजय-अतुल के पिता की नौकरी हस्तांतरणीय होने के कारण इनका बचपन पश्चिमी महाराष्ट्रा के कई गाँवो में बिता।

पढ़ाई
बचपन से ही दोनों भाईयोँ का मन पढ़ाई में नहीं लगता था, लेकिन उनकी रूचि संगीत में थी। हालांकि उन्हें संगीत के लिए कभी भी अपने घर-परिवार कोई प्रोत्साहन नहीं मिला। स्कूली दिनों से दोनों भाई म्यूजिक में कोई ना कोई एक्सपेरिमेंट करते।  जिसके चलते उन्हें कई पुरुस्कार भी मिले।

घर से सपोर्ट ना होने के कारण दोनों भाईयोँ ने मंदिरों, स्कूल और लोकल बैंड से ही संगीत की शिक्षा लेनी प्रारंभ कर दी। दोनों भाईयोँ की संगीत में इतनी रूचि देख उनकी माँ ने उन्हें सपोर्ट करना शुरू कर दिया, उनके पास कोई भी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट ना होने के कारण वह ज्यादा सिख नहीं पा रहे थे। तब उनकी माँ की सिफारिश पर उनके पिता ने उन्हें एक कीबोर्ड गिफ्ट किया।  जिसे पाकर दोनों भाई बेहद खुश हुए, उसके बाद दोनों ने उसपर संगीत के नए नए प्रयोग करने शुरू कर दिए।

उसके बाद दोनों भाईयोँ ने मुंबई में अपनी किस्मत आजमाने की सोची और चल पड़े मायानगरी मुंबई।  मुंबई आकर दोनों ने इंटरनेशनल अल्बम 'विष्विनायका' में काम किया। यह उनके लिए एक बड़ी सफलता साबित हुई, और इसके बाद उनके मराठी फिल्म उद्योग के द्वार द्वार खुल गए।  इसके बाद उन्होंने कई ऐड जिंगल, और विज्ञापनों में भी काम किया।

मन उधाण वाऱ्याचे,कोंबडी पळाली और मल्हारवारी प्रसिद्ध उल्लेखनीय रचनाएं हैं। उन्होंने मराठी फिल्मों के अलावा हिंदी फिल्मों भी संगीत निर्देशन किया।  जिनमे प्रमुखतः निर्देशक रोहित शेट्टी की सिंघम, कारण मल्होत्रा की अग्निपथ, आमिर खान अभिनीत पीके शामिल है। 
Buy Movie Tickets