जीवनी

ऐश्‍वर्या रॉय बच्‍चन भारतीय फिल्‍म अभिनेत्री और 1994 की मिस वर्ल्‍ड प्रतियोगिता की विजेता रही हैं। उनका बॉलीवुड में करियर शानदार रहा है और वे भारत की पापुलर और हाईप्रोफाइल सेलिब्रिटीज में से एक मानी जाती हैं। उन्‍हें कई पुरस्‍कारों से भी नवाजा जा चुका है। उन्‍हें 2 बार फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिल चुका है। उन्‍हें भारत सरकार की ओर से 2009 में पद्मश्री और 2012 में फ्रांस सर‍कार की ओर से औरड्रे डेस आर्टस एट डेस लेट्रेस से सम्‍मानित किया जा चुका है। वे दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला मानी जाती हैं।

कॉलेज के दौरान ही रॉय ने कुछ मॉडलिंग एसाईनमेंट्स में काम किया। इसके बाद वे कई टीवी विज्ञापनों में भी दिखाई दीं। बाद में उन्‍होंने मिस इंडिया की प्रतियोगिता में भाग लिया जिसमें वे दूसरे स्‍थान पर रहीं। 1994 में उन्‍हें मिस वर्ल्‍ड का ताज पहनाया गया। इसके बाद से उन्‍हें फिल्‍मों के लिए ऑफर मिलने लगे। अभिनय की शुरूआत उन्‍होंने तमिल फिल्‍म 'इरूवर' से की। उनकी पहली हिन्‍दी फिल्‍म 'और प्‍यार हो गया' थी। उनकी पहली कामर्शियल सफल फिल्‍म 'जींस' रही। इसके बाद उन्‍हें बड़े पैमाने पर तब सफलता मिली जब संजय लीला भंसाली ने उन्‍हें 'हम दिल दे चुके सनम' और 'देवदास' में पारो के रोल लिए कास्‍ट किया। उनकी फिल्‍म 'धूम 2' और 'जोधा अकबर' ने देश विदेश में अच्‍छा कारोबार किया और इन फिल्‍मों में उनकी रितिक रोशन के साथ जोड़ी को सभी ने खूब पसंद किया। इस दौरान रितिक के साथ 'धूम 2' में फिल्‍माए गए एक किसिंग सीन को लेकर काफी चर्चा हुई और खबरें ऐसी भी आईं कि अभिषेक बच्‍चन इससे नाराज भी हुए थे। फिल्‍म 'रेनकोट' और 'गुजारिश' में भी उनके अभिनय की खूब तारीफ हुई।

पृष्‍ठभूमि-

रॉय का जन्‍म मैंगलोर, कर्नाटक में हुआ था। उनके पिता कृष्‍णराज समुद्री जीवविज्ञानी थे। उनकी मां का नाम बृंदा है जो कि गृहणी हैं। उनके एक बड़े भाई भी हैं जिनका नाम आदित्‍य रॉय है और वे मर्चेंट नेवी में इंजीनियर हैं। वे ऐश्‍वर्या की फिल्‍म 'दिल का रिश्‍ता' के सह-निर्माता भी थे।

पढ़ाई-
उनका परिवार बाद में मुंबई आ गया जहां ऐश्‍वर्या ने आर्य विद्या मं‍दिर हाई स्‍कूल से पढ़ाई की थी। उन्‍होंने बारहवीं की पढ़ाई जय हिन्‍द कॉलेज से की और उसके बाद डीजी रूपारेल कॉलेज ज्‍वाइन कर लिया जहां उन्‍हें एचएससी परीक्षा में 90 प्रतिशत अंक आए।

नृत्‍य में भी हैं पारंगत-

बचपन में उन्‍होंने पांच साल तक क्‍लासिकल डांस और संगीत की ट्रेनिंग ली।

शादी-

रॉय ने 2007 में अभिनेता अभिषेक बच्‍चन से शादी की जिनसे उन्‍हें एक बच्‍ची है-आराध्‍या। यह शादी भारत की हाईप्रोफाइल शादियों में से एक रही जिसमें केवल गिने-चुने लोगों को ही न्‍यौता दिया गया। शादी को बकायदा रीति-रिवाज के साथ संपन्‍न कराया गया। 

करियर-
ऐश्‍वर्या ने अपने अभिनय करियर की शुरूआत 1997 में मणिरत्‍नम की फिल्‍म 'इरूवर' से की थी। तमिल में निपुण ना होने की वजह से उनकी आवाज को किसी अन्‍य ने डब किया। फिल्‍म सफल रही। उनकी पहली बॉलीवुड फिल्‍म 'और प्‍यार हो गया' थी जिसमें उनके हीरो बॉबी द्योल थे। फिल्‍म खास सफल नहीं हुई। 1999 में रिलीज हुई 'हम दिल दे चुके सनम' उनके करियर का टर्निंग प्‍वाइंट रही। यह फिल्‍म काफी सफल रही और ऐश्‍वर्या के काम को भी सराहा गया। इसके लिए उन्‍हें फिल्‍मफेयर का सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार भी दिया गया। इसके बाद आई फिल्‍म 'ताल' में भी उनकी परफॉर्मेंस को काफी सराहा गया।

पारो के रोल में छा गईं रॉय और मिली विदेशों में भी ख्‍याति-

'हम दिल दे चुके सनम' के बाद एक बार फिर ऐश्‍वर्या ने संजय लीला भंसाली के साथ 'देवदास' में काम किया। फिल्‍म को 2002 के कांस फिल्‍म समारोह में भी दिखाया गया और टाईम मैगजीन ने इसे मिलेनियम की 10 सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍मों में से एक बताया। भारत में इस फिल्‍म को 10 फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार मिले जिसमें से ऐश्‍वर्या को दूसरी बार सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी शामिल है।

इसके बाद आई फिल्‍म 'दिल का रिश्‍ता' और 'कुछ न कहो' कुछ खास कमाल नहीं कर पाईं। वहीं इसके बाद आई फिल्‍म 'खाकी' के दौरान एक चलती गाड़ी ने उन्‍हें टक्‍कर मार दी जिससे उनका पैर फ्रैक्‍चर हो गया। 2005 में आई फिल्‍म 'बंटी और बबली' का एक गाना 'कजरा रे कजरा रे' बहुत ज्‍यादा पापुलर हुआ। इसके बाद आई 'उमराव जान' कुछ खास कमाल तो नहीं कर सकी लेकिन ऐश्‍वर्या के काम को सराहा गया। उसी साल उनकी धूम 2 भी रिलीज हुई जिसे सभी ने काफी पसंद किया और रितिक और ऐश्‍वर्या की जोड़ी ने पर्दे पर आग लगा दी। फिल्‍म बड़ी ब्‍लाकबस्‍टर साबित हुई। 2007 में रिलीज हुई 'गुरू' में वे अभिषेक बच्‍चन के साथ पर्दे पर दिखाई दीं। फिल्‍म को अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर सराहना मिली और बॉक्‍स ऑफिस पर भी फिल्‍म ने अच्‍छा कारोबार किया। वहीं इसके बाद भी उन्‍होंने कई फिल्‍मों में काम किया लकिन वे खास कमाल नहीं दिखा पाईं। फिल्‍म 'रावन' ने उनका अभिनय बेहतर था लेकिन फिल्‍म ज्‍यादा चल नहीं पाई। वहीं, अमिताभ बच्‍चन ने भी इस फिल्‍म की तारीफ की थी और फिल्‍म ना चल पाने का दोष एडिटिंग डिपार्टमेंट को दे दिया था। इसके बाद 2010 में उनकी आखिरी फिल्‍म 'गुजारिश' थी जिसमें एक बार फिर वे रितिक रोशन के साथ दिखाई दीं। इस फिल्‍म के निर्देशक संजय लीला भंसाली थे। फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर तो औंधे मुंह गिर गई लेकिन आलोचकों से इसे अच्‍छा रेस्‍पांस मिला।

प्रसिद्ध फिल्‍में-
इरूवर, और प्‍यार हो गया, हम  दिल दे चुके सनम, ताल, जोश, हमारा दिल आपके पास है, मोहब्‍बतें, देवदास, दिल का रिश्‍ता, खाकी, रेनकोट, उमराव जान, धूम 2, गुरू, प्रोवोक्‍ड, द लास्‍ट लीजन, जोधा अकबर, सरकार राज, रावन, रोबोट, गुजारिश।

आने वाली फिल्‍में-

वे संजय गुप्‍ता की 'जज्‍बा' में काम कर रही हैं। बड़े पर्दे पर उनकी तकरीबन 5 साल बाद वापसी होगी। वहीं वे करन जौहर की रोमांटिक ड्रामा फिल्‍म 'ऐ दिल है मुश्किल' के लिए भी हां कर चुकी हैं।

ब्रांड एंडोर्समेंट्स में भी हैं आगे-
रॉय पहली बार कैमलीन पेसिंल के विज्ञापन में दिखाई दी थीं जब वे नौंवी कक्षा में थीं। वे आमिर खान के साथ किए गए पेप्‍सी के विज्ञापन के बाद से पापुलर हो गईं। वे इकलौती ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्‍होंने पेप्‍सी और कोका कोला दोनों को एंडोर्स किया है। वे देश की टॉप ब्रांड एंबेस्‍डर्स में से एक हैं और इस मामले में वे सबसे ज्‍यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में से एक हैं। वे टाइटन की घडि़यों, लोरियल, लकमे कॉस्‍मेटिक्‍स, पालमोलिव, लक्‍स, नक्षत्र डायमंड ज्‍वैलरी, कल्‍यान ज्‍वैलर्स के विज्ञापन कर चुकी हैं।

सलमान खान के साथ अफेयर के बाद हुआ विवाद-
1999 में रॉय और सलमान ने एक दूसरे को डेट करना शुरू किया लेकिन 2001 में ही दोनों एक दूसरे से अलग हो गए। ऐश्‍वर्या ने उन पर आरोप लगाया कि सलमान ने उन्‍हें गालियां दी और यहां तक की उन पर हाथ तक उठाया। उनके मुताबिक सलमान ने उन्‍हें हर तरह से परेशान किया। वहीं 2009 में टाइम्‍स ऑफ इंडिया में छपे एक लेख में सलमान ने साफ किया कि उन्‍होंने आजतक किसी औरत पर हाथ नहीं उठाया है।

Buy Movie Tickets