For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    टीआरपी रिपोर्ट - रामायण, महाभारत ने बटोरी टॉप रैंक, दूरदर्शन बना TRP का सुपरहीरो

    |

    BARC की 15वें हफ्ते की रिपोर्ट आ चुकी है और इस हफ्ते की टीआरपी पर भी टॉप पर हैं दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाली दो महागाथाएं - रामायण और महाभारत। गौरतलब है कि रामानंद सागर की रामायण और बी आर चोपड़ा की महाभारत देखने में लोगों को बहुत ही ज़्यादा दिलचस्पी है।

    गौरतलब है कि जब रामायण का प्रसारण शुरू हुआ था तो इस सीरियल को 13 मिलियन लोगों ने एक साथ देखा था जो कि टीवी के इतिहास का एक नया रिकॉर्ड था। वहीं महाभारत को धीरे धीरे ही सही लेकिन अच्छी टीआरपी मिल चुकी है।

    हाल ही में महाभारत के द्रौपदी चीर हरण सीन को जहां ज़बरदस्त टीआरपी मिली है वहीं इस सीन की ट्विटर और फेसबुक पर भर भर कर तारीफें की गईं। फैन्स ने इसे टीवी के इतिहास का बेस्ट सीन कहा और रूपा गांगुली के अभिनय की भी तारीफें हुईं।

    वहीं रामायण में रावण वध के बाद दर्शकों ने वाकई दशहरा मना डाला। अब फिलहाल दूरदर्शन रामायण के खत्म होने के बाद उत्तर रामायण का प्रसारण कर रहा है। देखिए इस हफ्ते की टीआरपी रिपोर्ट -

    बस जय श्री राम के नारे

    बस जय श्री राम के नारे

    गौरतलब है कि इस हफ्ते रामायण की पूरी व्यूअरशिप थी रावण वध के कारण। लोग अपने टीवी स्क्रीन से चिपके रहे। हालांकि रावण वध के सीन एडिट होने के बाद लोग प्रसार भारती पर गुस्सा भी हुए लेकिन इससे शो की टीआरपी पर कोई असर नहीं पड़ा।

    कथा महाभारत की

    कथा महाभारत की

    वहीं महाभारत में इस हफ्ते महाभारत के सबसे अहम सीन यानि कि पांडवों - कौरवों के चौपड़ का खेल और द्रौपदी का चीर हरण प्रसारित हुआ जिसके बाद शो की टीआरपी में ज़बरदस्त उछाल आया। यहीं से महाभारत के युद्ध की असली बिसात बिछी थी।

    महिमा शनिदेव की

    महिमा शनिदेव की

    शहरी क्षेत्रों में दंगल चैनल पर प्रसारित होने वाला शो बाबा ऐसो वर ढूंढो तीसरे स्थान पर रहा। हालांकि ये शो पुराना है और इसे दोबारा दिखाया जा रहा है। इसे दोबारा देखने का एक कारण विक्रांत मैसी की लोकप्रियता भी हो सकती है।

    महिमा शनिदेव की

    महिमा शनिदेव की

    इस समय पौराणिक सीरियल सुपरहिट है और यही कारण है कि दंगल चैनल पर महिमा शनिदेव का वापस प्रसारण चैनल के लिए काफी लाभदायक साबित हुआ और टीआरपी में चौथे स्थान पर रहा।

    दंगल ही दंगल

    दंगल ही दंगल

    टीआरपी में तीन शो, दंगल चैनल के ही रहे। पांचवे स्थान पर रहा बंदिनी। एकता कपूर का ये सीरियल अपने प्रसारण के समय भी काफी हिट था।

    गायब हुआ शक्तिमान

    गायब हुआ शक्तिमान

    वहीं इस हफ्ते शक्तिमान का जादू चल नहीं पाया। पिछले हफ्ते शक्तिमान टीआरपी में पांचवे स्थान पर था लेकिन इस हफ्ते लुढ़क गया।

    सभी शो ज़बरदस्त

    सभी शो ज़बरदस्त

    गौरतलब है कि दूरदर्शन के बाकी शो देख भाई देख, श्रीमान श्रीमती, बुनियाद और ब्योमकेश बख्शी भी लोकप्रिय रहे और इन्हें अच्छी टीआरपी मिली।

    नहीं चला प्लान

    नहीं चला प्लान

    वहीं कई चैनलों के पुराने सीरियल वापस लाने का प्लान फिलहाल तो सफल होता नहीं दिख रहा है। जहां ज़ीटीवी पर हम पांच शुरू हुआ वहीं स्टार भारत ने खिचड़ी और साराभाई Vs साराभाई का प्रसारण शुरू किया। स्टार प्लस ने बिदाई तो कलर्स ने बालिका वधू का प्रसारण शुरू कर दिया है। लेकिन फिलहाल ये शो टीआरपी के लिए तरस रहे हैं।

    बदल गई प्राथमिकताएं

    बदल गई प्राथमिकताएं

    गौरतलब है कि इस हफ्ते की टीआरपी रिपोर्ट ये साफ बता रही है कि इस समय लोगों की प्राथमिकताएं बदल चुकी हैं और उन्हें किस तरह के शो देखने में दिलचस्पी है। यहां तक कि कलर्स के सुपरहिट शो बालिका वधू को भी वापस प्रसारित किया जा रहा है लेकिन अभी तक शो को टीआरपी नहीं मिली है।

    English summary
    Doordarshan turns superhero as Ramayan and Mahabharat grabbed top TRP positions in the week 15 report by BARC.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X