For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    टीचर्स डे स्पेशल: जीतू भैया से पंकज कपूर, सुरेखा सिकरी से अनुपमा तक - हिंदी सीरियल के फेवरिट टीचर

    |

    5 सितंबर को सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के अवसर पर भारत शिक्षक दिवस मना रहा है। टीचर वो इंसान है जो अगर बेहतरीन मिल जाए तो आपकी किस्मत और ज़िंदगी दोनों बदल जाती है। असल ज़िंदगी में तो टीचर के साथ हर किसी की खट्टी मीठी यादें जुड़ी होती हैं लेकिन हिंदी सीरियल की दुनिया में भी कुछ ऐसे टीचर हैं जो अपने शानदार किरदारों के कारण यादगार बन गए।

    अगर हिंदी सीरियल और सीरीज़ की बात करेंगे तो इस समय सबके फेवरिट टीचर हैं कोटा फैक्ट्री के जीतू भैया। आज के ज़माने के द्रोणाचार्य बनकर एक्टर जीतेंद्र कुमार ने कोटा फैक्ट्री में ऐसा किरदार निभाया कि वो अमर हो चुके हैं।

    कोटा फैक्ट्री का दूसरा सीज़न जल्दी ही आना है और इसका ट्रेलर देखने के बाद फैन्स को जीतू भैया के ना दिखने से बेचैनी हो गई है। वाकई टीचर भी ऐसा ही होना चाहिए, जो अगर आपके आस पास ना हो तो भी आपको उनकी सीख हमेशा याद रह जाए। टीवी पर भी कुछ एक्टर्स ने टीचर्स की ऐसी ही यादगार भूमिका निभाई है -

    पंकज कपूर - ज़बान संभाल के

    पंकज कपूर - ज़बान संभाल के

    टीवी के सबसे यादगार टीचर रहे हैं पंकज कपूर जो 90 के दशक में दूरदर्शन के नंबर 2 चैनल यानि कि डीडी मेट्रो पर अंग्रेज़ी पढ़ाते हुए सबको याद होंगे। ज़बान संभाल के नाम के इस सीरियल में पंकज कपूर, मोहन भारती नाम के एक इंजीनियर की भूमिका में थे जिन्हें ना चाहते हुए भी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ लैंग्वेज में अंग्रेज़ी टीचर का जॉब मिलता है। इसके बाद वो अलग अलग प्रांत और भाषाओं से आए लोगों को इंग्लिश सिखाने की भरपूर कोशिश करते हुए सबको गुदगुदाते दिखते हैं।

    शरनाज़ पटेल - अंग्रेज़ी में कहते हैं

    शरनाज़ पटेल - अंग्रेज़ी में कहते हैं

    बाद में एनडीटीवी इमैजिन ने पंकज कपूर के ज़बान संभाल के से प्रेरणा लेते हुए अंग्रेज़ी में कहते हैं नाम का एक सीरियल लॉन्च किया था। इस सीरियल में शरनाज़ पटेल अपने वयस्क स्टूडेंट्स को अंग्रेज़ी सिखाते हुए दिखाई दी थीं। ये सीरियल अंग्रेज़ी सिखाने के तरीकों को लेकर काफी अनोखा था और दर्शकों को काफी पसंद भी आया था।

    टीवी की सुष्मिता सेन

    टीवी की सुष्मिता सेन

    स्टार वन के सीरियल मिले जब हम तुम में ड्रामा टीचर के रोल में नज़र आईं किश्वर मर्चेंट और किश्वर ने इस सीरियल में टैम मैम की भूमिका में चार चांद लगा दिए। टीवी पर अगर टीचरों की सुष्मिता सेन कोई थीं तो वो थीं किश्वर मर्चेंट।

    सुरेखा सिकरी - जस्ट मोहब्बत

    सुरेखा सिकरी - जस्ट मोहब्बत

    सोनी टीवी के सीरियल जस्ट मोहब्बत में सुरेखा सिकरी ने मिस पंडित नाम की प्रिंसिपल का रोल निभाया था जो कि बोर्डिंग स्कूल की बेहद कूल प्रिंसिपल थीं। सीरियल के मुख्य किरदार जय जब भी अपनी खुराफातों के कारण प्रिंसिपल के ऑफिस में पहुंचते थे तो मिस पंडित उन्हें सज़ा देने में नहीं बल्कि सुधारने में ज़्यादा दिलचस्पी रखती थीं। यही कारण था कि मिस पंडित उस ज़माने की सबसे कूल प्रिंसिपल थीं।

    राजीव खंडेलवाल - लेफ्ट राईट लेफ्ट

    राजीव खंडेलवाल - लेफ्ट राईट लेफ्ट

    क, ख, ग ना सही लेकिन आर्मी ऑफिसर बनने की चाहत रखने वाले कैडेट्स को परफेक्ट ट्रेनिंग देने वाले टीचर बने थे राजीव खंडेलवाल। सब टीवी के सीरियल लेफ्ट राईट लेफ्ट में छह कैडेट्स को कठिन ट्रेनिंग देकर एक मज़बूत आर्मी ऑफिसर बनाने की ज़िम्मेदारी उठाई थी कैप्टन राजवीर सिंह शेखावत ने। इस किरदार से राजीव खंडेलवाल ने सबका दिल जीत लिया था।

    करण सिंह ग्रोवर - दिल दोस्ती डांस

    करण सिंह ग्रोवर - दिल दोस्ती डांस

    टीवी के सबसे फ्रेंडली टीचर बनकर आए करण सिंह ग्रोवर। दिल दोस्ती डांस में प्रोफेसर करण मलिक ने जब सेंट लुईस में एंट्री ली तो उन्होंने वो किया जो आमतौर पर टीचर नहीं करते हैं। स्कूल के दो ग्रुप्स को आपस में भिड़ने - लड़ने से बचाकर उनकी एनर्जी को सही जगह इस्तेमाल करना। यही कारण था कि वो अपने स्टूडेंट्स के बेस्ट फ्रेंड बन गए।

    मोना अंबेगांवकर - परवरिश: कुछ खट्टी कुछ मीठी

    मोना अंबेगांवकर - परवरिश: कुछ खट्टी कुछ मीठी

    सोनी टीवी के सीरियल परवरिश: कुछ खट्टी कुछ मीठी में मोना अंबेगांवकर ने छोटी सी एंट्री ली थी ड्रामा टीचर के तौर पर जो सीरियल की मुख्य किरदार आशका भाटिया को कॉन्फिडेंस का शानदार पाठ पढ़ाती हैं। मोना अंबेगांवकर सीरियल में एक बेहद कड़क ड्रामा टीचर के किरदार में दिखाई दी थीं।

    ये है मोहब्बतें - पंकज भाटिया

    ये है मोहब्बतें - पंकज भाटिया

    स्टार प्लस का सीरियल ये है मोहब्बतें, भले ही एक फैमिला ड्रामा था लेकिन इस एकता कपूर ड्रामा में भी पंकज भाटिया बाला सर की भूमिका में सबका दिल जीत ले गए थे। पंकज इस सीरियल में एक टीचर की भूमिका में थे और उनका किरदार तब हाईलाईट किया गया जब एक टीचर के तौर पर वो मुख्य किरदार रमन भल्ला के बिगड़े हुए बेटे आदित्य के ना सिर्फ दोस्त बनते हैं बल्कि एक सच्चे टीचर की तरह उसे सही राह भी दिखाते हैं।

    सादिया सिद्दीकी, प्रत्यूषा बनर्जी - बालिका वधू

    सादिया सिद्दीकी, प्रत्यूषा बनर्जी - बालिका वधू

    एक टीचर के लिए इससे बड़ी सफलता क्या होगी कि उसकी शिष्या उसके नक्शे-कदम पर चले? बालिका वधू में संध्या टीचर की भूमिका निभाते हुए सादिया सिद्दीकी राजस्थान के एक गांव की लड़कियों को मज़बूत बनाने की कोशिश करती हैं और उनकी सबसे प्यारी शिष्या आनंदी, बाल विवाह की मजबूरी में बंधने के बावजूद बड़े होकर अपनी टीचर से प्रेरणा लेती है, पढ़ाई पूरी करती है और खुद एक टीचर बनती है।

    रूपाली गांगुली - अनुपमा

    रूपाली गांगुली - अनुपमा

    इस समय टीवी की सबसे ज़्यादा प्रेरणादायक और प्यारी टीचर हैं रूपाली गांगुली। स्टार प्लस के सीरियल अनुपमां में रूपाली गांगुली एक गृहिणी से लेकर एक कुकिंग टीचर और फिर एक डांस टीचर बनने तक का सफर तय कर चुकी हैं। उनका कीटो बर्गर तो हर घर में फेमस हो चुका है। वो बच्चों की दोस्त हैं और उनकी रहनुमा भी। टीवी के इन सभी टीचर्स को हमारी ओर से भी हैप्पी टीचर्स डे।

    English summary
    Teacher's Day Special - Who was your favorite teacher from Hindi Serials? Surekha Sikri as Ms. Pundit or Pankaj Kapoor as Mohan Sir. Here is a list of actors who played teachers on small screen.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X