For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    हिप हिप हुर्रे के बेस्ट टीचर्स को याद किए बिना कैसे पूरा होगा टीचर्स डे, आपको याद हैं ये स्टार्स?

    |

    5 सितंबर को भारत में टीचर्स डे यानि कि शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है और ये दिन, टीवी के बेस्ट टीचर्स को याद किए बिना नहीं मनाया जा सकता है। बेस्ट टीचर्स से हमारा मतलब अलग अलग सीरियल के अलग अलग टीचर से नहीं है। हम बात कर रहे हैं केवल एक सीरियल की जो स्टूडेंट और टीचर के रिश्ते पर बना अब तक का बेस्ट सीरियल कहा जा सकता है।

    आजकल के बच्चों के लिए बेस्ट सीरियल कोटा फैक्ट्री और बेस्ट टीचर जीतू भैया भले ही हो सकते हैं लेकिन 90 के दशक के हर व्यक्ति का फेवरिट टीचर पढ़ाता था डीनॉबली हाई में। याद हैं ? विन्नी सर, अलकनंदा मैम, यादव सर और मिस रॉड्रीग्स?

    हिप हिप हुर्रे ज़ी टीवी पर प्रसारित होता था और बच्चों की स्टूडेंट लाईफ के सबसे अहम पड़ाव को दिखाने वाला बेस्ट शो था। क्लास 12 में पढ़ने वाले बच्चे जो एक तरफ अपने बोर्ड के लिए डरे होते हैं और दूसरी तरफ आगे आने वाली ज़िंदगी के लिए। इन सारे बदलाव के लिए इन बच्चों को तैयार किया था डीनॉबली हाई के शानदार टीचर्स ने।

    teacher-s-day-special-best-student-teacher-show-hip-hip-hurray-starred-biggest-names-of-cinema

    वहीं इस सीरियल में स्टूडेंट्स के नाम पर जो चेहरे थे वो इस समय बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री के जाने माने चेहरे हैं - विशाल मल्होत्रा, किश्वर मर्चेंट, भूमिका चावला, रूशाद राणा, पूरब कोहली, नौहीद साईरसी, श्वेता साल्वे, मेहुल निसार, पिया राय चौधरी, टीवी इंडस्ट्री के जाने माने चेहरे हैं। मिलिए इस स्कूल के टीचर्स से।

    प्रिंसिपल मिस रॉड्रीग्स

    प्रिंसिपल मिस रॉड्रीग्स

    ये थीं डिनॉबली हाई की मुखिया मिस रॉड्रीग्स। बीना बनर्जी ने प्रिंसिपल का किरदार बड़े ही शानदार तरीके से निभाया था। कठोर और ममता का परफेक्ट मैच। जब ज़रूरी होता तो बच्चे उनसे डरते थे लेकिन चूंकि वो स्कूल की हेड गर्ल मोना की मम्मी थीं तो बच्चे उनसे प्यार भी काफी करते थे।

    अलकनंदा मैम

    अलकनंदा मैम

    अलकनंदा मैम, डिनॉबली हाई की सबसे प्यारी टीचर थीं। बच्चों की दोस्त। उन्हें उनके तरीके से सब कुछ समझाने वाली। हर स्कूल में आपको ऐसी एक टीचर ज़रूर मिल जाएगी जो फटाक से आपकी दोस्त बन जाएंगी। इस किरदार को इतने ही प्यार से निभाया था सुचित्रा पिल्लई ने।

    विनी सर

    विनी सर

    अलकनंदा मैम के साथ ही बच्चों के फेवरिट थे विन्नी सर। विनय पाठक ने इस रोल को इतनी सरलता से निभाया था कि हर किसी को अपने स्कूल का कोई ना कोई टीचर याद आ ही जाएगा। विन्नी सर यूं तो इंग्लिश पढ़ाते लेकिन बच्चे उनसे ज़िंदगी का पाठ सीखकर स्कूल से निकलते हैं। वो टीचर कम बच्चों के काउंसलर ज़्यादा थे।

    चंद्रगुप्त सर

    चंद्रगुप्त सर

    बच्चों के आर्ट टीचर थे चंद्रगुप्त सर। इस किरदार को निभाया था संजय मिश्रा ने। बच्चों को रंगों के साथ साथ चंद्रगुप्त सर उनकी ज़िंदगी में भी रंग भर देते थे। बच्चे उनके साथ बोर्ड का स्ट्रेस पूरी तरह भूल कर इंजॉय करते थे।

    शर्मा मैम

    शर्मा मैम

    हर स्कूल में वो एक टीचर होती है जो पहले ही दिन से आपको याद दिलाती है कि बोर्ड की तैयारी जमकर करनी है। डीनॉबली हाई की वो टीचर थीं सुलभा आर्या। हिंदी टीचर के किरदार में बच्चों को ना संभाल पाने का स्ट्रेस लेकिन फिर भी उन बच्चों की उतनी ही फिक्र और चिंता करना।

    करूणा मैम

    करूणा मैम

    शीबा चड्ढा इस टीवी सीरीज़ में नज़र आई थीं करूणा मैम के किरदार में। बच्चों को बायोलॉजी पढ़ाने वाली वो कड़क टीचर जो हर बच्चे का ध्यान पढ़ाई पर लगाने का तरीका जानती है।

    मिस बनर्जी

    मिस बनर्जी

    जब शो में विनय पाठक ने एक ब्रेक लिया तो बच्चों को इंग्लिश पढ़ाने आईं मिस बनर्जी। मीता वशिष्ठ ने इस सीरीज़ में उस टीचर का किरदार निभाया था जिसे कुछ भी हो जाए बच्चे पसंद ही नहीं कर पाते। खासतौर से इसलिए भी क्योंकि वो उनके फेवरिट टीचर की रिप्लेसमेंट थीं।

    हुसैन सर

    हुसैन सर

    वो टीचर जिसे बच्चे कभी भी बेवकूफ बना कर खुद को स्मार्ट समझने की कोशिश करते थे और फिर मुंह के बल गिर जाते थे। उत्कर्ष मज़ूमदार ने डीनॉबली हाई के केमिस्ट्री टीचर के रूप में इन शैतान बच्चों की क्लास ली थी।

    यादव सर

    यादव सर

    ज़िंदगी का सबसे कठिन विषय मैथ्स और डीनॉबली हाई के सबसे कड़क टीचर यादव सर। जब वो क्लास में पहुंचते तो सुई पटक सन्नाटा हो जाता था। केनेथ देसाई इन बच्चों के परफेक्ट मैथ्स टीचर की भूमिका में दिखाई दिए थे।

    बेस्ट स्कूल शो

    बेस्ट स्कूल शो

    हिप हिप हुर्रे अभी तक के टीवी इतिहास का बेस्ट स्कूल शो रहा है। इस सीरियल में सब कुछ था बच्चों की आपस में केमिस्ट्री, टीचर के साथ उनके मज़बूत रिश्ते और 12वीं क्लास के सबसे अहम पड़ाव पर उन बच्चों का पूरा ख्याल रखता एक शानदार टीचर्स का स्टाफ। हिप हिप हुर्रे के एपिसोड्स यूट्यूब पर उपलब्ध हैं।

    English summary
    Teacher's Day can never be complete without remembering the best teachers in the history of television. Hip Hip Hurray was the best show depicting student teacher relationship.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X