For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    सीता दीपिका ने खोला 'रामायण' का राज, 300 लोगों के बीच गर्मी में शूटिंग, आखिरी दिन बुरा हाल !

    |

    दूरदर्शन पर रामायण ने वापसी के साथ नया इतिहास रच दिया है। रामायण के 16 अप्रैल के एपिसोड को दुनियाभर में 7.7 करोड़ लोगों ने देखा है। वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ ये दुनिया का सबसे अधिक देखा जाने वाला नंबर 1 शो बन गया है। रामायण के सभी किरदार सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते रहते हैं।

    दूरदर्शन रामायण ने रचा इतिहास, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड,7.7 करोड़ लोगों के साथ दुनिया का नंबर 1 शो !दूरदर्शन रामायण ने रचा इतिहास, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड,7.7 करोड़ लोगों के साथ दुनिया का नंबर 1 शो !

    किसी की चर्चा सबसे अधिक हो रही है तो सीता की भूमिका निभाने वाली दीपिका चिखलिया की। दीपिका की लोकप्रियका का आलम ये है कि अब उनके इंस्टाग्राम फैंस की भी संख्या बढ़ गई है।

    इस बीच रामायण की सीता दीपिका ने अपने एक बयान में रामायण की शूटिंग का दिलचस्प किस्सा शेयर किया और बताया है कि कैसा रहता था शूटिंग का हर दिन। रामानंद सागर सोमवार से गुरुवार तक शूटिंग करते थे। शुक्रवार को इसे एडिट किया जाता। रविवार की सुबह इसे ब्राॅडकास्ट के लिए भेज दिया जाता था। शूटिंग रात में होती और सुबह पैकअप होता था।

    साढे़ 15 साल की थी दीपिका चिखलिया

    साढे़ 15 साल की थी दीपिका चिखलिया

    दीपिका ने एक इंटरव्यू में बताया कि रामायण के दिनों की शूटिंग कैसे होती थी। कैसे रचा इस शो ने इतिहास। दीपिका चिखलिया ने कहा कि जब ये शो शुरू हुआ तो मैं साढ़े 15 साल की थी। मुझे इसका अहसास जरा भी नहीं था कि इतिहास रचने जा रहा है।

    दीपिका सीता ने कहा लोग मेरे पैर छूते थे तो

    दीपिका सीता ने कहा लोग मेरे पैर छूते थे तो

    वह बताती हैं कि रामायण की लोकप्रियता का आलम ये था कि दादा-दादी, मम्मी-पापा की उम्र के लोग मेरे पैर छूते थे। पहले मुझे ये खराब लगता था। बाद मैं समझ आया कि ये आस्था बन गई है। वे सभी मेरे पैर नहीं बल्कि सीता के पैर छूते हैं।

    बिना पंंखे के सेट पर 300 लोग होते थे- रामायण

    बिना पंंखे के सेट पर 300 लोग होते थे- रामायण

    दीपिका ने आगे बताया कि रामायण की शूटिंग पंखे और एसी के बीच नहीं होते थे। उन्होंने कहा कि शूटिंग के समय बहुत गर्मी और उमस हुआ करती थी, क्योंकि तब पंखे और एसी नहीं थे। हम सब अपने अच्छे कपड़ों में, गहनों में संवर कर बुरी तरह घूमते रहते थे। सेट पर हमेशा ही 200 से 300 लोग मौजूद रहते थे।

    अंतिम एपिसोड के दिन ऐसा था रामायण का हाल

    अंतिम एपिसोड के दिन ऐसा था रामायण का हाल

    शूटिंग के आखिरी दिनों के बारे में उन्होंने कहा कि 31 जुलाई 1988 को रामायण का अंतिम एपिसोड प्रसारित हुआ था। एक दूसरे से अलग होने से पहले हम स एक दूसरे के गले लगे थे। हमारे लिए बेहद मुश्किल था, उस रुटीन से दूर जाना।

    पुष्पक विमान,हनुमान का संजीवनी बूटी के लिए हॉलीवुड की टीम

    पुष्पक विमान,हनुमान का संजीवनी बूटी के लिए हॉलीवुड की टीम

    बताया जाता है कि रामायण के कुछ सीन्स फिल्माने के लिए हॉलीवुड से मदद लेनी पड़ी थी। खासकर पुष्पक विमान,हनुमान का संजीवनी बूटी लाना, कई उड़ान वाले सीन्स के लिए ऐसा किया गया था। रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर किंग कॅान्ग के निर्माता से मिलकर आए थे।

    550 दिनों तक चली रामायण की शूटिंग नहीं ली फीस

    550 दिनों तक चली रामायण की शूटिंग नहीं ली फीस

    रामायण की शूटिंग पूरे 550 दिनों तक चली थी। इस बार रामायण को फिर से दोबारा दिखाने के लिए प्रेम सागर ने 78 एपिसोड के लिए कोई पैसे नहीं लिए है।

    टीवी के सामने अगरबत्ती जलाई जाती

    टीवी के सामने अगरबत्ती जलाई जाती

    रामायण के राम और सीता को भगवान की तरह पूजा जाता था। जब ये 33 साल पहले टेलीकास्ट हुआ तो कास्ट को इस बात की खबर भी नहीं थी, कि देश उन्हें भगवान मान बैठा है। टीवी के सामने अगरबत्ती जलाई जा रही है। सारे रास्ते खाली हो जाते थे। बस दिखता था तो रामायण।

    सीता के कपड़ों के डिजाइन पर दूरदर्शन ने आपत्ति

    सीता के कपड़ों के डिजाइन पर दूरदर्शन ने आपत्ति

    माता सीता के कपड़ों के डिजाइन पर दूरदर्शन ने आपत्ति जताई थी। सीता की भूमिका एक्ट्रेस दीपिका निभा रही थीं। लेकिन उनके कट स्लीव्स चैनल के लिए परेशानी बन गए। चैनल को लगा कि देवी सीता को इस तरह देख कहीं पर लोग हंगामा ना खड़ा कर दें।

    English summary
    Sita deepika chikhalia revealed about interesting and unknown facts about ramayan, here read detail
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X