For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    'महाभारत' के भीम प्रवीण कुमार सोबती का निधन, एशियन गेम्स में जीता 4 मेडल, पैर छूते थे लोग !

    |

    बीआर चोपड़ा की महाभारत में भीम की भूमिका निभाने वाले लोकप्रिय अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया है। मीडिया रिपोर्ट अनुसार 76 साल की उम्र में एक बीमारी से काफी समय जूझने के बाद आखिरकार उन्होंने इस दुनिया से अलविदा ले लिया है। आपको बता दें कि भीम के किरदार में प्रवीण कुमार ने एक ऐसा यादगार किरदार निभाया है कि इसे अभी तक कोई तोड़ नहीं पाया है।

    टीवी पर महाभारत पर कई शो दोबारा से बनाए गए, लेकिन प्रवीण कुमार ने भीम की भूमिका को अमर कर दिया है। प्रवीण कुमार ने कई फिल्मों में भी काम किया है। साल 1982 में प्रवीण कुमार ने रक्षा फिल्म से अपना सफर शुरू किया। जितेंद्र के साथ प्रवीण कुमार ने स्क्रीन पर अपना जलवा दिखाया।

    100 रुपए की कमाई से प्रवीण कुमार ने एक्टिंग से कमाई की शुरुआत की थी। प्रवीण ने एक इंटरव्यू में बताया था कि श्रीनगर में कैंप में लोक परलोक फिल्म की शूटिंग चल रही थी। फिल्म के डायरेक्टर ने प्रवीण को देखा और उनसे काम के लिए पूछा गया। प्रवीण को उस वक्त काम करने के लिए 1100 मिल रहे थे। इसके साथ सरकारी कर्मचारी होने की वजह से उनकी कमाई में 100 रुपए अधिक बढ़ा दिए गया। 6 फीट लंबी हाइट के कारण उन्हें फिल्मों में चुना गया। भीम की भूमिका निभाने के बाद लोग उनके पैर छूते थे।

    बीएसएफ में सैनिक

    बीएसएफ में सैनिक

    इसके बाद फिल्मों में काम के लिए प्रवीण कुमार मुंबई चले आए। प्रवीण कुमार ने अपने करियर में 50 के करीब की फिल्में की हैं। पंजाब के रहने वाले प्रवीण कुमार ने बतौर एक्टर होने के साथ राजनीति और बीएसएफ से भी अपना नाता रखा था। प्रवीण कुमार ने बीएसएफ में सैनिक के तौर पर काम किया है।

    ऐसे मिला भीम का किरदार

    ऐसे मिला भीम का किरदार

    महज 20 साल की उम्र में उन्होंने BSF ज्वाइन किया। महाभारत में भीम के किरदार भी प्रवीण कुमार को नसीब से मिला था। उनके एक दोस्त ने बताया था कि बी आर चोपड़ा भीम के लिए एक बलशाली लड़का खोज रहे हैं। और वह प्रवीण से मिलना चाहते हैं।

    आप पार्टी से लड़ा था चुनाव मिली हार और फिर बीजेपी में शामिल

    आप पार्टी से लड़ा था चुनाव मिली हार और फिर बीजेपी में शामिल

    बी आर चोपड़ा से उनकी मुलाकात हुई और प्रवीण बन गए महाभारत के भीम।प्रवीण ने कई प्रतियोगिताएं जीती और 1966 के कॉमनवेलथ गेम्स में डिस्कस थ्रो के लिए उनका सिलेक्शन किया गयासाल 2013 में उन्होंने वजीरपुर से आप पार्टी के लिए चुनाल लड़ा। लेकिन अफसोस हार गए। साल 2014 में बीजेपी का दामन थामा।

    एशियन गेम्स में 4 मेडल, इतनी फिल्मों में काम

    एशियन गेम्स में 4 मेडल, इतनी फिल्मों में काम

    एशियन गेम्स में प्रवीण कुमार सोबती ने 4 मेडल जीता था। 2 गोल्ड, एक सिल्वर एक ब्रॅान्ज मेडल शामिल है। अमिताभ बच्चन की शहशांह इसके बाद रक्षा,हमसे है जमाना, हम हैं लाजवाब, सिंहासन , लोहा, नाकाबंदी के साथ कई फिल्मों में काम किया। चाचा चौधरी टीवी शो में साबू की भूमिका निभाई।

    English summary
    mahabharat bheem actor praveen kumar sobti passed away due to serious illness read actor filmography and detail
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X