For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    चैनल का रेट कार्ड आया सामने, आपकी जेब पर क्या भारी पड़ेगा टीवी शो देखना !

    By Prachi Dixit
    |

    TRAI ने केबल टीवी की कीमतों में बदलाव करने की घोषणा की है। ये नए नियम 1 फरवरी 2019 से लागू किए जायेंगे।इससे अब ग्राहकों को सीधा फायदा होगा।इसके तहत चैनल पैक लेने वाले ग्राहकों की बचत होगी। नए नियम के अनुसार ग्राहक अब जिस चैनल को देखेंगे सिर्फ उसी की कीमत चुकानी होगी।

    ग्राहक को अब बेस पैक लेना होगा। जहां पर 130 रुपए के साथ 18 प्रतिशत जीएसटी अलग से देना होगा।यानी अब जीएसटी के साथ ग्राहकों को 153 रुपए देने होंगे। 153 रुपए में 100 फ्री चैनल देख सकते हैं।

    अगर आप इन 100 चैनलों के अलावा 25 नए अधिक चैनल को अपने पैक में शामिल करते हैं तो उसके लिए आपको 20 रुपए फीस का भुगतान करना होगा। अगर आप 15 से कम चैनल चुनते हैं तो हर चैनल के हिसाब से 1 रुपए का भुगतान करना होगा। पहले के तुलना में बड़े पैक लेने की जगह कम अवधि वाला रिचार्ज भी कराया जा सकता है।

    नए टैरिफ नियम के मुताबिक दर्शकों को अब किसी भी चैनल के लिए अधिकतम 19 रुपए देनें होंगे। फिलहाल दर्शकों के लिए पैक के नियम की सुविधा को आसान बनाने के लिए DTH सर्विस प्रोवाइडर को आदेश दिया गया है कि वेबसाइट के जरिए ग्राहकों को चैनल चुनने और भुगतान करने की सुविधा दी जाएगी। इतना ही नहीं ग्राहक अब DTH से संपर्क करके भी अपने पंसदीदा चैनल को चुन सकते हैं।

    गौरतलब है कि नए नियम को लागु करने की तारीख पहले 29 दिसंबर तय की गई थी। इसे अब बढ़ा दिया गया है। ट्राई ने केबल व अन्य चैनल ऑपरेटर्स को नए नियम में शिफ्ट होने के लिए 31 जनवरी तक का समय दिया है। अगर आपके केबल ऑपरेटर्स मनपसंद चैनल्स की सर्विस देने में आनाकानी करते हैं, तो आप सीधे तौर पर ट्राई से इसकी शिकायत कर सकते हैं।

    English summary
    DTH know the new rule of TRAI on TV Channel prices, here read full detail
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X