For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    रामायण का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का दावा झूठा, 106 मिलियन के साथ ये दुनिया का नंबर 1 शो, बड़ा खुलासा !

    |

    दूरदर्शन रामायण को लेकर डीडी नेशनल ने इस बात को लेकर जानकारी दी कि इस शो ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। बताया गया कि रामायण को 7.7 करोड़ लोगों ने देखा जिस तक अभी कोई दूसरा शो नहीं पहुंच पाया है। लेकिन अब एक वेबसाइट की खबर ने डीडी के इस दावे को गलत करार दिया है।

    एक वेबसाइट की रिपोर्ट अनुसार अमेरिकन सीरीज मैश के आखिरी एपिसोड को 10 करोड़ ने देखा है। इसका प्रसारण 28 फरवरी 1983 को हुआ था। इस शो के आखिरी एपिसोड को 106 मिलियन बार देखा गया है।

    इस पूरे मामले पर एक डिटेल रिपोर्ट भी सामने आयी है, साथ ही क्या सच में रामायण ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है या नहीं इस पर प्रसार भारती ने अपना रिएक्शन भी दिया है। बता दें कि दूरदर्शन पर टेलीकास्ट के बाद अब रामायण को स्टार प्लस पर दिखाया जा रहा है। लॅाकडाउन में इस शो की लोकप्रियता काफी बढ़ी है।

    रामायण टीआरपी

    रामायण टीआरपी

    2 मई 2020 को दूरदर्शन ने ये जानकारी शेयर करते हुए लिखा कि हमारे सभी दर्शकों का शुक्रिया। रामायण ने विश्व कीर्तिमान रच दिया है। ये दुनिया का सबसे अधिक देखा गया एंटरटेनमेंट प्रोग्राम बन गया है।

    रामायण को मिली इतनी टीआरपी नहीं तोड़ा रिकॅार्ड

    रामायण को मिली इतनी टीआरपी नहीं तोड़ा रिकॅार्ड

    इसके साथ ये भी बताया गया कि रामायण के 16 अप्रैल के शो को 7 करोड़ 70 लाख से ज्यादा दर्शकों ने देखा जिसकी वजह से इसने गेमऑफ थ्रोन्स का भी रिकॅार्ड तोड़ डाला है।

    प्रसार भारती के सीइओ शशि शेखर का ट्वीट

    प्रसार भारती के सीइओ शशि शेखर का ट्वीट

    प्रसार भारती के सीइओ शशि शेखर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी कि साल 2015 से लेकर अब तक जनरल एंटरटेनमेंट कैटेगरी शो के मामले में रामायण शो टॅाप पर है। साल 2015 से अब तक सबसे अधिक टीआरपी जनरेट करने वाला शो हिंदी जनरल कैटेगरी में रामायण बन गया है।

    इस रिपोर्ट में रामायण के दावे को गलत बताया

    इस रिपोर्ट में रामायण के दावे को गलत बताया

    टीआरपी के मुताबिक 16 अप्रैल को लक्ष्मण और मेघनाद के बीच हुई लड़ाई को समसे अधिक 77 मिलियन लोगों ने देखा। ये शो बिंग बैंग थ्योरी के 1.8 करोड़, और इंग्लिश प्रीमियर लीग के 1.2 करोड़ की टीआरपी को पीछे छोड़कर दुनिया का नंबर 1 शो बन गया है । लेकिन इस नई रिपोर्ट ने रामायण के इस दावे को गलत बताया है।

    अमेरिकी टीवी शो मैश को मिली 106 मिलियन टीआरपी

    अमेरिकी टीवी शो मैश को मिली 106 मिलियन टीआरपी

    न्यूज वेबसाइट लाइवमिंट में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक 28 फरवरी 1983 को टीवी पर आए अमेरिकी टीवी शो मैश के आखिरी एपिसोड को 106 मिलियन यानी कि 10.6 करोड़ लोगों ने टीवी पर देखा था। इस हिसाब से दूरदर्शन का रामायण को लेकर दावा बिल्कुल गलत है।

    यहां आयी रामायण के टीआरपी की पूरी सच्चाई

    यहां आयी रामायण के टीआरपी की पूरी सच्चाई

    लाइव मिंट ने इस बारे में बार्क के चीफऑपरेटिंगऑफिसर रोमिल रामगाढ़िया से बात की। रोमिल ने बताया कि दूरदर्शन से ये दावा ग्लांस की 2018 की एक रिपोर्ट के हवाले से किया था। ग्लांस टीवी रेटिंग देने वाली एजेंसी है। जो 120 देशों के 700 से अधिक टीवी चैनल्स की रेटिंग देती है। ग्लांस की रिपोर्ट के अनुसार रामायण ने बेहतर प्रदर्शन किया है। इस आधार पर शो ने दावा किया है।

    डीडी के सीईओ का आया जवाब कहा का रामायण के 200 मिलियन

    डीडी के सीईओ का आया जवाब कहा का रामायण के 200 मिलियन

    रोमिल ने बताया है कि ग्लांस ने दूरदर्शन से विश्व रिकॅार्ड बनाने या फिर गेमऑफ थ्रोन्स से आगे निकलने की बात नहीं की है। इसके बाद लाइव मिंट वे प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि जिन टीवी पर डीडी शो आते हैं, जियो टीवी और एमएक्स प्लेयर उनके जरिए रामायण की व्यूअरशिप देखें तो ये 200 मिलियन यानी कि 20 करोड़ से ज्यादा है। मैं रिकॅार्ड के फेर में नहीं पड़ना चाहता हूं।

    English summary
    Doordarshan Ramayan did not set a ‘world record’ for most-viewed TV show, here read latest report about the same
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X