For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    डीडी महाभारत पर खर्च हुए लाखों, बिना सैलरी के सैनिक करते थे 12 घंटे काम, दिलचस्प किस्सा !

    |

    दूरदर्शन का लोकप्रिय टीवी शो महाभारत इन दिनों चर्चा में है। रामायण के समाप्त होने के बाद अब इस शो की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। बता दें कि 1988 में टेलीकास्ट हुआ ये शो अपने फेम का ऐसा आलम देख चुका है कि बिना पैसे के लोग महाभारत का हिस्सा बनना चाहते थे।

    अर्णब गोस्वामी जानलेवा हमला: स्वरा भास्कर, अनुराग कश्यप मोमबत्ती गैंग, हत्या पर चुप क्यों !

    नितीश भारद्वाज,मुकेश खन्ना, रूपा गांगुली, गूफी पटेल, पुनीत इस्सर, पंकज धीर के साथ हर कलाकार अपने किरदार में एक नई पहचान कायम कर चुका था। एक बार फिर ये सभी महाभारत से वाहवाही बटोर रहे हैं।

    लोग पुनीत इस्सर यानी कि दुर्योधन से ये तक कहते थे कि उन्हें पांडवों को उनका राज दे देना चाहिए। हालांकि इस महाभारत को विशाल बनाने के लिए हर एपिसोड के पीछे लाखों खर्च हुए हैं। साथ ही सैनिक बिना पैसे के काम करते थे। यहां पढ़िए इसका दिलचस्प किस्सा..

    आम जनता के किरदार के लिए सैनिकों को बुलाना पड़ा

    आम जनता के किरदार के लिए सैनिकों को बुलाना पड़ा

    महाभारत में कास्टिंग के लिए बीआर चोपड़ा के बेटे रवि चोपड़ा ने काफी मेहनत की थी। कई बार ऐसा समय आया जब आम जनता का रोल निभाने के लिए सैनिकों बनने के लिए भीड़ लग जाती थी।

    महाभारत में काम करने के लिए पैसा लेने से किया इंकार

    महाभारत में काम करने के लिए पैसा लेने से किया इंकार

    रवि चोपड़ा की पत्नी रेनू चोपड़ा ने एक इंटरव्यू में इसका खुलासा किया। उन्होंने कहा कि महाभारत उस दौरान काफी लोकप्रिय हो गया था। लोग मुफ्त में काम करने को तैयार थे। जो भी दर्शक एक्सट्रा के तौर पर आते थे वो पैसा नहीं लेते थे।

    लोग खुद आकर सैनिकों का किरदार निभाते थे

    लोग खुद आकर सैनिकों का किरदार निभाते थे

    उन्होंने अपनी बातचीत में बताया कि जब युद्ध के सीन शूट हो रहे थे तो हमें सैनिकों की आवश्यकता होती थी। हमें केवल फ्रंट रो के लिए लोगों को हायर करना होता था। इस शूटिंग के लोग खुद आते थे और सैनिकों का किरदार निभाते थे।

    महाभारत शो का बजट

    महाभारत शो का बजट

    रेनू चोपड़ा ने ये भी बताया कि महाभारत आने के कुछ समय बाद बीआर चोपड़ा की तबीयत खराब होने लगी थी। शो की जिम्मेदारी रवि चोपड़ा पर आ गई थी। वह इसके बजट को लेकर काफी परेशान रहा करते थे।

    हर एपिसोड का बजट 8 लाख

    हर एपिसोड का बजट 8 लाख

    रेनू चोपड़ा ने जानकारी देते हुए कहा कि शो के एक एपिसोड का बजट 6 लाख रुपये था। रवि ने अपने पिता बी आर चोपड़ा से कहा कि उनके लिए हर एपिसोड का बजट 8 लाख के करीब जा रहा है। इस पर बीआर चोपड़ा ने कहा कि उन्हें काम पर ध्यान देना चाहिए, बजट पर नहीं।

    English summary
    Doordarshan Mahabharat story budget of each episode shooting war scene with soldiers, here read full news
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X