For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    स्ट्रीट डांसर 3डी फिल्म रिव्यू- वादा था जबरदस्त डांस का, वो इस फिल्म ने पूरा किया

    |

    Rating:
    2.5/5

    निर्देशक- रेमो डिसूजा

    कलाकार- वरुण धवन, श्रद्धा कपूर, नोरा फतेही, प्रभुदेवा, पुनीत पाठक, सलमान युसुफ, धर्मेश

    जैसे ही प्रभुदेवा डांस फ्लोर पर आकर "मुकाबला" पर डांस करना शुरु करते हैं, आप उनकी स्टाइल और कोरियोग्राफी में खो जाते हैं। 1994 में आया यह गाना आज भी उतना ही उत्साहित करता है। कहना गलत नहीं होगा कि यह फिल्म का बेस्ट पार्ट है।

    कोई दो राय नहीं कि इस स्तर की डांस कोरियोग्राफी किसी बॉलीवुड फिल्म में नहीं देखी गई होगी। लेकिन इसके अलावा, कहानी से लेकर अभिनय तक, फिल्म हर पक्ष में कमज़ोर है। कहानी में गाने और डांस मुकाबले के साथ साथ इतने मुद्दे, इतने ट्विस्ट देने की कोशिश की गई है कि एक समय के बाद यह बेहद उबाऊ हो जाता है। गंभीर सामाजिक मुद्दों के साथ डांस ट्रैक बिल्कुल मेल नहीं खाता और दो अलग- अलग फिल्मों की तरह लगता है।

    फिल्म की कहानी

    फिल्म की कहानी

    लंदन में रह रहे सहज (वरूण धवन) और इनायत (श्रद्धा कपूर) की अपनी अलग अलग डांस ग्रूप है- रूल ब्रेकर्स और स्ट्रीट डांसर्स। जहां इनायत की टीम रूल ब्रेकर्स में सभी पाकिस्तानी हैं, वहीं सहज की टीम है हिंदुस्तानियों की। जाहिर है दोनों टीम के बीच बिल्कुल नहीं बनती और समय समय पर इनके बीच डांस मुकाबला चलता रहता है। दोनों एक दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश में लगे रहते हैं। ऐसे में उन्हें पता चलता है कि लंदन में एक डांस कंपिटिशन होने वाला है, जहां दुनिया भर से सर्वश्रेष्ठ डांस टीम हिस्सा लेने वाली है। लेकिन डांस मुकाबले के साथ साथ उनकी निजी ज़िंदगी में भी चीजें बदलती जा रही थीं। इनायत को लंदन में रह रहे भारतीय- पाकिस्तानी अप्रवासियों के बारे में जानकारी लगती है, जो किसी तरह वहां अपना गुजर बरस कर रहे हैं, लेकिन वापस अपने देश नहीं जा पा रहे। जिसके बाद इनायत का उद्देश्य मुकाबला जीतकर उन लोगों की मदद करना हो जाता है। इधर टीम के बाकी सदस्यों को भी अहसास होता है कि डांस एक दूसरे को नीचा दिखाने की बजाए, कुछ बेहतर करने के लिए, समाज में कुछ बदलाव लाने के लिए भी किया जा सकता है। लेकिन क्या मुकाबले में सहज इन्हें जीतने देगा? इसी के इर्द गिर्द पूरी कहानी घूमती है।

    अभिनय

    अभिनय

    सहज और इनायत के किरदार में वरूण धवन- श्रद्धा कपूर अच्छे लगे हैं। डांस मुकाबले में दोनों कलाकारों की मेहनत साफ दिखती है, हालांकि इमोशनल सीन्स में दोनों काफी कमजोर दिखे हैं। नोरा फतेही ने इस फिल्म में सरप्राइज दिया है। ना सिर्फ डांस बल्कि अपने संवादों में भी नोरा बेहतर दिखी हैं। प्रभुदेवा ने सीटी बजाने के कई मौके दिये हैं, उनका डांस एक दृश्य को अलग ही ऊंचाई पर ले जाता है। वहीं, अपारशक्ति खुराना ने अपनी छोटी सी भूमिका पूरी सच्चाई के साथ निभाई है। डांसर्स से एक्टर्स बने पुनीत पाठक, धर्मेश, सलमान युसुफ, राघव आदि ने सराहनीय काम किया है। क्लाईमैक्स डांस मुकाबले में ये खूब चमके हैं।

    निर्देशन

    निर्देशन

    एबीसीडी और एबीसीडी 2 के बाद इस डांस फिल्म को एक अलग स्तर पर ले जाने में रेमो डिसूजा ने कोई कसर नहीं छोड़ा। अपनी ओपनिंग सीन के साथ ही फिल्म यह जाहिर कर देती है कि यहां आपको क्या मिलने वाला है। जैसे ही मुकाबला बढ़ता जाता है, डांस का स्तर भी ऊंचा और ऊंचा होता जाता है। हर तरह की डांस form को फिल्म में दिखाने की कोशिश की गई है। भांगड़ा से लेकर लॉकिंग पॉपिंग, स्लो मोशन तक। कोरियोग्राफी में रेमो की कोई बराबरी नहीं, लेकिन जहां बात कहानी में इमोशन की आती है.. फिल्म औसत हो जाती है।

    तकनीकि पक्ष

    तकनीकि पक्ष

    फिल्म 3डी फॉर्मेट पर रिलीज की गई है। कुछ एक डांस सीन्स को छोड़कर फिल्म के लिए 3डी कुछ असरदार नहीं रहा। तुषार हीरानंदानी की लचर पटकथा फिल्म का सबसे कमजोर पक्ष है। एक ही कहानी में डांस, रोमांस, मुकाबला, देशभक्ति और सामाजिक मुद्दा दिखाना फिल्म को कमजोर कर गया। यूके में रह रहे अप्रवासियों का मुद्दा इमोशनल करते करते रह जाता है। फिल्म के संवाद बेअसर हैं। विजय कुमार अरोड़ा की सिनेमेटोग्राफी बढ़िया है। वहीं, मनन सागर एडिटिंग थोड़ी और चुस्त हो सकती थी।

    संगीत

    संगीत

    फिल्म में संगीत दिया है सचिन- जिगर, तनिष्क बागची, बादशाह और गुरु रंधावा ने.. जो कि काफी औसत है। हालांकि सभी गानों की कोरियोग्राफी इतनी जबरदस्त है कि आपका ध्यान उधर ही लगा रह जाता है। प्रभुदेवा पर फिल्माया "मुकाबला" गाना देखना जबरदस्त रहा।

    देंखे या ना देंखे

    देंखे या ना देंखे

    बड़े पर्दे पर जबरदस्त डांस बैटल (battle) का मजा लेना चाहते हैं, तो स्ट्रीट डांसर जरूर देंखे। रेमो डिसूजा के निर्देशन में बनी यह एक वादा पूरा करती है, वह है जबरदस्त डांस का। इसके अलावा कहानी से लेकर अभिनय तक फिल्म औसत है। फिल्मीबीट की ओर से 'स्ट्रीट डांसर' को 2.5 स्टार।

    English summary
    Varun Dhawan and Shraddha Kapoor starring Street Dancer 3D is a visual treat but lacks in emotion. Film directed by Remo D' Souza.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X