»   » डर, वो क्या होता है- मैरीकॉम फिल्म रिव्यू

डर, वो क्या होता है- मैरीकॉम फिल्म रिव्यू

Written By:
Subscribe to Filmibeat Hindi
Rating:
3.5/5

निर्माता- संजय लीला भंसाली
निर्देशक- उमंग कुमार
कलाकार- प्रियंका चोपड़ा, दर्शन कुमार, एम नरजीत सिंह
संगीत- शशि शिवम

जिंदगी में हम सभी कुछ भी कभी भी पा सकते हैं लेकिन सिर्फ एक चीज जो हमें काफी कुछ हासिल करने से रोक देती है वो है डर, और जो इस डर से जीत जाता है वही सच्चा फाइटर कहलाता है। मैरी कॉम भी एक ऐसी ही फाइटर है जिसने हमारे देश को बॉक्सिंग के क्षेत्र में बेहतरीन जीत हासिल कराई। मैरीकॉम की जिंदगी जितनी मुश्किलों भरी रही उतनी ही मैरी मजबूत बनती गयी और आखिरकार जिंदगी की कठिनाइयों को हराते हुए वो एक विजेता बनी।

मैरीकॉम की प्रेरणादायी जिंदगी को लोगों के सामने लाने के लिए उमंग कुमार ने मैरीकॉम फिल्म बनाने का फैसला किया जिसमें प्रियंका चोपड़ा ने मुख्य भूमिक निभाई। प्रियंका चोपड़ा ने मैरीकॉम का अभिनय नहीं किया बल्कि उन्होंने मैरीकॉम की जिंदगी को, उसकी मुश्किलों को, उसके दर्द को जिया है और मैरीकॉम को एक बेहतरीन व दिल को छू लेने वाली फिल्म बनाई है।

मैरीकॉम एक मणिपुरी लड़की है जो कि बचपन से ही बहुत गुस्से वाली है, वो एक बॉक्सर बनना चाहती है। एक दिन उसे वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर के कोच मिलते हैं और वो उनसे ट्रैनिंग लेती है। मैरीकॉम गोल्ड मैडलिस्ट चैंपियन बनती है और उसके बाद शादी कर लेती है। शादी और दो बच्चों के बाद एक बार फिर मैरीकॉम अपने पति की मदद से दोबारा बॉक्सिंग करियर को शुरु करती है और आने वाली चुनौतियों का सामना करती है।

कहानी

कहानी

मैरीकॉम की कहानी जैसा कि ऊपर बताया गया है मैरीकॉम बॉक्सर की जिंदगी से ही ली गयी है। फिल्म की कहानी बिल्कुल सच्ची घटनाओं पर आधारित है। खुद मैरीकॉम ने इस कहानी के लेखक के साथ अपनी जिदंगी को बांटा जिसे ध्यान में रखकर मैरीकॉम की कहानी लिखी गयी।

स्क्रीनप्ले

स्क्रीनप्ले

स्क्रीनप्ले की बात करें तो मैरीकॉम फिल्म के दौरान कई बार यूं महसूस होता है कि दो दृष्यों कें बीच काफी असमानता है। फिल्म की कहानी कहीं से कटकर कहीं पहुंच जाती है, जो कि फिल्म देखते समय कई बार दर्शकों का कनेक्शन तोड़ देती है।

संगीत

संगीत

संगीत की बात करें तो मैरीकॉम का गाना दिल ये जिद्दी है दर्शकों में बेहद हिट हो रहा है। इसके अलावा प्रियंका चोपड़ा द्वारा गायी गयी लोरी भी दर्शकों को बेहद भा रही है।

अभिनय

अभिनय

अभिनय की बात करें तो प्रियंका चोपड़ा की फिल्मों में उनकी अदाकारी हमेशा ही बेहतरीन रही है। मैरीकॉम के किरदार में भी प्रियंका चोपड़ा ने पूरी जान डाल दी है। बॉक्सिंग रिंग में खडी़ एक बॉक्सर क्या महसूस करती है, जीत उसके लिए कितना मायने रखती है ये प्रियंका ने बहुत ही खूबी से दर्शाया है।

देखें या नहीं

देखें या नहीं

मैरीकॉम फिल्म एक ऐसी महिला बॉक्सर की जिंदगी पर आधारित है जिसने हमारे देश का नाम दुनिया भर में ऊंचा किया है। मैरीकॉम के बारे में दुनिया के हर एक शख्स को जानना चाहिए। ये तो सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण वजह है इसी के साथ दूसरी वजह है प्रियंका चोपड़ा जिनकी बेहतरीन अदाकारी के चलते मैरीकॉम इंडियन सिनेमा के इतिहास में एक माइलस्टोन बनने जा रही है।

English summary
Mary Kom is a biopic based on life of Gold Medalist Indian female boxer Mary Kom. Priyanka Chopra has played the role of Mary Kom and the movie has solid punches from Priyanka, the Boxer.
Please Wait while comments are loading...