»   » REVIEW: 'बाहुबली 2'.. अद्भुत अभिनय और भव्यता की शानदार कहानी

REVIEW: 'बाहुबली 2'.. अद्भुत अभिनय और भव्यता की शानदार कहानी

Written By:
Subscribe to Filmibeat Hindi
Rating:
3.5/5

स्टारकास्ट- प्रभाष, अनुष्का शेट्टी, राणा डग्गुबाती, तमन्ना भाटिया, राम्या कृष्णण, सत्यराज़

निर्देशक- एसएस राजामौली

निर्माता- शोबु यरलागड्डा, प्रसाद देवीनेनी

लेखक- के.वी. विजयेन्द्र प्रसाद

अच्छी बातें- फिल्म की वीएफएक्स, एक्शन सीन्स आपको बांधे रखेंगे

बुरी बातें- फिल्म की क्लाईमैक्स कहीं ना कहीं आपको थोड़ा अधूरा छोड़ते जाएगी। साथ ही बाहुबली ने कटप्पा को क्यों मारा.. यह रहस्य आपको हैरान नहीं कर पाएगा।

प्लॉट

प्लॉट

बाहुबली जहां ख़त्म होती है.. बाहुबली 2 की वहीं से शुरुआत होती है। फ़िल्म की शुरुआत एक रिकैप से होती है, जहां दर्शकों को पिछली फ़िल्म का एक संक्षेप में परिचय दिया जाता है। और फिर कहानी शुरु होती है कि- कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा?

अमरेन्द्र बाहुबली (प्रभाष) वीरों के वीर हैं। राजमाता शिवगामी (राम्या कृष्णण) ने उन्हें महिष्मती का राजा घोषित किया है। राज़तिलक में कुछ ही दिन रहते हैं जब अमरेन्द्र बाहुबली को देशाटन पर भेज दिया जाता है, ताकि वे राज्य को और बेहतर तरीके से समझ सकें। उसी दौरान उनकी मुलाकात होती है देवसेना (अनुष्का शेट्टी) से, जो कि छोटे से कुंठला राज्य की राजकुमारी हैं। वीर और तेज़ बुद्धि..

इधर भल्लालदेव (राणा डग्गुबाती) अपने भाई बाहुबली से बदला लेने के लिए अपनी मां शिवगामी के दिमाग में जहर घोलने का काम करता है। भल्लालदेव दरार लाने में सफल हो जाता है और शिवगामी उसे राज़ा घोषित कर देती है।

लेकिन बाहुबली की लोकप्रियता भल्लालदेव को राज़ा बनने के बाद भी परेशान करती है। फिर एक चाल.. और.. बाहुबली की मौत।

लेकिन इन सबके बीच बाहुबली का बेटा महेन्द्र बाहुबली को राजमाता शिवगामी बचा लेती हैं। अब महेन्द्र बाहुबली किस तरह अपने पिता की मौत का बदला लेता है.. यह दिखेगा फिल्म की सेकेंड हाफ में।

निर्देशन

निर्देशन

एसएस राजामौली ने भारतीय सिनेमा को एक शानदार फिल्म दी है, जिसे सालों तक याद रखा जाएगा। राजामौली फिल्म के असली हीरो हैं। फिल्म के हर फ्रेम में आपको भव्यता दिखेगी। छोटी से छोटी सीन को दिखाने के लिए भी निर्देशक ने काफी मेहनत की है। जो कि स्क्रीन पर साफ दिखता है।

फिल्म की कहानी कई जगहों पर थोड़ी ढ़ीली पड़ती है, खासकर इंटरवल से पहले। कई जगहों पर हास्यास्पद संवाद भी रखे गए हैं, जो फिल्म की गंभीरता को कम करने की कोशिश करते हैं। लेकिन निर्देशक ने इसकी भरपाई बैकग्राउंड स्कोर और वीएफएक्स कर दी है।

अदाकारी

अदाकारी

फिल्म के मुख्य नायक- नायिका हैं प्रभाष और अनुष्का शेट्टी। दोनों ही अपने किरदारों में दमदार हैं। जहां पहली फिल्म में आपने महेन्द्र बाहुबली की कहानी देखी थी, वहीं बाहुबली 2 में अमरेन्द्र बाहुबली की कहानी को दिखाया गया है। दोनों ही किरदारों में प्रभाष बेहतरीन हैं। उनमें राजा वाली आन बान शान दिखती है, जो आपको फिल्म की कहानी पर विश्वास करने के लिए मजबूर करती है।

राम्या कृष्णण ने राजमाता शिवगामी के किरदार में प्रभाव छोड़ा है। वहीं, राणा डग्गुबाती ने भी जबरदस्त काम किया है। फिल्म के सर्पोटिंग किरदारों ने भी अच्छा काम किया है।

तकनीकी पक्ष

तकनीकी पक्ष

फिल्म का नाम यदि बाहुबली हो.. तो दर्शक सबसे पहले चाहते हैं भव्यता। जो कि इस फिल्म के हर फ्रेम में दिखेगी। बाहुबली 2 का वीएफएक्स पहली फिल्म से कहीं ज्यादा शानदार है। हां, कहीं कहीं इसकी वजह से पटकथा पर असर पड़ा है.. लेकिन शायद निर्देशक फिल्म की कमजोरी और मजबूती दोनों अच्छी तरह जानते थे।

फिल्म में कई मौके ऐसे हैं, जब आप दिल थामकर बैठ जाएंगे कि आगे क्या होगा। ये मौके फिल्म के लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे।

संगीत

संगीत

फिल्म के संगीत को इसका मजबूत पक्ष नहीं कह सकते। लेकिन आपको इससे निराशा भी नहीं होगी। फिल्म में मुख्य तौर पर एक ही गाना डाला गया है, जो अमरेन्द्र बाहुबली और देवसेना के बीच फिल्माया गया है। बाकी गाने बैकग्राउंड म्यूजिक का ही हिस्सा हैं।

देंखे या ना देंखे

देंखे या ना देंखे

बाहुबली 2 एक ऐसी फिल्म है, जो दशकों तक याद की जाती है। इसे बड़ी स्क्रीन पर ना देखने का अफसोस रहेगा। लिहाजा, फिल्म की दमदार अदाकारी और सिनिमेटाग्राफी के लिए जरूर देंखे बाहुबली 2..

और हां.. इस जवाब के लिए भी कि- कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा!

English summary
Bahubali The Conclusion movie review is here. Directed by SS Rajamouli featuring Prabhas and Anushka Shetty. Read on to know how the movie is!
Please Wait while comments are loading...