For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    World TB Day: 20 साल पहले अमिताभ बच्चन जूझ चुके हैं इस बीमारी से, पढ़िए दर्दनाक अनुभव

    |

    पूरी दुनिया इस वक्त कोरोनावायरस के संक्रमण से जूझ रही है। तमाम देश की स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ीं संस्थाएं इस वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रभावी टीके के लिए दिन रात काम कर रहे हैं। लेकिन इस बीच आज का दिन दुनियाभर में वर्ल्ड टीबी डे (ट्यूबरक्लोसिस) के लिए रिजर्व है। इस मौके पर हम आपको बॉलीवुड के महानायक अमिताब बच्चन के जीवन से जुड़े उस किस्से के बारे में बताएंगे जब वे खुद इस बीमारी की चपेट में आ गए थे। अमिताभ बच्चन इस बीमारी से न लड़े बल्कि उन्होंने इस बीमारी के प्रति जागरुकता के लिए भी काम किया।

    कोरोना से जंग: अक्षय कुमार का लापरवाह लोगों पर फूटा गुस्सा, कहा- इस समय फटी पड़ी है और तुम..कोरोना से जंग: अक्षय कुमार का लापरवाह लोगों पर फूटा गुस्सा, कहा- इस समय फटी पड़ी है और तुम..

    अमिताभ बच्चन में टीबी की पुष्टि साल 2000 में हुई थी। इस दौरान अमिताभ मशहूर टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति की शूटिंग कर रहे थे। अमिताभ बच्चन टीबी की बीमारी के अपने अनुभवों को एक इंटरव्यू के दौरान साझा किया था।

    अमिताभ बच्चन ट्रीटमेंट

    अमिताभ बच्चन ट्रीटमेंट

    उन्होंने बताया कि साल 2000 में जब शूटिंग के दौरान उनमें टीबी की पुष्टी हुई तो उन्होंने करीब सालभर हैवी ट्रीटमेंट करवाया। इस ट्रीटमेंट के कारण वे कई बार काफी असहज महसूस करते थे।

    बैठ भी नहीं पाते थें

    बैठ भी नहीं पाते थें

    अमिताभ बच्चन का यह भी कहना था कि वे न ठीक से बैठ पाते थे और यहां तक कि वे लेट भी नहीं पाते थे। अमिताभ बच्चन का यह भी कहना था कि कई बार शूटिंग पूरा करने के लिए उन्होंने दिन में आठ से दस दर्दनिवारक गोलियां भी खाईं हैं।

    ब्रांड अम्बेसडर

    ब्रांड अम्बेसडर

    अमिताभ बच्चन इस बीमारी के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए भी काम करते रहे हैं। उनका कहना है कि वे टीबी से पीड़ित रह चुके हैं इस लिए उन्होंने लोगों के बीच इस बीमारी से लड़ने के लिए जागरुकता फैलाने की जिम्मेदारी ली है। अमिताभ बच्चन 'कॉल टू एक्शन फॉर टीबी फ्री इंडिया' के ब्रांड अम्बेसडर हैं।

    क्या कहना है बिग बी का

    क्या कहना है बिग बी का

    अमिताभ बच्चन का टीबी को लेकर कहना कि टीबी जैसी बीमारी किसी को भी हो सकती है। अगर समय पर जांच और उचित इलाज न किया जाए तो यह बीमारी जानलेवा हो सकती है। ऐसे में लोगों को बिना घबराए डॉक्टर के पास जाकर उचित इलाज करवाना चाहिए।

    स्वस्थ

    स्वस्थ

    टीबी की बीमारी को लेकर अमिताभ बच्चन खुद का उदाहरण देते हुए कहते हैं टीबी की बीमारी पर डॉक्टरों से मिली सलाह का नतीजा है कि आज वे सेहतमंद हैं।

    English summary
    World TB Day: Amitabh Bachchan shares how he suffered from tuberculosis
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X