For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    Happy B'day:हेलेन, क्योंकि 'Item Girl' मतलब कंट्रोवर्सी नहीं होता

    |

    इंडस्ट्री की पहली आइटम गर्ल का तमगा हेलेन को ही दिया जाता है। वो उस दौर में आईं जब हीरोइन की परिभाषा कुछ और थी। उस दौर में अपने ज़ीरो साइज़ फिगर के लिए हेलेन को लेकर शुरू में काफी संशय रहे। उन्हें इंडस्ट्री की पहली आइटम गर्ल कहा जाता हैं। पर हेलेन वो अदाकारा थीं जिनको केवल डांस से प्यार था। उनके लिए डांस एक कला थी कभी आइटम नहीं था और इसीलिए वो बॉलीवुड की बेस्ट डांसर कहलाई जा सकती हैं पर आइटम नहीं।

    60 से लेकर 80 के दशक तक हेलेन ने सिर्फ अपने डांस से इंडस्ट्री को कायल किया था। लय, धुन और संगीत की वो दीवानी थीं। शायद डांस में ही उनका भगवान था क्योंकि जब वो नाचती थीं उन पर से नज़रें हटाना नामुमकिन होता था। आज के दौर में जब फेविकोल और शीला जैसे गाने बस यूं ही बेच दिये जाते हैं, हेलेन कहीं दूर बहुत आगे और सबसे अलग खड़ी दिखाई देती हैं। इन गानों ने उन्हें सफलता और उन्होंने सिर्फ अपने कदम थिरकाए। वो मेरा नाम चिन चिन चू करते हुए आईं और इसके बाद पिया तू अब तो आजा, ओ हसीना ज़ुल्फोंवाली, शोले का महबूबा हर जगह अपना जादू चलाया। इसके लिए न ही उन्हें कोई अंग प्रदर्शन करने की ज़रूरत पड़ी, न ही कोई फूहड़ता परोसने की। उन्होंने सच्चे दिल से वो किया जो उन्हें आता था।

    हेलेन कि ज़िंदगी काफी उतार चढ़ाव से भरपूर रही पर फिर भी वे कंट्रोवर्सी से बिल्कुल दूर रहीं। 60 के दशक में हेलेन ने लिव इन रिलेशनशिप जैसा मज़बूत कदम उठाया था लेकिन कई साल बाद उनके उस रिश्ते में कुछ नहीं बचा था और वो अलग हो गईं। लेकिन इस दौरान भी उन पर कभी कोई आक्षेप नहीं लगे। हां, उस दौर के हिसाब से उनका कदम बहुत बोल्ड था पर उन्होंने पूरी ज़हीनीयत से ये बात स्वीकारी थी। 80 में उन्होंने मशहूर लेखक सलीम खान से शादी कर ली। इसके बाद खान परिवार में भी काफी उतार चढ़ाव आए । सलीम चार बच्चों के पिता थे। लेकिन आज के समय को देखकर लगता है कि उन्होंने इस मसले को भी पूरी ज़िम्मेदारी से सुलझाया।

    90 के बाद हेलेन ने कुछ गेस्ट अपीयरेंस दिये। पहले वो दिखीं खामोशी में, फिर हम दिल दे चुके सनम में। लेकिन दिल जीत ले गईं वो मोहब्बतें से। उन्हें शाहरूख खान के साथ वापस थिरकते देखकर उनके फैन्स को सुकून ज़रूर मिला होगा। और मोहब्बतें में उनका डांस देखकर ये साबित हो जाता है कि डांस के लिए न आयटम कहलाने की ज़रूरत है न ही किसी कंट्रोवर्सी की। डांस बस किया जाता है...हेलेन की तरह। Happy Birthday Helen.

    English summary
    Dancing Queen Helen completes 75 years of life on 21 november and we tell you why she was the dancing queen for 3 decades.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X