For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    लीजिये अब चित्रा ने कहा.. गजल के सरताज जगजीत सिंह को मिले भारत रत्न

    |

    कभी हॉकी के महारथि मेजर ध्यानचंद तो कभी बैंडमिंटन आईकॉन प्रकाश पादुकोण तो कभी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई के लिए भारत रत्न देने की मांग उठती आयी है लेकिन इस बार मांग उठी है गजल के मसीहा कहे जाने वाले दिवंगत गजल गायक जगजीत सिंह के लिए। उनकी पत्नी सिंगर चित्रा सिंह ने कहा है कि उनके पति जगजीत राष्ट्र का सर्वोच्च सम्मान पाने के हकदार हैं इसलिए मरणोपरांत ही सही उन्हें भारत रत्न मिलना चाहिए।

    आम तौर पर मीडिया से दूर रहने वाली सिंगर चित्रा ने कहा, "मेरा मानना है कि वह (जगजीत) भारत रत्न से कम के हकदार नहीं हैं। देश को उनका कर्ज चुकाना चाहिए। मनमोहन सिंह जी ने आठ फरवरी को जगजीत जी की याद में दो डाक टिकट जारी किए थे। वह ठीक है, लेकिन जगजीत साहब की पहचान और सम्मान का क्या?"

    गजल सम्राट जगजीत सिंह.... कहां तुम चले गये...

    दिवंगत गजल गायक जगजीत की पत्नी चित्रा स्वयं भी 1970 और 1980 के दशक की एक ख्याति प्राप्त गजल गायिका हैं। चित्रा लंबे समय से मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी से जगजीत को भारत रत्न देने की कवायद कर रही थीं। उन्होंने कहा, "जगजीत जी को 2003 में पद्म भूषण दिया गया था। तब से 11 साल बीत गए, हर साल हमें उम्मीद होती है कि इस बार उन्हें भारत रत्न दिया जाएगा।"

    जगजीत के लिए भारत रत्न चाहती हैं चित्रा

    चित्रा ने कहा, "मैंने सोनिया जी और मनमोहन जी के सामने जगजीत जी को भारत रत्न देने का मुद्दा उठाया था। दोनों बहुत अच्छे व्यक्ति हैं। मनमोहन जी, मेरे पति के करीबी रहे हैं। उन्होंने कहा भी था कि वह अपनी तरफ से पूरी कोशिश करेंगे। लेकिन अभी तक मामला आगे नहीं बढ़ा पाया है।चित्रा को लगता है कि जगजीत के प्रशंसकों को ऑनलाइन अभियान शुरू कर उनके लिए भारत रत्न की मांग करनी चाहिए।

    जगजीत सिंह ने कहा था 'मैं मुन्‍नी बदनाम जैसा गाना कभी नहीं गाऊंगा'

    उन्होंने कहा, "जब मैं उनके (जगजीत) प्रशंसकों और चाहने वालों से मिली, तो सबका कहना था कि उन्हें भारत रत्न मिलना चाहिए। लेकिन बात यहीं अटक गई, इससे आगे नहीं गई। यदि उनके प्रशंसकों को सच में यह लगता है कि उन्हें भारत रत्न मिलना चाहिए, तो उन्हें नई सरकार के समक्ष यह मांग रखनी चाहिए।"

    देखते हैं कला प्रेमी और कलाकारों को महत्व देने वाले पीएम मोदी तक यह बात पहुंचती है कि नहीं और अगर पहुंचती हैं तो वो किस तरह से इस बात के हैंडिल करते हैं। फिलहाल चित्रा ने अपनी गुहार नई सरकार के सामने लगा दी है।

    English summary
    Ghazal singer Chitra Singh, who is fighting a lone battle to get her husband and late ghazal maestro Jagjit Singh the Bharat Ratna, says he deserves the country's highest civilian honour.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X