For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    मिशन मंगल अक्षय कुमार की फिल्म नहीं थी लेकिन आज भी लोगों को ये समझाना पड़ता है - विद्या बालन

    |

    विद्या बालन उन चंद अभिनेत्रियों में से हैं जो केवल दो टूक बातें करती हैं और वो भी बिना किसी लाग लपेट के। अब हाल ही में एक डिस्कशन के दौरान विद्या ने अभिनेत्रियों और अभिनेताओं की फिल्मों को अलग अलग ट्रीटमेंट मिलने पर बात करते हुए सबसे बड़ा उदाहरण दिया अपनी ही फिल्म मिशन मंगल का। विद्या ने बताया कि लोग इस फिल्म को अक्षय कुमार की फिल्म मानते हैं।

    उन्होंने बताया कि एक इंटरव्यू में तो विद्या की आखिरी हिट फिल्म का ज़िक्र हो रहा था लेकिन मिशन मंगल का ज़िक्र नहीं हुआ। विद्या ने याद दिलाया कि मिशन मंगल ब्लॉकबस्टर थी तो उन्हें सामने से कहा गया कि वो तो अक्षय कुमार की फिल्म थी।

    इसके बाद विद्या बालन ने सवाल पूछने वाले से वापस सवाल पूछा कि क्या आपने उस फिल्म में मुझे और बाकी चार हीरोइनों को नहीं देखा? गौरतलब है कि मिशन मंगल के प्रमोशन के दौरान भी इसकी हीरोइनों को फिल्म में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी थी।

    पहले ही पोस्टर से विवाद

    पहले ही पोस्टर से विवाद

    गौरतलब है कि जैसे ही मिशन मंगल का पोस्टर जारी हुआ था वैसे ही फिल्म से जुड़े विवाद सामने आने लगे थे। दरअसल, फिल्म के पोस्टर पर सबसे बड़ा चेहरा अक्षय कुमार का था जबकि फिल्म पांच महिला वैज्ञानिकों की कहानी थी जिन्होंने भारत का पहला सफल मंगल मिशन लॉन्च किया था। इसलिए फिल्म के पोस्टर पर अक्षय कुमार के चेहरे को देख लोगों ने नाराज़गी दिखाई थी।

    सपोर्टिंग भूमिका में थे अक्षय कुमार

    सपोर्टिंग भूमिका में थे अक्षय कुमार

    मिशन मंगल में पांच हीरोइनों थीं - विद्या बालन, तापसी पन्नू, कीर्ति कुल्हाड़ी, नित्या मेनन और सोनाक्षी सिन्हा। वहीं फिल्म में दो पुरूष सपोर्टिंग किरदार थे - अक्षय कुमार और शरमन जोशी। लेकिन मिशन मंगल को अक्षय कुमार की फिल्म कहा जाने लगा और धीरे धीरे सभी हीरोइनों को साइड कर दिया गया। हालांकि, फिल्म के प्रमोशन का चेहरा भी अक्षय कुमार ही बने थे।

    अक्षय कुमार ने बदला था फिल्म का नाम

    अक्षय कुमार ने बदला था फिल्म का नाम

    एक इंटरव्यू के दौरान अक्षय कुमार ने बताया कि फिल्म का नाम पहले महिला मंडल रखा गया था। अक्षय का कहना था कि हमें एहसास हुआ कि फिल्म में पुरूष किरदारों का भी अहम योगदान था जिसे नज़र अंदाज़ नहीं करना चाहिए। इस फिल्म को जगन शक्ति ने डायरेक्ट किया था और इसे लिखा था आर बाल्कि ने।

    विद्या बालन ने भी की थी सांझा फिल्म की बात

    विद्या बालन ने भी की थी सांझा फिल्म की बात

    विद्या बालन अब भले ही इस बारे में खुलकर बात कर रही हैं लेकिन फिल्म के प्रमोशन के दौरान उन्होंने भी इसे पुरूष - महिलाओं का साझा मिशन बताया था। एक इंटरव्यू में विद्या बालन ने कहा था, ज़्यादातर लोगों को यही पता है कि भारत का ये मंगलयान मिशन महिलाओं की एक टीम की कड़ी मेहनत का नतीजा था लेकिन सच ये है कि इस टीम में पुरूषों का भी योगदान था। हां ये सच है कि महिलाओं का योगदान ज़्यादा था। विद्या ने बताया फिल्म में हमने ये दिखाने की कोशिश की है कि इस मिशन में महिलाओं और पुरूषों का सांझा योगदान था।

    अक्षय कुमार को झेल गईं थीं हीरोइनें

    अक्षय कुमार को झेल गईं थीं हीरोइनें

    मिशन मंगल ने बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए 200 करोड़ की कमाई की थी। उस दौरान दबी ज़ुबान से ही सही पर सबका मानना था कि अक्षय कुमार फिल्म की सारी लाइमलाइट खा गए। और फिल्म की असली हीरो, फिल्म की पांच हीरोइनें साइड कर दी गईं। मिशन मंगल पांच महिलाओं की कहानी थी लेकिन इन पांच महिलाओं को फिल्म के प्रमोशन में ज़्यादा महत्त्व नहीं मिला था। बल्कि नाम ना बताने की शर्त पर फिल्म की एक हीरोइन ने दबी ज़ुबान से माना था कि अक्षय कुमार की हीरोगिरी काफी झेलाऊ थी।

    फिल्म को अक्षय की ज़रूरत नहीं थी - विद्या बालन

    फिल्म को अक्षय की ज़रूरत नहीं थी - विद्या बालन

    ऐसा कहा जा रहा था कि मिशन मंगल जैसी फिल्म को अक्षय कुमार जैसे स्टार की ज़रूरत थी और इसलिए उन्हें फिल्म में लाया गया। उनकी ही वजह से आज फिल्म ने 28 करोड़ की ओपनिंग दी है। वहीं उनका चेहरा फिल्म का पोस्टर बना। इस बात को दरकिनार करते हुए विद्या बालन का कहना है कि मेरा ऐसा मानना नहीं है कि अक्षय कुमार की इस फिल्म को ज़रूरत थी इसलिए अक्षय ने ये फिल्म की। इस फिल्म में हीरोइनों के बराबर एक हीरो का किरदार था और इसलिए अक्षय को उस किरदार के लिए अप्रोच किया गया।

    तापसी ने भी की थी दो टूक बात

    तापसी ने भी की थी दो टूक बात

    इस फिल्म की सफलता पर एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने खुशी जताते हुए इस बात को दरकिनार किया था कि अक्षय कुमार की वजह से ये फिल्म हिट हुई है। तापसी ने एक इंटरव्यू में कहा था,यह हम सबकी सबसे बड़ी ओपनिंग देने वाली फिल्म थी.. वह अक्षय सर हों, विद्या हों, मैं, सोनाक्षी या बाकी कलाकार। लोग यह कह रहे हैं कि 5 अभिनेत्रियों की फिल्म को चलाने के लिए अक्षय कुमार का होना जरूरी था। लेकिन हम यह भी कह सकते हैं कि हम अभिनेत्रियों की वजह से अक्षय कुमार को उनकी सबसे बड़ी ओपनिंग देने वाली फिल्म मिली।

    English summary
    Vidya Balan in an important discussion told that people still call Mission Mangal an Akshay Kumar film while it was a female led film with Akshay Kumar as the supporting cast.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X