For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    Unlock 5: खुलेंगे देश में सिनेमाघर, रिलीज़ होंगी नई फिल्में, 5000 करोड़ की भरपाई करेगा बॉलीवुड

    |

    देश में अनलॉक 5 शुरू हो चुका है और ताज़ा रिपोर्ट्स की मानें तो इस चरण में देश के स्कूल और थियेटर खोले जाने की रज़ामंदी मिल चुकी है। खबर है कि सरकार ने 15 अक्टूबर से देश भर में सिनेमाघरों के खोलने की अनुमति दे दी है लेकिन यहां बैठने की व्यवस्था केवल 50 प्रतिशत सीट्स पर ही होगी। इतना ही नहीं इस बारे में सारे नियम जल्दी ही बाहर आएंगे।

    हालांकि महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश सहित कुछ राज्यों ने साफ कर दिया है कि यहां सिनेमाघर 31 अक्टूबर तक बंद ही रहेंगे। लेकिन फिलहाल सिनेमाघर वापस खुलने से थियेटर मालिक और फिल्म प्रोड्यूसर्स की जान में जान आ गई है।

    इस फैसले का स्वागत करते हुए अभिषेक बच्चन ने ट्वीट करते हुए लिखा - इस हफ्ते की सबसे अच्छी खबर जो मैंने सुनी है। गौरतलब है कि 2019 फिल्मों के लिहाज़ से काफी बेहतरीन साल रहा। इस साल हिंदी फिल्मों ने लगभग 5600 करोड़ की कमाई की थी। और बॉक्स ऑफिस पर 19 से ज़्यादा फिल्में 100 करोड़ क्लब में शामिल हुई थीं।

    बात करें 2020 तो बॉक्स ऑफिस पर ढाई महीनों में 800 करोड़ की कमाई हुई थी। वहीं इसके बाद ओटीटी पर लगभग 35 छोटी बड़ी फिल्में रिलीज़ हो चुकी हैं। वहीं कई फिल्मों की रिलीज़ का एलान भी किया जा चुका है। अब बॉलीवुड पिछले साल के 5600 करोड़ की भरपाई कर पाता है या नहीं ये तो वक्त ही बताएगा।

    शुरू हो चुकी थी होम डिलीवरी

    शुरू हो चुकी थी होम डिलीवरी

    गौरतलब है कि सिनेमाघरों के ना खुलने के आसार देखते हुए स्टार्स ने अपनी फिल्मों की होम डिलीवरी भी शुरू कर दी थी जिसमें सबसे आगे रहा हॉटस्टार जिसने 7 फिल्मों की भारी डील की। इन फिल्मों में अक्षय कुमार और अजय देवगन जैसे ए लिस्ट एक्टर्स भी शामिल हुए।

    प्रोड्यूसर्स ने किया था विरोध

    प्रोड्यूसर्स ने किया था विरोध

    थियेटर मालिकों ने प्रोड्यूसर्स से गुज़ारिश करते हुए कहा था कि ये फैसला ना लें। थियेटर मालिकों ने प्रोड्यूसर्स से अपील करते हुए कहा था कि इन फिल्मों को लॉकडाउन के बाद रिलीज़ होने के लिए बचाकर रखें वरना लोग थियेटर में मज़े से फिल्में देखना भूल जाएंगे।

    खूब हुआ है नुकसान

    खूब हुआ है नुकसान

    लॉकडाउन के कारण फिल्म इंडस्ट्री को लगातार काफी नुकसान हो रहा है। हाल ही में अजय देवगन की मैदान और संजय लीला भंसाली की गंगूबाई काठियावाड़ी के सेट तोड़ दिए गए क्योंकि इन पर अब कब तक शूटिंग नहीं होगी, किसी को नहीं पता था। अब खबर है कि आलिया अपने गंगूबाई सेट पर अक्टूबर से लौट रही हैं।

    13 मार्च से बंद थियेटर

    13 मार्च से बंद थियेटर

    गौरतलब है कि 24 मार्च से पूरा देश लॉकडाउन पर है। लेकिन पूरे देश में थिेेयेटर 13 मार्च से ही बंद हो चुके थे। इरफान खान की अंग्रेज़ी मीडियम थिेयेटर में रिलीज़ होने वाली आखिरी फिल्म थी।

    सब्र का फल मीठा

    सब्र का फल मीठा

    वहीं कुछ फिल्मों ने ओटीटी के हाथ बिकने से साफ इंकार किया जिनमें कबीर खान और रिलायंस इंटरटेनमेंट की '83 शामिल थी। फिल्म की टीम, सिनेमाघर खुलने का इंतज़ार कर रही है क्योंकि वो छोटे परदे पर फिल्म रिलीज़ कर दर्शकों को निराश नहीं करना चाहती।

    सेट पर लौट रहे सितारे

    सेट पर लौट रहे सितारे

    वहीं स्टार्स अब धीरे धीरे सेट पर लौट रहे हैं और फिल्मों की शूटिंग शुरू हो रही है। ऐसे में जल्दी ही फिल्म जगत का काम पटरी पर लौट सकता है। शूटिंग को लेकर सारे एहतियात बरते जा रहे हैं और ज़्यादातर फिल्मों की शूटिंग विदेशों में होने की संभावना है।

    कोरोना के समय रोमांस

    कोरोना के समय रोमांस

    कोरोना के काल में शूटिंग के नियम और तरीके दोनों ही बदल रहे हैं। जहां इस नए तरीके से काम करना स्टार्स को थोड़ा असहज लग सकता है वहीं सावधानी के साथ सारा काम किया जाए, ये हर किसी की प्राथमिकता है।

    रिलीज़ को तैयार फिल्में

    रिलीज़ को तैयार फिल्में

    इस समय बॉलीवुड में कई फिल्में हैं जो रिलीज़ को तैया हैं। ऐसे में अगर सिनेमाघर खुलते हैं तो एक बार फिर अच्छी तारीखों और स्क्रीन के लिए झगड़े होना तय है। लॉकडाउन से पहले रिलीज़ होने वाली आखिरी फिल्म सूर्यवंशी होनी थी जिसकी रिलीज़ लॉकडाउन से कुछ समय पहले ही सुरक्षा कारणों से स्थगित कर दी गई थी।

    बचे हैं 2 महीने

    बचे हैं 2 महीने

    गौरतलब है कि साल के केवल 2 महीने बचे हैं और इन चार महीने में बॉलीवुड का इतने बड़े नुकसान की भरपाई कर पाना तो असंभव है। फिलहाल अगर फिल्मों की बात करें तो चार बड़ी फिल्मों के नाम रिलीज़ के लिए तैयार हैं।

    कितनी होगी कमाई

    कितनी होगी कमाई

    कई राज्यों ने 31 अक्टूबर तक सिनेमाघर बंद ही रखने का फैसला किया है। ऐसे में देखना है कि नवंबर में भी क्या सिनेमाघर वापस खुलते हैं और अगर खुलते हैं तो क्या दर्शक फिल्में देखने पहुंचेंगे?

    English summary
    Unlock 5 suggests reopening of theatres with 50 percent capacity. Will bollywood recover the 5000 crore loss?
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X