For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts
    BBC Hindi

    वो महिला जिसे पता है कौन है ऑस्कर विजेता

    By इयान यंग्स - इंटरटेनमेंट रिपोर्टर, लां
    |

    मार्था रुज़ और ब्रायन कलिनन
    PRICEWATERHOUSECOOPERS
    मार्था रुज़ और ब्रायन कलिनन

    रविवार को दुनिया भर में हर किसी की निगाहें ऑस्कर अवॉर्ड की ओर लगी होंगी लेकिन दो ऐसे शख़्स हैं जिन्हें यह पता है कि ऑस्कर किसे मिलने वाला है.

    आपने कभी मार्था रुज़ और ब्रायन कलिनन के बारे में नहीं सुना होगा. इन दोनों ने ना ही किसी फ़िल्म में काम किया है और ना ही किसी मैगज़ीन के कवर पेज पर छपते हैं.

    ये दोनों ही रविवार को होने वाले ऑस्कर समारोह के सबसे अहम शख़्स हैं. पूरी दुनिया में सिर्फ़ यही दो शख़्स हैं जिन्हें विजेताओं के नाम पहले से पता हैं.

    देव पटेल को ऑस्कर नामांकन

    मार्था रुज़ और ब्रायन कलिनन
    PRICEWATERHOUSECOOPERS
    मार्था रुज़ और ब्रायन कलिनन

    रुज़ और कलिनन ने ऑस्कर के लिए पड़ने वाली वोटों की गिनती कई बार की है और पुष्टि कर चुके हैं कि जो परिणाम आए हैं वो सही हैं.

    उनके ऊपर जिम्मेवारी है कि रविवार की रात तक वो इन परिणामों को गुप्त रखेंगे और समारोह स्थल तक इसे बिना लीक किए पहुंचाएंगे.

    'पता होता है कि विजेता कौन है'

    रुज़ कहती हैं, "मुझसे पूछा जाता है कि मुझे सबसे ज्यादा आनंद किस बात में आता है. कार में समारोह स्थल तक जाने का समय वाकई में मज़ेदार होता है. जब सब विजेताओं को लेकर अटकलें लगा रहे होते हैं और मुझे पता होता है कि विजेता कौन हैं."

    'ला ला लैंड' को सर्वाधिक ऑस्कर नामांकन

    रुज़ और ब्रायन अकाउंटेंसी कंपनी प्राइस वाटर कूपर्स में पार्टनर हैं. इन दोनों ने ही मंगलवार को वोटिंग बंद होने के तुरंत बाद से ही काउंटिंग शुरू कर दी थी.

    ऑस्कर अवार्ड
    Getty Images
    ऑस्कर अवार्ड

    एकेडमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंस के सात हज़ार सदस्य ऑस्कर विजेताओं का चुनाव करते हैं. ये सात हज़ार सदस्य पोस्टल या इलेक्ट्रॉनिकली माध्यम से अपना वोट देते हैं.

    रुज़ का कहना है कि ज़्यादातर सदस्य आजकल इलेक्ट्रॉनिकली ही वोटिंग करते हैं.

    ऑस्कर अवार्ड
    Getty Images
    ऑस्कर अवार्ड

    इसके बावजूद 24 श्रेणियों में हुई गिनती कम्प्यूटर के बजाय हाथ से ही हुई है.

    कंप्यूटर को रखते हैं दूर

    रुज़ बताती हैं, "वोटिंग बंद होने के बाद हम उसका प्रिंट निकाल लेते हैं और फिर मैन्युल प्रक्रिया अपनाते है. हम ऐसा कई वजहों से करते हैं. हम यह पक्का करना चाहते हैं कि कोई भी परिणाम किसी भी कंप्यूटर में छूट ना जाए. हम गिनती की प्रक्रिया और परिणाम को सुरक्षित रखने के लिए अलग-अलग तरह की प्रक्रिया अपनाते हैं."

    दो ऑस्कर जीतने वाली पाकिस्तानी महिला

    रुज़ और कलिनन को वोटों की गिनती करने में तीन या चार सहयोगियों ने मदद की है. लेकिन रुज़ बताती हैं, "दल के जिन सदस्यों ने हमारी मदद की उनके पास कागज का एक ही हिस्सा होता था. सिर्फ़ मुझ पर और ब्रायन पर ही इन्हें एक जगह इकट्ठा कर गिनने की जिम्मेवारी थी. जिसे हम एक, दो और कभी-कभी कई बार गिनते थे ताकि कोई गड़बड़ी ना हो."

    (बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

    BBC Hindi
    Read more about: oscar award ऑस्कर
    English summary
    Before oscar awards announcement, know about those two people who knows who are the winners of oscar awards of this year.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X