For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    नहीं रहे प्राण साहब अब कौन कहेगा 'बरखुरदार'

    |

    बॉलीवुड के शेऱ खान यानी की खलनायक प्राण साहब के निधन से हर कोई दुखी हैं। लोगों ने कहा है कि प्राण का जाना यानी एक युग का समाप्त होना है। ट्विटर और फेसबुक हर जगह शोक की लहर दौड़ रही है। लोगों ने अपने दुख को ट्विटर और फेसबुक पर अपने शब्दों के जरिये बयां करने की कोशिश की है।

    बॉलीवुड तो इस दुख से सकते में हैं, उन्हें यकीन नहीं हो रहा कि जिस अभिनेता को अभी दो महीने पहले हिंदी सिनेमा के सबसे बड़े पुरस्कार दादा साहब फाल्के से सम्मानित किया गया, उन्होंने शुक्रवार को दुनिया को अलविदा कह दिया और वहां चले गये जहां से कोई वापस नहीं आता है।

    प्राण साहब के निधन पर बॉलीवुड अभिनेता रजा मुराद ने कहा कि उनके जाने से पूरी इंडस्‍ट्री के प्राण निकल गये। वहीं फैन्‍स उनकी याद में गमगीन हैं और सोच रहे हैं कि अब परदे पर कौन कहेगा 'बरखुरदार'। जी हां कई ऐसे डायलॉग ही नहीं ऐसी पंच लाइन व पंचिंग शब्‍द रहे, जिनमें प्राण साहब ने जान डाल दी और वो सदा के लिये अमर हो गये।

    आईये आपको बताते हैं कि प्राण के लिए बॉलीवुड व आम लोगों ने क्या कहा?

    वह 93 साल के थे

    वह 93 साल के थे

    सिनेमा जगत के महान अभिनेता प्राण का पार्थिव शरीर शनिवार सुबह अंतिम संस्कार के लिए मुंबई के शिवाजी पार्क ले जाया गया। हिंदी फिल्मों के सबसे लोकप्रिय खलनायक प्राण ने शुक्रवार रात 8.30 बजे लीलावती अस्पताल में अंतिम सांस ली। वह 93 साल की थे।

    शाहरूख खान

    शाहरुख ने ट्विटर पर लिखा, "ऐसी हस्ती जो हमारी जिंदगी और भावना को गढ़ती है, उसे आखिर दुनिया से क्यों जाना पड़ता है? आप हमेशा हमारे दिल में रहेंगे। अल्लाह आपकी आत्मा को शांति दे।"

    प्रियंका चोपड़ा

    बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका ने ट्विटर पर लिखा, "जंजीर' को हमेशा शेर खान की कमी खलेगी। प्राण साहब की आत्मा को शांति मिले। हमें ऐसी महान विरासत देने के लिए शुक्रिया।"

    भरा-पूरा परिवार छोड़ गए

    प्राण अपने पीछे पत्नी शुक्ला, बेटी पिंकी, दो बेटों अरविंद और सुनील और पोते-पोतियों का भरा-पूरा परिवार छोड़ गए हैं।

    लंबे समय से बीमार

    लंबे समय से बीमार चल रहे प्राण को पिछले कुछ महीनों में कई बार अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था। उन्होंने अपने 70 दशकों के फिल्मी करियर में 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था।

    प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह

    प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह

    प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी प्राण के निधन पर गहरा शोक जताया है। उन्होंने कहा कि मैं प्राण साहब के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें।

    सिनेमा जगत के महान अभिनेता

    सिनेमा जगत के महान अभिनेता प्राण का पार्थिव शरीर शनिवार सुबह अंतिम संस्कार के लिए मुंबई के शिवाजी पार्क ले जाया गया।

    'यारी है ईमान मेरा

    अभिनेता प्राण ने यूँ तो कई किरदार निभाए लेकिन फ़िल्म ज़ंजीर में शेर ख़ान के किरदार ने उन्हें अलग ही पहचान दी। इस फ़िल्म का एक गाना 'यारी है ईमान मेरा' आज भी लोगों के लबों पर है।

    ज़ंजीर में प्राण

    ज़ंजीर के लिए प्राण को मनाने में निर्देशक प्रकाश मेहरा को खासी मेहनत करनी पड़ी थी और शूटिंग शुरू होने से ऐन पहले प्राण ने फ़िल्म में काम करने से मना भी कर दिया था। लेकिन प्रकाश मेहरा ने एक बार फिर उन्हें मना लिया था।

    किरदार के प्रति नफ़रत

    दर्शकों में वो अपने किरदार के प्रति नफ़रत पैदा कर देते थे लेकिन कहा जाता है कि पर्दे से परे वो बहुत ही बड़े दिल के व्यक्ति थे।

    सिनेमा के हरदिल अज़ीज़

    हिंदी सिनेमा के हरदिल अज़ीज़ खलनायक और चरित्र अभिनेता प्राण की ज़िंदगी की कहानी कुछ इस तरह की है जिससे लोग प्रेरणा ले सकते हैं।

    मनीष तिवारी

    मनीष तिवारी

    सूचना प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने भी प्राण के निधन पर गहरा शोक जताया है। उन्होंने कहा कि मैं प्राण साहब के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें।

    12 फरवरी 1920 को जन्म हुआ

    उनका जन्म एक सरकारी ठेकेदार लाला केवल कृष्ण सिंकद के घर 12 फरवरी 1920 को दिल्ली में हुआ था। नसैर्गिक प्रतिभा के धनी कलाकार कहे जाने वाले प्राण की पढ़ाई-लिखाई कपूरथला, उन्नाव, मेरठ, देहरादून और रामपुर जैसे शहरों में हुई।

    बंटवारे के बाद मुंबई आये

    बंटवारे के बाद अभिनेता प्राण को अपना फिल्मी करियर मुंबई आकर दोबारा से शुरू करना पड़ा। मुंबई में प्राण को कई दुश्वारियों का सामना करना पड़ा। काम मिलने में मुश्किल हो रही थी और वे लगभग अपनी हिम्मत छोड़ चुके थे लेकिन उनकी मुलाक़ात लेखक सादत हसन मंटो से हुई।

    400 से भी ज्यादा फिल्में की

    साल 1948 के बाद बाद प्राण ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। अपने करियर में उन्होंने 400 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया। बड़े पर्द पर उनकी अदाकारी दर्शकों पर ग़ज़ब का असर डालती थी।

    मीरा कुमार

    मीरा कुमार

    लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार ने ने भी प्राण के निधन पर गहरा शोक जताया है। उन्होंने कहा कि मैं प्राण साहब के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करती हूं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें।

    English summary
    Bollywood's legendary villain Pran dies at 93. On this sad occasion, I convey my heartfelt condolences to the members of the bereaved family and Pran's countless fans and admirers.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X