For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    सिल्क की ज़िंदगी की अनसुलझी पहेली हैः द डर्टी पिक्चर

    |

    सिल्क स्मिता की जिंदगी सचमुच एक अनसुलझा पन्ना है जिसे आज तक कोई समझ नहीं पाया। उनकी ही लाइफ से प्रेरित होकर एकता कपूर की फिल्म 'द डर्टी पिक्चर' पर्दे पर जल्द ही रिलीज होने जा रही है। इस फिल्म की कहनी एक ऐसे स्टार की कहानी है जो लोगों के दिलो पर बहुत ही कम समय में राज करने लग जाती है। कुछ ऐसी ही कहानी सिल्क स्मिता उर्फ विजयालक्ष्मी की भी थी। 80 और 90 के दशक में सिल्क करोड़ों दिलों की फैंटेसी ही बन चुकी थी। उनकी बी ग्रेड फिल्में केवल उनके ही नाम से चला करती थी।

    सिल्क की कहानी फिल्मी दुनिया में कब शुरू हुई और कब खत्म पता ही नहीं चला लेकिन सिल्की काया की इस मलिका के लोग इस कदर दिवाने हो गए कि लोग फिल्में देखने जाने से पहले यह पता करते थे कि उस फिल्म में सिल्क ने काम किया है कि नहीं। बी ग्रेड फिल्मों के जरिये ऐसी लोकप्रियता हासिल करना इतना भी आसान नहीं है। साउथ की इस अदाकारा ने तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ भाषाओं की फिल्में की।

    एकता की कहानी द डर्टी पिक्चर 2 दिसंबर को पर्दे पर दस्तक दे रही है। इसी दिन सिल्क का भी जन्मदिन है। आंध्र प्रदेश के एक गरीब परिवार में 1960 में जन्मी और इनका नाम विजयालक्ष्मी रखा गया। घर की आर्थिक स्थिती अच्छी ना होने के चलते चौथी कक्षा के बाद विजयालक्ष्मी का स्कूल जाना बंद हो गया।

    आगे विजयालक्ष्मी की शादी जल्द ही करा दी गई। गरीबी में पली बढ़ी विजयालक्ष्मी की जिंदगी इसके बाद और भी खराब हो गयी थी उनके खुद के पति और ससुराल पक्ष ने उनका कभी साथ ना दिया और उनके साथ बुरा व्यवहार करना शुरू कर दिया।

    विजयालक्ष्मी अपने ससुराल को छोड़ कर अपने घर के बजाए आंटी के पास चली आईं। जिंदगी गुजारने के लिए सिल्क एक एक्टर की मेकअप गर्ल बन गई। उनके सावले और सलोने रूप के कारण फिल्मों में उन्हें छोटे मोटे रोल भी मिलने लगे।

    फिल्मों के साथ साथ उनकी लाइफ में अब बदलाव आने लगे जिसमें सबसे बड़ा हाथ वीनू चक्रवर्ती और उनकी पत्नी का था। ‍वीनू को विजयालक्ष्मी में संभावनाएं नजर आईं और दोनों पति-पत्नी ने विजयालक्ष्मी के व्यक्तित्व को निखारा। लोगों से बातचीत का सलीका, डांस और थोड़ी बहुत अंग्रेजी भाषा भी उन्हें सिखाई। विजयालक्ष्मी अब साउथ की स्मिता बन गईं।

    1979 में पहली बार स्मिता को एक मलयालम फिल्म इनाए थेडी में एक बड़ा रोल ऑफर हुआ। उनकी सेक्स अपील को बढ़ाने के लिए उनसे फिल्मों में कैबरे डांस भी करवाए गए। उनकी तमिल फिल्म वंडी चक्रम सुपरहिट हुई इसमें उन्होंने सिल्क नाम का किरदार निभाया था। बाद में उन्हें लोग सिल्क या सिल्क स्मिता कहकर बुलाने लगे।

    इस तरह से वो रातों रात सफलता के आसमान पर पहुंच गईं बी ग्रेड फिल्मों के निर्माता सिल्क को लेने के लिए बेताब रहने लगे। अब सिल्क को ध्यान में रखकर रोल लिखे जाने लगे जिनमें ज्यादातर सेक्सी रोल हुआ करते थे। सिल्क बेहद बोल्ड और बिंदास लड़की थी। सिल्क ने उस जमाने में ऐसा रोल किया जब साधारण लोग ऐसे एक्टर्स को अच्छी नज़रों से नहीं देखा करते थे।

    इतना ही नहीं सिल्क की फिल्मों को डर्टी पिक्चर कहा जाने लगा। उन्हें सॉफ्ट पोर्न एक्ट्रेस तक कहा गया, लेकिन सिल्क ने किसी की परवाह नहीं की। सिल्क ने कुछ ऐसे भी रोल किए, जिनमें ग्लैमर या बोल्डनेस नहीं थी, लेकिन दर्शकों ने इन फिल्मों को नकार दिया और जिसके चलते सिल्क पॉर्न एक्ट्रस बनकर रह गईं।

    उन्होंने हिंदी फिल्म 'सदमा' के लिए भी काम किया। इस फिल्म में कमल हासन और श्रीदेवी जैसे कलाकारों की उपस्थित के बावजूद सिल्क ने अपनी छाप छोड़ी।

    सिल्क ने कभी ऐसी सफलता की उम्मीद नहीं की थी गरीब घर में पली बढ़ी सिल्क अपनी प्रसिद्दी को संभाल नहीं सकीं। उनके चारों ओर अब काफी भीड़ जमा हो गई। उनके लिए यह फैसला करना मुश्किल हो गया कि कौन अच्छा है और कौन बुरा। सिल्क को सच्चे प्यार की तलाश थी, लेकिन उन्हें प्यार में भी धोका ही मिला। जिसे भुलाने के लिए वो शराब में डूब गईं। काम पर ध्यान ना दे पाने के कारण संकट के बादलों से वो एक बार फिर घिर गईं।

    फिर उनके चेन्नई के अपार्टमेंट वो मृत पाई गईं। किसी को यकीन नहीं हो रहा था कि सिल्क ने आत्महत्या कर ली। किसी को अंदाजा नहीं था कि पर्दे की इस महारानी को क्या परेशानी थी जिसके चलते वो महज 36 वर्ष की उम्र में ही अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली।

    आज सिल्क की लाइफ पर ही बेस्ड फिल्म द डर्टी पिक्चर आने वाली है जिसमें विद्या बालन ने सिल्क के किरदार को जिया है। जो सिल्क की जिंदगी के उतार चढ़ाव को नहीं जानते हैं हो सकता है इस फिल्म से वो सिल्क को और भी करीब से जान लें।

    English summary
    Silk Smitha was a south Indian film actress. She became the most wanted heroine of the early 80s in very short period.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X